अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: दौरे से पहले ट्रंप ने भारत को दिया बड़ा झटका और PM मोदी के आंकड़ों पर विवाद

बीते बुधवार को एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनकम टैक्‍स को लेकर एक ऐसा आंकड़ा दिया, जिसकी विपक्ष आलोचना कर रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 24 फरवरी के अपने भारत दौरे से पहले ट्रेड डील को लेकर US प्रशासन ने ऐसा झटका दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इनकम टैक्‍स को लेकर PM मोदी के आंकड़ों पर विवाद

बीते बुधवार को एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इनकम टैक्‍स को लेकर एक ऐसा आंकड़ा दिया, जिसकी विपक्ष आलोचना कर रहा है। दरअसल, पीएम मोदी ने टैक्‍स चुकाने वाले लोगों की संख्या बहुत कम होने का हवाला देते हुए कहा था कि 3 करोड़ से ज्यादा भारतीय बिजनेस के काम से विदेश गए हैं। लेकिन स्थिति यह है कि 130 करोड़ लोगों के देश में सिर्फ डेढ़ करोड़ लोग ही इनकम टैक्स देते हैं। पीएम मोदी ने कार्यक्रम में यह भी बताया कि हर साल 50 लाख से ज्यादा आय घोषित करने वालों की संख्या सिर्फ 3 लाख है। वहीं हर साल सिर्फ 2200 लोग ऐसे हैं जो अपनी सालान इनकम एक करोड़ से ज्यादा बताते हैं।

इनकम टैक्‍स के इस आंकड़े पर विपक्ष ने पीएम मोदी को घेरना शुरू कर दिया है। विपक्ष का आरोप है कि पीएम मोदी टैक्‍सपेयर्स की संख्‍या को कम बता रहे हैं।

दौरे से पहले ट्रंप ने भारत को दिया ये बड़ा झटका, निर्यात में सहूलियत की उम्मीद खत्म

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 24 फरवरी के अपने भारत दौरे से पहले ट्रेड डील को लेकर US प्रशासन ने ऐसा झटका दिया है जिससे हमारे निर्यात पर काफी गंभीर असर पड़ सकता है। असल में अमेरिका ने भारत को कारोबार के लिहाज से 'विकासशील देशों' की सूची से बाहर कर दिया है।

अमेरिका के व्यापार प्रतिनिध‍ि (USTR)ने इस हफ्ते सोमवार को विकासशील देशों की सूची से भारत को बाहर कर दिया है। इसका मतलब यह है कि भारत अब उन खास देशों में नहीं रहेगा, जिनके निर्यात को इस जांच से छूट मिलती है क‍ि वे अनुचित सब्स‍िडी वाले निर्यात से अमेरिकी उद्योग को नुकसान तो नहीं पहुंचा रहे। इसे काउंटरवलिंग ड्यूटी (CVD) जांच से राहत कहा जाता है। अमेरिकी प्रशासन का कहना है कि यह लिस्ट 1998 में बन गई थी और अब अप्रासंगिक हो चुकी है।

शेयर बाजारों में गिरावट, सेंसेक्स 106 अंक नीचे

देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को गिरावट दर्ज की गई। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 106.11 अंकों की गिरावट के साथ 41,459.79 पर और निफ्टी 26.55 अंकों की गिरावट के साथ 12,174.65 पर बंद हुआ। बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 141.31 अंकों की तेजी के साथ 41,707.21 पर खुला और 106.11 अंकों या 0.26 फीसदी की गिरावट के साथ 41,459.79 पर बंद हुआ। दिन भर के कारोबार में सेंसेक्स ने 41,709.30 के ऊपरी स्तर और 41,338.31 के निचले स्तर को छुआ।

बीएसई के मिडकैप सूचकांक में गिरावट रही व स्मॉलकैप सूचकांक में तेजी रही। बीएसई का मिडकैप सूचकांक 2.22 अंकों की गिरावट के साथ 15,786.76 पर और स्मॉलकैप सूचकांक 10.67 अंकों की तेजी के साथ 14,741.72 पर बंद हुआ।

पैनासोनिक लेकर आए कनेक्टेड लिविंग प्लेटफॉर्म मिराई

पैनासोनिक ने कनेक्टेड लिविंग सॉल्यूसंस क्षेत्र में प्रवेश करते हुए गुरुवार को आईओटी एवं एआई इनेबल्ड प्लेटफॉर्म मिराई के लॉन्च की घोषणा की। इस प्लेटफॉर्म का उद्देश्य जरूरत एवं वातावरण के अनुरूप लिविंग स्पेस की क्वालिटी बढ़ाकर सभी पैनासोनिक डिवाईसेस में सुगम कनेक्टिविटी द्वारा उपभोक्ताओं की जिंदगी आरामदायक और सुविधापूर्ण बनाना है। इस इनोवेशन का विकास और निर्माण बैंगलोर स्थित पैनासोनिक के इंडिया इनोवेशन सेंटर में किया गया है।

पैनासोनिक ने गुरुवार को अपने कनेक्टेड प्रोडक्ट्स की प्रथम श्रृंखला का अनावरण भी किया, जो भारत में मिराई के तहत उपलब्ध होंगे। इसमें कनेक्टेड एयरकंडीशनर, स्मार्ट डोर बेल एवं प्लग्स और स्विच हैं। निकट भविष्य में कंपनी अपने कनेक्टेड श्रृंखला के उत्पादों में रेफ्रिजरेटर, वॉशिंग मशीन, टेलीविजन, फैन, गीजर आदि को भी शामिल कर लेगी।

डीजल हुआ 5 पैसे लीटर सस्ता, पेट्रोल का दाम दूसरे दिन स्थिर

डीजल के दाम में एक दिन की स्थिरता के बाद गुरुवार को फिर उपभोक्ताओं को पांच पैसे प्रति लीटर की राहत मिली है, लेकिन पेट्रोल के दाम में लगातार दूसरे दिन कोई बदलाव नहीं हुआ। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में गुरुवार को डीजल की कीमत पांच पैसे घटकर क्रमश: 64.82 रुपये, 67.14 रुपये, 67.93 रुपये और 68.45 रुपये प्रति लीटर हो गई। एक दिन पहले तेल कंपनियों ने डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया था। वहीं, पेट्रोल का दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर रहे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय