अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मोदी के मंत्री बोले- देश के आर्थिक हालात बहुत बुरी स्थिति में, शेयर बाजार में निराशा का माहौल

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि आरबीआई की ओर से लोन पुनर्भुगतान पर तीन महीने का मोराटोरियम देने के बावजूद आर्थिक हालात बहुत बुरी स्थिति में हैं। सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार में सुस्‍ती का माहौल रहा।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश के आर्थिक हालात बहुत बुरी स्थिति में : गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उम्मीद जताई है कि केंद्र सरकार दो-तीन दिनों में वित्तीय पैकेज की घोषणा कर देगी। उन्होंने कहा कि आरबीआई की ओर से लोन पुनर्भुगतान पर तीन महीने का मोराटोरियम देने के बावजूद आर्थिक हालात बहुत बुरी स्थिति में हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार इंडस्ट्री के साथ खड़ी है लेकिन इंडस्ट्री को भी सरकार की सीमाओं को समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक व्यक्ति को अच्छी तरह से बचाने की कोशिश कर रहे हैं। गडकरी ने कहा कि जापान और अमेरिका ने बड़े पैकेज की घोषणा की है, क्योंकि वहां की अर्थव्यवस्था भारत के मुकाबले काफी बड़ी है।

सरकार तत्काल जारी करे 2.5 लाख करोड़ रुपये- FICCI

कोरोना के प्रकोप और लॉकडाउन की वजह से भारतीय अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हो रहा है। इससे इकोनॉमी को उबारने के लिए 4.5 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय सहयोग की जरूरत है। इंडस्ट्री चैंबर फिक्की ने यह अनुमान पेश करते हुए मांग की है कि विभिन्न सरकारी भुगतानों और रिफंड में फंसे ढाई लाख करोड़ रुपये तुरंत जारी किया जाए।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखे एक लेटर में फिक्की की अध्यक्ष संगीता रेड्डी ने यह मांग की है। उन्होंने कहा कि मध्यम अवधि में कई टुकड़ों में यह राशि दी जा सकती है। इसके साथ ही उन्होंने वित्त मंत्री से इनोवेशन, कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर्स के लिए ग्लोबल सप्लाई चेन में आए मौजूदा व्यवधान के बीच उभरते अवसरों का लाभ उठाने के लिए एक आत्म-निर्भरता कोष बनाने पर भी जोर दिया है।


सेबी ने नियमों में किया बदलाव, सेंसेक्‍स-निफ्टी में निराशा का माहौल

कोरोना संकट के बीच भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने नियमों में बदलाव करते हुए ब्रोकर्स को राहत दी है। इस बीच, सप्‍ताह के दूसरे कारोबारी दिन एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार में सुस्‍ती का माहौल रहा। मंगलवार को सेंसेक्‍स में 190.10 अंक या 0.60 फीसदी की गिरावट रही और यह 31,371.12 अंक पर रहा।

बता दें कि सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में उतार चढ़ाव रहा। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी ने लंबी छलांग लगाई लेकिन बाद में मुनाफावसूली बढ़ गई। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 81.48 अंक यानी 0.26 प्रतिशत की गिरावट के साथ 31,561.22 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह, निफ्टी 12.30 अंक यानी 0.13 प्रतिशत टूटकर 9,239.20 अंक पर रहा।

ऑनर 9एक्स प्रो, एपगैलरी के साथ भारत में 17999 रुपये में लांच

चीनी स्मार्टफोन ब्रांड ऑनर ने मंगलवार को 'ऑनर 9 एक्स प्रो' स्मार्टफोन को भारत में नए एप गैलरी के साथ 17,999 रुपये में लॉन्च किया। यह डिवाइस जल्द ही फ्लिपकार्ट पर मिडनाइट ब्लैक और फैंटम पर्पल कलर में उपलब्ध होगा।

ऑनर इंडिया के अध्यक्ष चार्ल्स पेंग ने एक बयान में कहा, "एप गैलरी को वैश्विक स्तर पर आशाजनक प्रतिक्रिया मिली है, और हम भारत में भी अपने प्रयासों और सफलता की कहानी को दोहराने के लिए आश्वस्त हैं।" विशेष बिक्री के दौरान, इस स्मार्ट फोन को खरीदने के लिए आपको 21 मई से 22 मई के बीच अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, रजिस्टर्ड उपभोक्ताओं को 3,000 रुपये की छूट मिलेगी और छह महीने तक की ईएमआई विकल्पों का लाभ उठाने पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।


मारुति सुजुकी के मानेसर प्लांट में सीमित उत्पादन शुरू

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने हरियाणा के मानेसर संयंत्र में 40 दिनों बाद, लगभग 2,000 कर्मचारियों के साथ फिर से परिचालन शुरू कर दिया है। कंपनी ने मंगलवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी है। कंपनी को 22 अप्रैल को सीमित संख्या में कर्मचारियों के साथ इकाई में उत्पादन शुरू करने के लिए स्थानीय प्रशासन से मंजूरी मिली थी।

मंगलवार को काम पर आने वाले कर्मचारियों की संख्या मानेसर संयंत्र में कुल श्रमिकों का लगभग पांचवां हिस्सा है, जिसमें कुल 10,000-12,000 कर्मचारी हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia