अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: डॉलर के मुकाबले 2 महीने के निचले स्तर पर रुपया और अब ‘फेसबुक पे’ से करें भुगतान 

डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को पिछले सत्र से 29 पैसे की कमजोरी के साथ 71.75 रुपये प्रति डॉलर पर खुला जोकि करीब दो महीने के निचले स्तर पर चला गया। इससे पहले 17 सितंबर को एक डॉलर का हाजिर भाव 71.97 रुपये था। फेसबुक ने भुगतान सिस्टम ‘फेसबुक पे’ लॉन्च किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

डॉलर के मुकाबले 2 महीने के निचले स्तर पर रुपया

देश के शेयर बाजार में तेजी के बावजूद देसी करेंसी रुपये की चाल सुस्त पड़ गई है। डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को पिछले सत्र से 29 पैसे की कमजोरी के साथ 71.75 रुपये प्रति डॉलर पर खुला जोकि करीब दो महीने के निचले स्तर पर चला गया। इससे पहले 17 सितंबर को एक डॉलर का हाजिर भाव 71.97 रुपये था। पिछले सत्र में डॉलर के मुकाबले रुपया करीब एक महीने के निचले स्तर पर 71.46 पर बंद हुआ था।

व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, मैसेंजर पर 'फेसबुक पे' से करें भुगतान

फेसबुक ने अपनी कंपनियों- फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर भुगतान करने के लिए नए भुगतान सिस्टम 'फेसबुक पे' लॉन्च किया है। यह अमेरिका में इस सप्ताह फंडरेजिंग, इन-गेम खरीदारी, कार्यक्रमों की टिकटों, मैसेंजर पर लोगों से लोगों को भुगतान (पर्सन टू पर्सन पेमेंट)और फेसबुक मार्केट प्लेस पर पेजेज और व्यापारों पर खरीदारी करने के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

टाटा मोटर की वैश्विक थोक बिक्री 19 फीसदी घटी

ऑटोमोबाइल क्षेत्र की प्रमुख कंपनी टाटा मोटर्स समूह ने अक्टूबर में अपनी वैश्विक थोक बिक्री में 19 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है, जो 89,108 वाहनों की रही, जिसमे जगुआर लैंड रोवर भी शामिल है। समूह के अनुसार, टाटा मोटर्स के सभी वाणिज्यिक वाहनों और टाटा देवू की थोक बिक्री अक्टूबर 2018 की तुलना में समाक्षाधीन माह में 36 प्रतिशत घटकर 28,478 वाहनों की रह गई।

घरेलू शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में उतार-चढ़ाव

घरेलू शेयर बाजार में बुधवार को कमजोर विदेशी संकेतों और घरेलू कारकों से शुरुआती कारोबार के दौरान प्रमुख संवेदी सूचकांकों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बना रहा। इससे पहले बंबई स्टॉक एक्सचेंज के 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स तकरीबन सपाट 40,346.43 पर खुला और 40,447.17 तक उछला, हालांकि इस दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 40,279.11 रहा। सेंसेक्स पिछले सत्र में 40,345.08 पर बंद हुआ था।

5 दिन बाद लगा पेट्रोल की महंगाई पर ब्रेक, डीजल के दाम भी स्थिर

पेट्रोल के दाम में लगातार पांच दिनों से जारी वृद्धि पर बुधवार को ब्रेक लग गया और डीजल की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं हुआ। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में भी नरमी बनी हुई थी। एक दिन पहले मंगलवार को तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में 10 पैसे जबकि कोलकाता में नौ पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की थी। हालांकि डीजल के दाम में छह पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 13 Nov 2019, 4:30 PM
लोकप्रिय