अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: भारत में लगता है पेट्रोल-डीजल पर दुनिया में सबसे ज्यादा टैक्स और शेयर बाजार में उथल-पुथल

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ा दिया है। पेट्रोल पर प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये की और डीजल पर 13 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उथलपुथल रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अब भारत में लगता है पेट्रोल-डीजल पर दुनिया में सबसे ज्यादा टैक्स

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ा दिया है। पेट्रोल पर प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी में 10 रुपये की और डीजल पर 13 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इसके साथ ही अब पंप मिलने वाले पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़कर 69 फीसदी हो गया है, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

भारत के अलावा सिर्फ फ्रांस, जर्मनी, इटली और ब्रिटेन में ही ईंधन पर टैक्स 60 फीसदी से ज्यादा है। सरकार ने मंगलवार रात को ही डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 13 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर की भारी बढ़ोतरी की है।

शेयर बाजार में उथल-पुथल, सेंसेक्स 232 अंक की बढ़त के साथ हुआ बंद

सप्ताह के तीसरे कारोबारी दिन यानी बुधवार को भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त उथलपुथल रहा। शुरुआती कारोबार में बड़ी गिरावट के बाद अंत में सेंसेक्स 232.24 अंक या 0.74 फीसदी की बढ़त के साथ 31,685.75 अंक पर बंद हुआ। निफ्टी की बात करें तो 65.30 अंक या 0.71 फीसदी की तेजी के साथ 9,270.90 अंक पर पहुंच गया।

इस बीच, बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया नौ पैसे के नुकसान के साथ 75.72 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। बता दें कि मंगलवार को मुद्रा बाजार में रुपया 10 पैसे बढ़कर 75.63 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था।

पंजाब में गेहूं की खरीद 100 लाख टन के पार

देश के प्रमुख गेहूं उत्पादक राज्य पंजाब में महज 20 दिन में 100 लाख टन से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है। यह जानकारी बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने एक ट्वीट के जरिए दी।

उन्होंने कहा, ''हमने 100 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद पूरी कर ली है।''

पंजाब में चालू रबी विपणन सीजन में 135 लाख टन गेहूं की खरीद करने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि पंजाब समेत देश के अन्य सभी प्रदेषों में इस साल 15 अप्रैल को गेहूं की सरकारी खरीद शुरू हुई है।

उत्पाद करों में भारी बढ़ोतरी के बावजूद नहीं बढ़े पेट्रोल, डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद कर में भारी बढ़ोतरी के बावजूद देश के प्रमुख महानगरों में बुधवार को दोनों वाहन ईंधनों के दाम में कोई वृद्धि नहीं हुई। केंद्र सरकार ने एक दिन पहले पेट्रोल पर उत्पाद कर 10 रुपए प्रति लीटर जबकि डीजल पर 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया था। उत्पाद कर में इतनी भारी वृद्धि से पेट्रोल और डीजल के दाम में तकरीबन 10.15 रुपए का इजाफा हो सकता है, मगर फिलहाल वक्त इस वृद्धि से दोनों वाहन ईंधन के दाम में कोई इजाफा नहीं हुआ है, जिससे इसका भार उपभोक्ताओं पर पड़े।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में मंगलवार को पेट्रोल का दाम बुधवार को पूर्ववत क्रमश: 71.26 रुपये, 73.30 रुपये, 76.31 रुपये और 75.54 रुपये प्रति लीटर बना हुआ था।

अमेरिका में पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री 21 फीसदी घटी

कोरोनावायरस के प्रकोप के बाद दुकानें बंद होने और लोगों के उनके घरों तक ही सीमित रहने के कारण अमेरिका में 2020 की पहली तिमाही के दौरान स्मार्टफोन की बिक्री में 21 फीसदी की कमी आई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इस अवधि के दौरान साल दर साल होने वाली बिक्री को देखें तो एप्पल ने केवल 13 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है, जबकि अधिकांश अन्य निमार्ताओं की बिक्री में अधिक गिरावट आई है।

अनुसंधान विश्लेषक मौरिस कालेहने ने एक बयान में कहा है कि सैमसंग ने इस दौरान 23 फीसदी की गिरावट दर्ज की है। उन्होंने कहा कि गैलेक्सी ए-सीरीज सैमसंग के लिए बेहतर बनी रही है और गैलेक्सी एस-20 सीरीज की कोविड-19 के बाद लागू हुए बंद के कारण कमजोर शुरुआत रही।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next