अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: इन चार स्टेशनों से ट्रेन पर चढ़ने-उतरने के लिए देने होंगे पैसे, 899 रुपये में करें हवाई यात्रा

बहुत जल्द ही देश के चार स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने पर आपको यूजर फीस देना पड़ेगा। पुराना साल खत्म हो रहा है और नया साल आने वाला है। ऐसे में अगर आप भी नए साल की छुट्टियों पर कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आप सस्ते में हवाई यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नए साल पर बना रहे हैं घूमने का प्लान, सिर्फ 899 रुपये में करें हवाई यात्रा

पुराना साल खत्म हो रहा है और नया साल आने वाला है। ऐसे में अगर आप भी नए साल की छुट्टियों पर कहीं घूमने का मन बना रहे हैं तो आप सस्ते में हवाई यात्रा का आनंद ले सकते हैं। एयरलाइंस कंपनी इंडिगो घरेलू यात्रा के लिए सिर्फ 899 रुपये में टिकट बिक्री की शुरुआत कर रही है। यह सेल तीन दिनों के लिए है। जो 26 दिसंबर को रात 11:59 बजे तक चलेगी। जो ग्राहक टिकट बुक करना चाहते हैं वे इंडिगो की आधिकारिक वेबसाइट या इंडिगो के मोबाइल ऐप के जरिये 23 दिसंबर से 26 दिसंबर तक टिकट बुक कर सकते हैं। इस ऑफर के तहत 15 जनवरी 2020 से लेकर 15 अप्रैल 2020 तक यात्रा की जा सकती है।

लाल निशान में बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 39 अंक टूटा

हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुआ। इसकी सबसे बड़ी वजह रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में भारी बिकवाली रही जिसके चलते सेंसेक्स और निफ्टी नीचे आए। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 38.88 अंक या 0.09 फीसद के नुकसान से 41,642.66 अंक पर बंद हुआ। जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 9.05 अंक या 0.07 फीसद गिरावट के बाद 12,262.75 अंक पर आ गया।


इन चार स्टेशनों से ट्रेन पर चढ़ने-उतरने के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

बहुत जल्द ही देश के चार स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने पर आपको यूजर फीस देना पड़ेगा। अगर आप इन स्टेशनों पर उतरते हैं तो इसके लिए भी आपको आधा शुल्क देना होगा। केंद्र सरकार नागपुर, अमृतसर, ग्वालियर और साबरमति स्टेशनों के रिडेवलपमेंट की तैयारी में है। इसी रिडेवलपमेंट योजना के तहत फीस वसूला जाएगा। पब्लिक पार्टनरशिप (PPP) के तहत माडर्न रेलवे में स्टेशनों में बदला जा रहा है। आगामी 20 फरवरी को इन स्टेशनों के लिए टेंडर निकाला जाएगा।

RBI आदेश के बाद बैंकों ने रोके इन खातों के ATM कार्ड! 15.5 लाख चलन से हुए बाहर

अगर आपका बचत खाता देश के किसी भी बैंक में है तो 31 दिसंबर, 2019 तक आपको अपने मैगनेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप वाले डेबिट कार्ड में बदलावना जरूरी है। आपको बता दें कि RBI के नए नियम के मुताबिक, मैगनेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड के बदले EMV चिप कार्ड लेना जरूरी है। मैग्नेटिक स्ट्रिप कार्ड की जगह चिप आधारित कार्ड का इस्तेमाल अनिवार्य किये जाने की वजह से तकरीबन 15.5 लाख बंद खाते और निष्क्रिय कार्ड बाजार से बाहर हो गए हैं।आरबीआई ने इसे अनिवार्य किया था। सभी बैंक को ईएमवी चिप वाले कार्ड्स का इस्तेमाल करने को कहा गया है क्योंकि यह अधिक सुरक्षित हैं।


वित्त मंत्रालय ने भारतीयों के Swiss बैंक खातों का ब्योरा देने से किया इनकार

वित्त मंत्रालय ने भारतीयों के स्विस बैंक में खातों का ब्योरा देने से मना कर दिया है। वित्त मंत्रालय का कहना है कि यह जानकारी भारत और स्विट्जरलैंड के बीच कर संधि के ‘गोपनीयता प्रावधान’ के दायरे में आती है। सूचना के अधिकार (RTI) कानून के तहत पूछे गये सवाल के जवाब में मंत्रालय ने विदेशों से प्राप्त काला धन का ब्योरा देने से भी मना कर दिया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;