अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: आम लोगों पर फिर पड़ी महंगाई की मार और इंस्टाग्राम दे रहा 10 हजार डॉलर तक कमाई करने का मौका

आम आदमी को महंगाई से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर में वृद्धि दर्ज की गई है। मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अब रील्स पर वीडियो पोस्ट करने वालों को 10,000 हजार डॉलर तक का बोनस दे रहा है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रील्स को पोस्ट करने के लिए क्रिएटर्स को 10 हजार डॉलर तक का बोनस देगा इंस्टाग्राम

फोटोः IANS
फोटोः IANS

अधिक कन्टेंट क्रिएटर्स को आकर्षित करने के लिए, मेटा के स्वामित्व वाले फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम अब रील्स पर वीडियो पोस्ट करने वालों को 10,000 हजार डॉलर तक का बोनस दे रहा है। 9टु5मैक के अनुसार, क्रिएटर्स के पास अब रील्स प्ले बोनस प्रोग्राम के हिस्से के रूप में 'रील्स' नामक इन लघु वीडियो को पोस्ट करके 10,000 डॉलर तक कमाने का मौका होगा। हालांकि, रिपोर्ट में टेकक्रंच का हवाला देते हुए, बोनस कार्यक्रम के नियम उपयोगकर्ताओं के लिए स्पष्ट नहीं हैं।

50,000 से अधिक अनुयायियों वाले एक निर्माता ने एक महीने में 1,000 डॉलर कमाए, लेकिन अधिक अनुयायियों वाले कुछ लोगों ने केवल 600 डॉलर अर्जित किए। अन्य रचनाकारों ने कहा कि उन्हें 800 डॉलर की पेशकश की गई थी यदि वे एक महीने में पोस्ट की गई सभी रील्स पर 1.7 मिलियन व्यू तक पहुंच गए थे।

टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने टाटा स्मार्टफूड्ज को नकद 395 करोड़ रुपये में खरीदा

फोटोः IANS
फोटोः IANS

मूल्य वर्धित खाद्य उत्पादों में विस्तार पर अपना ध्यान जारी रखते हुए टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने समूह की टाटा स्मार्टफूडज लिमिटेड को नकद 395 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए एक सौदा किया है। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने टाटा स्मार्टफूडज में अपनी पूरी हिस्सेदारी 395 करोड़ रुपये में हासिल करने के लिए टाटा इंडस्ट्रीज लिमिटेड के साथ एक शेयर खरीद समझौता किया है।

इस खरीद के साथ, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स अपने पोर्टफोलियो 'टाटा क्यू' ब्रांड के रेडी-टू-ईट पैकेज्ड फूड उत्पादों को जोड़ देगा। पिछले वित्तीय वर्ष में टाटा स्मार्टफूड ने 14.66 करोड़ रुपये का कारोबार किया था और इसकी कुल संपत्ति 312.76 करोड़ रुपये और नेटवर्थ 243.75 करोड़ रुपये थी।


शेयर बाजार में आई तेजी, सेंसेक्स 230 अंक से अधिक चढ़ा

फोटोः IANS
फोटोः IANS

कारात्मक वैश्विक संकेतों के साथ-साथ मूल्य खरीदारी के अवसरों के कारण भारत के प्रमुख इक्विटी सूचकांकों - एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 में शुक्रवार की सुबह के व्यापार सत्र के दौरान तेजी दर्ज की गई।

सुबह 10.15 बजे 30 शेयरों वाला संवेदनशील सूचकांक 234.34 अंक यानी 0.39 फीसदी की तेजी के साथ 60,154.03 अंक पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स अपने 59,919.69 अंक के पिछले बंद से 60,248.04 अंक पर खुला था। इसके अलावा एनएसई निफ्टी50 85.65 अंक और 0.48 फीसदी की तेजी के साथ 17,959.25 अंक पर कारोबार कर रहा था।
यह अपने पिछले बंद 17,873.60 अंक से 17,977.60 अंक पर खुला था।

सर्दियों में बड़े गैस संकट की चपेट में आ सकता है पाकिस्तान

फोटोः IANS
फोटोः IANS

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने बिजली और उर्वरक क्षेत्रों में गैस की आपूर्ति जारी रखने का फैसला किया है, जबकि देश में घरेलू और औद्योगिक उपभोक्ताओं को सर्दियों के मौसम में गैस की बड़ी कमी का सामना करना पड़ेगा। यह निर्णय कैबिनेट कमेटी ऑन एनर्जी (सीसीओई) ने गुरुवार को एक बैठक के दौरान किया, जिसकी अध्यक्षता संघीय योजना और विकास मंत्री असद उमर ने की थी।

द न्यूज इंटरनेशनल ने बताया कि सीसीओई ने बिजली और उर्वरक संयंत्रों सहित 'समर्पित' उपभोक्ताओं को गैस की आपूर्ति स्थिर रहेगी। एसएनजीपीएल आपूर्ति पर बिजली संयंत्रों को अतिरिक्त आपूर्ति के साथ 2021-22 के दौरान आरएलएनजी प्रदान किया जाएगा। बिजली क्षेत्र के घाटे की भरपाई फर्नेस ऑयल के जरिए की जाएगी।


अक्‍टूबर में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 4.48% हुई, सितंबर में 4.35% थी

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया

आम आदमी को महंगाई से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। अक्टूबर में खुदरा महंगाई दर में वृद्धि दर्ज की गई है। अक्टूबर 2021 में खुदरा महंगाई दर 4.48 प्रतिशत बढ़ गई है। सितंबर की बात करें तो महंगाई दर 4.35 प्रतिशत थी। शुक्रवार को सरकारी आंकड़ों से खुदरा महंगाई दर में बढ़ोतरी की जानकारी मिली है। बता दें कि हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में खुदरा महंगाई दर अक्टूबर में छह महीने के निचले स्तर 4.32 प्रतिशत तक गिरने का अनुमान लगाया गया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia