अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 31 जनवरी 2021 तक रहेंगी निलंबित और रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ शेयर बाजार

शेयर बाजार पिछले कई दिन से रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है। बुधवार को भी बाजार ऐतिहासिक ऊंचाई पर खुले। केंद्र सरकार ने बुधवार को भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर निलंबन 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ शेयर बाजार, निफ्टी 14 हजार के करीब

शेयर बाजार पिछले कई दिन से रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा है। बुधवार को भी बाजार ऐतिहासिक ऊंचाई पर खुले। सेंसेक्स 176 अंकों की बढ़त के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई 47,789 पर और निफ्टी 48 अंकों की बढ़त के साथ रिकॉर्ड ऊंचाई 13,980.90 पर खुला।

हालांकि थोड़ी ही देर में बाजार सपाट हो गया और सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में आ गये। अंतरराष्ट्रीय बाजार से मिले-जुले संकेतों की वजह से शेयर बाजार उतार-चढ़ाव होने लगा।

कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 133.14 अंकों की तेजी के साथ 47,746.22 पर तो ​एनएसई निफ्टी 49.35 अंक की बढ़त के साथ 13,981.95 पर बंद हुआ।

अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 31 जनवरी 2021 तक रहेंगी निलंबित


केंद्र सरकार ने बुधवार को भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर निलंबन 31 जनवरी तक बढ़ा दिया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया, यह प्रतिबंध अंतर्राष्ट्रीय ऑल-कार्गो परिचालन और डीजीसीए (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

बयान में कहा गया, हालांकि, अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को सक्षम अधिकारी द्वारा चुनिंदा मार्गों पर केस-टू-केस बेसिस पर अनुमति दी जा सकती है।

हाल में भारत ने कई देशों के साथ 'एयर बबल' समझौते किए हैं जिसके तहत उड़ानों का परिचालन हो रहा है। इस प्रकार की व्यवस्था दोनों देशों के नागरिकों को एक दूसरे के देश में यात्रा करने की अनुमति देती है।

गैस की बढ़ती कमी के बीच पाकिस्तान सबसे महंगे दाम पर एलएनजी खरीदेगा

बढ़ते गैस संकट के बीच, पाकिस्तान फरवरी 2021 के लिए एक सर्वकालिक उच्च मूल्य पर 'लिक्विफाइड नैचुरल गैस' (एलएनजी) खरीदेगा।

पाकिस्तान एलएनजी लिमिटेड (पीएलएल) ने निविदा खुलने और विज्ञापन के बीच 31 दिनों के अंतराल के 32.48 प्रतिशत पर ब्रेंट की ऊंचे दामों वाली बोली प्राप्त की है।

एलएनजी आपूर्तिकर्ताओं को कराची के पोर्ट कासिम पर कम से कम दो एलएनजी आपूर्ति के लिए बोली लगाने के लिए आमंत्रित किया गया था, जिसने 15-16 फरवरी, 2021 के लिए दो एलएनजी कार्गो को बंहद ऊंची बोली और 23-24 फरवरी, 2021 को आपूर्तिकर्ताओं के लिए अत्यधिक ऊंची बोलियों को आकर्षित किया था। ।

एप्पल ने कोविड के दौरान प्राइवेट पार्टियों को प्रमोट करने वाला ऐप हटाया


एप्पल ने एक आईफोन ऐप वाइब टुगेदर को हटा लिया है, जो कोविड-19 महामारी के दौरान निजी पार्टियों को बढ़ावा देता था। हालांकि, अब डिलीट हो चुके वाइब टुगेदर के 'एफएक्य'ू पेज ने कहा था कि इसे 'बड़ी पार्टियों' के बजाय 'छोटी पार्टियों' को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया था। ऐप को टिकटॉक पर भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। ऐप के निर्माताओं ने द वर्ज को बताया कि वह एप्पल ही था जिसने इसे ऐप स्टोर से हटाया। ऐप ने एक टिकटॉक वीडियो में हर वीकेंड में पार्टी करने को बढ़ावा दिया - जिसमें आगामी नए साल की शाम की पार्टी शामिल है।

भारत में 7 जनवरी तक ब्रिटेन से कोई उड़ान नहीं आएगी


केंद्र ने कोरोनोवायरस के नए म्यूटेंट के तेजी से फैलने वाले स्ट्रेन के मद्देनजर ब्रिटेन से आने और ब्रिटेन जाने वाली उड़ानों पर रोक को 7 जनवरी तक बढ़ाने का फैसला किया है। बुधवार तक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भारत में नए स्ट्रेन के 20 मामले सामने आने की जानकारी दी। पहले प्रतिबंध 31 दिसंबर तक था। हालांकि, नए स्ट्रेन के लिए बढ़ते नमूनों के मद्देनजर, एक नया निर्णय लिया गया।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा, "ब्रिटेन से आने और यहां से ब्रिटेन जाने वाली उड़ानों पर 7 जनवरी 2021 तक अस्थायी रोक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।" उन्होंने कहा, "इसके बाद सख्ती से उड़ानों की बहाली शुरू होगी, जिसके लिए जल्द ही विवरण की घोषणा की जाएगी।"

यह फैसला पुरी के यह कहने के एक दिन बाद सामने आया है कि 31 दिसंबर से आगे ब्रिटेन की उड़ानों के अस्थायी निलंबन को बढ़ाये जाने की संभावना है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next