अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एयरटेल पेमेंट बैंक के शेयर को बेचेगा कोटक महिंद्रा और इकोनॉमी के मोर्चे से आई अच्छी खबर

कोटक महिंद्रा बैंक एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एपीबीएल) के 20 करोड़ शेयर भारती एंटरप्राइजेज को लगभग 294 करोड़ रुपये में बेचेगा। वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 20 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष के आधार पर बढ़ा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में 20 प्रतिशत बढ़ी भारत की जीडीपी

वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 20 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष के आधार पर बढ़ा है। कोविड-19 महामारी की घातक दूसरी लहर की चपेट में आने के बावजूद पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था की यह गति एक अच्छा संकेत है।

मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, यह किसी वित्तीय वर्ष में तिमाही आधार पर सबसे बेहतरीन वृद्धि है। लो बेस इफेक्ट को इस वृद्धि की प्रमुख वजह बताया जा रहा है।

वीवो दूसरी तिमाही में एशिया पैसिफिक 5जी शिपमेंट में सबसे ऊपर : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड वीवो ने 2021 की दूसरी तिमाही में एशिया प्रशांत क्षेत्र के लिए 5जी स्मार्टफोन शिपमेंट में शीर्ष स्थान हासिल किया है। मंगलवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। मार्केट रिसर्चर स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स के अनुसार, ब्रांड ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में 5जी शिपमेंट में से एक पर कब्जा कर लिया, जिसमें वार्षिक शिपमेंट में 215 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी की अग्रणी प्रौद्योगिकी और उच्च गुणवत्ता वाले नवाचारों के संयोजन ने उसके स्मार्टफोन को इस क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय 5जी डिवाइस बना दिया है।


एयरटेल पेमेंट बैंक के 20 करोड़ शेयर भारती एंटरप्राइजेज को बेचेगा कोटक महिंद्रा बैंक 

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोटक महिंद्रा बैंक एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (एपीबीएल) के 20 करोड़ शेयर भारती एंटरप्राइजेज को लगभग 294 करोड़ रुपये में बेचेगा। एपीबीएल में कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड द्वारा रखे गए 20 करोड़ इक्विटी शेयरों (8.57 प्रतिशत हिस्सेदारी) के विनिवेश के लिए बैंक द्वारा एक शेयर खरीद समझौता किया गया है।

बैंक ने एक नियामक फाइलिंग में कहा है कि कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड ने बिक्री के लिए एक शेयर खरीद समझौते को अंजाम दिया है। कोटक बैंक ने शेयर बाजार को बताया कि इन शेयरों को वर्ष 2016 और 2017 के दौरान किश्तों में 200 करोड़ रुपये के निवेश के जरिए हासिल किया गया था।

एसईजेड की वजह से ड्रग और फार्मा क्षेत्र ने विकास में बढ़त बनाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दवाओं और फार्मास्यूटिकल्स के नेतृत्व में, विशेष आर्थिक क्षेत्रों (एसईजेड) से भारत का निर्यात साल-दर-साल ( वाईओवाई) आधार पर 41.5 प्रतिशत बढ़कर वित्त वर्ष 22 की पहली तिमाही में 2.15 लाख करोड़ रुपये हो गया। वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान कोविड व्यवधानों और लॉकडाउन के कारण इन क्षेत्रों से निर्यात प्रभावित हुआ था।

अप्रैल-जून तिमाही में एसईजेड से निर्यात में वृद्धि का मुख्य कारण दवाओं और फार्मास्यूटिकल्स क्षेत्रों द्वारा दिखाया गया अच्छा प्रदर्शन रहा है, जो महामारी के बीच दवाओं की वैश्विक जरूरतों को पूरा कर रहे हैं, हालांकि इंजीनियरिंग सामान और रत्न एवं आभूषण क्षेत्रों का प्रदर्शन भी अच्छा रहा है।


टिकटॉक के मालिक बाइटडांस ने वीआर हेडसेट निर्माता पिको का अधिग्रहण किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस चीनी वर्चुअल रियलिटी हेडसेट निर्माता पिको का अधिग्रहण कर रही है। पिको 2015 में स्थापित हुई थी। उसका दावा है कि दुनिया भर में उसके 300 से अधिक कर्मचारी हैं। कंपनी ने अब तक उद्यम पूंजी में करीब 66 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।

सीएनबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में, सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया गया। एक बयान में, बाइटडांस ने कहा कि पिको का "सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर प्रौद्योगिकियों का व्यापक सूट, साथ ही साथ टीम की प्रतिभा और गहरी विशेषज्ञता, वीआर स्पेस में हमारे प्रवेश और इस उभरते हुए दीर्घकालिक निवेश दोनों का समर्थन करेगी।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia