अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कुमार बिड़ला VI की हिस्सेदारी सरकारी इकाई को देने को तैयार और जॉब को लेकर आई बड़ी खबर

कुमार मंगलम बिड़ला ने कैबिनेट सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि वह वोडाफोन-आइडिया में अपनी हिस्सेदारी किसी भी सरकारी इकाई को सौंपने के लिए तैयार हैं। जॉब साइट इंडीड के अनुसार, भारत में भर्ती में पिछली तिमाही की तुलना में अप्रैल-जून की अवधि में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अप्रैल-जून की अवधि में भारत में जॉब भर्ती में 11 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई - रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

जॉब साइट इंडीड द्वारा सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में भर्ती में पिछली तिमाही की तुलना में अप्रैल-जून की अवधि में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सूचना प्रौद्योगिकी (61 प्रतिशत), वित्तीय सेवाओं (48 प्रतिशत) और बीपीओ और आईटीईएस (47 प्रतिशत) के क्षेत्र में हायरिंग की होड़ में वृद्धि हुई है और जॉब मार्केट में सेकेंड वेव से रिकवरी के संकेत दिखाई दे रहे हैं। द इंडिया हायरिंग ट्रैकर - अप्रैल-जून 2021 से तिमाही जॉब मार्केट गतिविधि का मैप है।

बड़े व्यवसायों में भर्ती गतिविधि (59 प्रतिशत नियोक्ता) पर हावी होना जारी रखा, जबकि मध्यम आकार के व्यवसायों द्वारा भर्ती में गिरावट (38 प्रतिशत) देखी गई है। बिक्री समन्वयक जैसी भूमिकाएं (सभी नियोक्ता उत्तरदाताओं का 83 प्रतिशत), रिलेशनशिप मैनेजर (77 प्रतिशत), डिजिटल मार्केटर (69 प्रतिशत), यूआई और यूएक्स डिजाइनर (61 प्रतिशत), और गुणवत्ता विश्लेषक (53 प्रतिशत) सबसे ज्यादा मांग थी।

ओडिशा ने जुलाई में जीएसटी संग्रह में 54 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, ओडिशा ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में जुलाई में 54 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है। राज्य जीएसटी आयुक्त के कार्यालय द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, ओडिशा ने जुलाई 2021 में 3,615 करोड़ रुपये का जीएसटी एकत्र किया, जबकि पिछले साल जुलाई में 2,348 करोड़ रुपये का संग्रह किया था।

बयान में कहा गया है कि ओडिशा में जीएसटी की यह वृद्धि दर महाराष्ट्र के बाद भारत के सभी प्रमुख राज्यों में दूसरी सबसे ज्यादा है। इस वित्तीय वर्ष के जुलाई अंत तक जीएसटी संग्रह 13,661 करोड़ रुपये है, जबकि पिछले साल जुलाई तक 7,540 करोड़ रुपये का संग्रह हुआ था, जिससे 81 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।


भारत में लगभग एक तिहाई घरेलू पीसी यूजर्स को साइबर हमलों का खतरा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डिजिटल सुरक्षा और गोपनीयता प्रदाता अवास्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में लगभग एक तिहाई (28.22 प्रतिशत) घरेलू पीसी उपयोगकतार्ओं को साइबर हमलों का सबसे बड़ा जोखिम है। अवास्ट की लेटेस्ट ग्लोबल पीसी रिस्क रिपोर्ट में उपयोगकतार्ओं द्वारा बड़े 'खतरों का सामना करने की संभावना पर भी ध्यान दिया गया है। अधिक परिष्कृत या पहले कभी नहीं देखे गए खतरों के रूप में परिभाषित, सुरक्षा सॉ़फ्टवेयर में शामिल सामान्य सुरक्षा तकनीकों को बायपास करने के लिए डिजाइन किया गया, जैसे कि हस्ताक्षर, अनुमान, अनुकरणकर्ता, यूआरएल फिल्टरिंग , और ईमेल स्कैनिंग शामिल है।

इस प्रकार के खतरों के लिए, भारतीय घरेलू उपयोगकतार्ओं का जोखिम अनुपात 5.78 प्रतिशत है, जो वैश्विक औसत से अधिक है। दुनिया भर के घरेलू उपयोगकतार्ओं के पास किसी भी प्रकार के पीसी मैलवेयर का सामना करने की 29.39 प्रतिशत संभावना है, जो पिछले वर्ष की तुलना में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि दशार्ता है।

कुमार बिड़ला वोडाफोन-आइडिया की हिस्सेदारी सरकारी इकाई को देने को तैयार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला ने कैबिनेट सचिव को पत्र लिखकर कहा है कि वह वोडाफोन-आइडिया में अपनी हिस्सेदारी किसी भी सरकारी इकाई को सौंपने के लिए तैयार हैं। 7 जून को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा को लिखे एक पत्र में, बिड़ला ने कहा," वोडाफोन आइडिया से जुड़े 27 करोड़ भारतीयों के प्रति 'कर्तव्य की भावना' के साथ, बिड़ला अपनी हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की इकाई (पीएसयू) को सौंपने के लिए तैयार है, जो एक सरकारी इकाई है या कोई घरेलू वित्तीय इकाई, या कोई अन्य संस्था, जिसे सरकार कंपनी को चालू रखने के योग्य मान सकती है।"

बिड़ला ने कहा कि वीआईएल, वीआईएल के संचालन को बनाए रखने और नियामक और सरकारी बकाया का भुगतान करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये जुटाने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि विदेशी निवेशक तीन-खिलाड़ी दूरसंचार बाजार के लिए एक स्पष्ट सरकार की मंशा देखना चाहते थे।


रियलमी के डिजो ब्रांड ने पहली स्मार्टवॉच को किया लॉन्च, 12 दिनों की बैटरी लाइफ के साथ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन कंपनी रियलमी के ब्रांड डिजो ने अपनी पहली स्मार्टवॉच को भारत में किया लॉन्च। डिजो वॉच में स्पोर्ट, हेल्थ मॉनिटरिंग फीचर दिए गए हैं। इस स्मार्टवॉच में पावर बैकअल के लिए 315एमएएच की बैटरी दी गई है। इसे 5.0 टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है। स्मार्ट वॉच स्टैंडर्ड यूज के हिसाब से आता है। डिजोवॉच को 3,499 रुपये में पेश की गया है। जिसे स्पेशल ऑफर में फ्लिपकार्ट पर 2,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा। डिजो की बिक्री 6 अगस्त की दोपहर 12 बजे से शुरू होगी।

डिजो वॉच में 3.5 इंच की कलर स्क्रीन दी गई है। इसे 323 हाई रेजोल्यूशन सपोर्ट के साथ पेश किया गया है। स्मार्टवॉक की पीक ब्राइटनेस 600एनआईटी है, जिससे तेज धूप में वॉच के इस्तेमाल में कोई परेशानी नहीं आएगी। और इसमें 90 स्पोर्ट मोड, 12 दिनों की बैटरी लाइफ, हेल्थ और फिटनेस मॉनिटरिंग, लाइव वॉच फेस, आईपी68 वाटर रजिस्टेंस के साथ आता है। मतलब यह स्मार्टवॉच जल्दी पानी या पसीने और धूल से खराब नहीं होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia