अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: फिर बढ़ी ITR भरने की लास्ट डेट और वनप्लस 10 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत

केंद्र सरकार ने एक बार फिर आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस ने चीन में अपना बहुप्रतीक्षित फ्लैगशिप स्मार्टफोन वनप्लस 10 प्रो लॉन्च किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा 15 मार्च तक बढ़ाई गई

केंद्र सरकार ने एक बार फिर आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है। आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा को बढ़ाकर 15 मार्च कर दिया गया है। अब करदाता अपना आयकर रिटर्न 15 मार्च तक दाखिल कर सकते हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पिछली तिमाही में दुनिया भर में कुल 36.1 बिलियन ऐप डाउनलोड हुए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

2021 की चौथी तिमाही में दुनिया भर में कुल मिलाकर ऐप डाउनलोड 36.1 बिलियन तक पहुंच गया, जो साल-दर-साल 2.7 प्रतिशत की वृद्धि है। चल रही वैश्विक महामारी के बीच मोबाइल ऐप स्पेस अभी भी परिवर्तन की स्थिति में है। शॉपिंग, वित्त और मनोरंजन जैसी श्रेणियां 2021 के अंत में शीर्ष पर आ गईं, जबकि अन्य अभी भी वापस उछाल की कोशिश कर रहे हैं।

सेंसर टॉवर के अनुसार, गूगल प्ले पर वित्त और उपकरण तिमाही की शीर्ष श्रेणियों में क्रमश: 39 प्रतिशत और 26 प्रतिशत वर्ष-दर-वर्ष वृद्धि के साथ थे।

इस साल, क्रिप्टोकरेंसी और निवेश करने वाले ऐप ने अपूरणीय टोकन (एनएफटी) के साथ एक हॉट ट्रेंड के रूप में गति प्राप्त की। रिपोर्ट 2019 की चौथी तिमाही में व्हाट्सएप के बाद से एक चौथाई के लिए डाउनलोड चार्ट के शीर्ष पर पहुंचने के लिए मेटा के पहले ऐप के रूप में इंस्टाग्राम की पिछली तिमाही की सफलता को भी खोदती है।


मोटोरोला के अगले फोल्डेबल डिवाइस में हो सकता है स्नैपड्रैगन 8 जेनरेशन 1 प्रोसेसर

लेनोवो के स्वामित्व वाली मोटोरोला नेक्सट जेनरेशन के फोल्डेबल रेजर पर काम कर रही है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि स्मार्टफोन क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 8 जेनरेशन 1 प्रोसेसर के साथ आ सकता है। 9टु5गूगल के अनुसार, मोटोरोला रेजर के फोल्डेबल डिस्प्ले पर 120 हट्र्ज रिफ्रेश रेट का उपयोग कर सकता है, लेकिन होल पंच सेल्फी कैमरा के साथ 1080पी पैनल के साथ चिपक जाता है।

लेनोवो के एक अधिकारी ने वीबो पर पोस्ट किया कि अगला रेजर प्रदर्शन के मामले में अधिक उन्नत होगा और यह एक बेहतर यूआई के साथ आएगा। इसके अतिरिक्त, डिजाइन को भी अच्छा कहा जा रहा है। ऐसा लग रहा है कि नया रेजर सबसे पहले चीनी बाजार में लॉन्च होगा।

'स्नैपड्रैगन 8 जनरेशन 1 चिप' के साथ चीन में लॉन्च हुआ वनप्लस 10 प्रो स्मार्टफोन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्मार्टफोन ब्रांड वनप्लस ने चीन में अपना बहुप्रतीक्षित फ्लैगशिप स्मार्टफोन वनप्लस 10 प्रो लॉन्च किया है, जो नए डिजाइन के साथ स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 चिपसेट के साथ आता है। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, 8 जीबी प्लस 128 जीबी, 8 जीबी प्लस 256 जीबी और 12 जीबी प्लस 256 जीबी वेरिएंट की कीमत क्रमश: 4,699 युआन, 4,999 युआन और 5,299 युआन है।

स्मार्टफोन में 6.7 इंच की सैकेंड जनरेशन का एलटीपीओ एमोएलईडी डिस्प्ले है जो वैरिएबल रिफ्रेश रेट (1 हट्र्ज से 120 हट्र्ज) के लिए सपोर्ट करता है। इस कव्र्ड पैनल का रिजॉल्यूशन 3216 एक्स 1440 पिक्सल (क्यूएचडी प्लस), 525 पीपीआई है।

वनप्लस 10 प्रो एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेनरेशन 1 चिपसेट द्वारा संचालित है जिसे एलपीडीडीआर 5 रैम और यूएफएस 3.1 स्टोरेज के साथ जोड़ा गया है। यह एंड्रॉइड 12 पर आधारित कलर ओएस 12.1 का पहला हैंडसेट है।


भारत में लॉन्च हुआ माइक्रोसॉफ्ट सर्फेस प्रो एक्स

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को भारतीय बाजार में सबसे किफायती 13 इंच का सरफेस डिवाइस 'सरफेस प्रो एक्स' लॉन्च किया है। वाई-फाई के साथ सर्फेस प्रो एक्स की भारत में नियमित खरीदारों के लिए कीमत 93,999 रुपये है। व्यवसायों के लिए, यह 128 जीबी स्टोरेज वाले मॉडल के लिए भारत में 94,599 रुपये में खुदरा बिक्री करेगा।

256 जीबी स्टोरेज वाला मॉडल 1,13,299 रुपये में उपलब्ध होगा। ये एसक्यू1 चिपसेट द्वारा संचालित विकल्प हैं। एसक्यू2 का उपयोग करने वालों के लिए, ग्राहकों को 16 जीबी रैम के साथ 256 जीबी स्टोरेज के लिए 1,31,799 रुपये और 512 जीबी स्टोरेज के लिए 1,50,499 रुपये का भुगतान करना होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia