अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: Axis बैंक के मैनेजमेंट में उथल पुथल और जानें कोरोना वैक्सीन की कितनी खुराक ही होगी असरदार

एक्सिस बैंक के मैनेजमेंट में एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, बैंक के परिचालन मामलों के प्रमुख नवीन तहिलयानी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि लोगों को बीमारी से खुद को बचाने के लिए एक संभावित कोविड-19 वैक्सीन की कई खुराक लेनी पड़ सकती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोविड वैक्सीन की एक से अधिक खुराक ही होगी असरदार : बिल गेट्स

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि लोगों को बीमारी से खुद को बचाने के लिए एक संभावित कोविड-19 वैक्सीन की कई खुराक लेनी पड़ सकती है। उन्होंने बुधवार को सीबीएस न्यूज को बताया कि इस वक्त कोई भी वैक्सीन ऐसा नहीं मालूम पड़ता जो एक ही खुराक में कारगर साबित हो।

वर्तमान समय में कोविड-19 के 150 से अधिक टीके विकास के विभिन्न चरणों में हैं, जिनमें से कुछ अब नैदानिक परीक्षण के अगले चरण की ओर अग्रसर हो रहे हैं। बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने कोविड-19 को हराने के वैश्विक प्रयास में तीस करोड़ डॉलर का आर्थिक अनुदान दिया है। एक ब्लॉग पोस्ट में गेट्स ने पहले कहा था कि महामारी का मुकाबला करने के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी टीके को विकसित करने की तत्काल आवश्यकता है।

एप्पल आईफोन-12 अक्टूबर में किया जा सकता है लॉन्च

एप्पल की योजना अपने एलटीई आईफोन-12 मॉडल को अक्टूबर में लॉन्च करने की है जबकि 5जी मॉडल को नवंबर में लॉन्च किया जाएगा। जापानी साइट मैक ओटाकारा की एक नई रिपोर्ट में चीनी आपूर्ति श्रृंखला के स्रोतों का हवाला देते हुए इस बात का दावा किया गया है कि जारी कोविड-19 महामारी के चलते सितंबर में आईफोन-12 को लॉन्च करने की योजना को स्थगित किया गया होगा।

अपने आईफोन-12 सीरीज के तहत ऐप्पल की योजना चार नए आईफोन को पेश करने की है, जिसमें दो प्रीमियम वेरिएंट भी शामिल होंगे। आईफोन-12 प्रो 6.1-इंच या 6.7-इंच साइज में आएगा और इसमें एक हाई रिफ्रेश-रेट के साथ 120हट्र्ज प्रोमोशन डिस्प्ले के होने की संभावना है जैसा कि वर्तमान में आईपैड प्रो में देखा गया है।

डेल ने भारत में 2020 गेमिंग लैपटॉप के पोर्टफोलियो का अनावरण किया

डेल टेक्नोलॉजीज और इसकी सहयोगी कंपनी-एलाइनवेयर ने गुरुवार को भारतीय बाजार के लिए नवीनतम 2020 गेमिंग लैपटॉप का अनावरण किया। एलाइनवेयर एम15 आर3 की कीमत 199,990 रुपये से शुरू होती है, डेल जी5 एसई को 74,990 रुपये में उपलब्ध कराया जा रहा है, डेल जी5 15 की कीमत 82,590 है और डेल जी3 15 की कीमत 73,990 से शुरू होगी।

डेल टेक्नोलॉजीज इंडिया में कंज्यूमर एंड स्मॉल बिजनेस के लिए प्रबंध निदेशक और उपाध्यक्ष राज कुमार ऋषि ने कहा, अगर आप पीसी गेमिंग के मामले में नए हैं या मोबाइल से अब पीसी की ओर मूव कर रहे हैं तो डेल जी सीरीज पोर्टफोलियो शुरूआत करने के लिए बेहतरीन है।

बेहतर प्राइवेसी के लिए मैसेंजर के लिए ऐप लॉक लेकर आया फेसबुक

फेसबुक की तरफ से मैसेंजर में ऐप लॉक नामक एक ऐसे फीचर की पेशकश की गई है, जिससे यूजर्स अपने प्राइवेट मैसेज को दूसरों के पढ़ने से रोक सकेंगे। ऐप लॉक की मदद से निजी संदेशों को बेहतर सुरक्षा प्रदान किया जा सकेगा जैसे कि अगर कोई आपसे आपका फोन कुछ समय के लिए मांगता है तो ऐप लॉक के उपयोग से आप इस बात को निश्चिंत हो सकते हैं कि कोई भी आपके चैट वगैरह को नहीं पढ़ सकता है।

मैसेंजर प्राइवेसी एंड सेफ्टी, प्रोडक्ट मैनेजमेंट के निदेशक जे सुलिवन कहते हैं, प्राइवेसी की मैसेंजर में महत्वपूर्ण भूमिका होगी, चाहें वह मैसेज की बात हो या वीडियो चैट, कॉल या मैसेंजर रूम की ही बात क्यों न हो। प्राइवेसी सेटिंग्स के नए सेक्शन में ऐप लॉक मौजूद है जिसके तहत मैसेंजर ऐप को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट या फेस ऑथेंटिकेशन जैसे प्राइवेसी सेटिंग्स की जरूरत पड़ेगी।

Axis बैंक के मैनेजमेंट में उथल पुथल, शेयर में करीब 4 फीसदी की गिरावट

एक्सिस बैंक के मैनेजमेंट में एक बड़ा झटका लगा है। दरअसल, बैंक के परिचालन मामलों के प्रमुख नवीन तहिलयानी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इस वजह से बैंक के शेयर करीब 3.80 फीसदी की गिरावट के साथ 460.85 रुपये के भाव पर बंद हुए।

बता दें कि नवीन तहिलयानी ने सात महीने के भीतर ही पद छोड़ा है। इसके साथ नवीन तहिलयानी उन अधिकारियों में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने हाल में बैंक से इस्तीफा दिया है। एक्सिस बैंक ने हाल ही में पहली तिमाही के नतीजों का ऐलान किया है। जून तिमाही में बैंक का मुनाफा घटा है लेकिन एनपीए में सुधार हुआ है। इस वजह से बैंक के शेयर में बुधवार को रौनक थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next