अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें और 1400 कर्मचारियों की छंटनी करेगी ओला

देशभर में घरेलू उड़ानों की सेवा 25 मई से शुरू हो जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। कोरोना वायरस संकट के बीच ऑनलाइन कैब बुकिंग सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ओला ने 1,400 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, सोशल डिस्टेंसिंग नियमों के साथ मिली इजाजत

देशभर में घरेलू उड़ानों की सेवा 25 मई से शुरू हो जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। लॉकडाउन के कारण राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर पाबंदी लगी हुई है। हाल ही में सरकार ने रेल सेवा की फिर से शुरुआत की और अब घरेलू उड़ानें भी 25 मई यानी सोमवार से शुरू होंगी। हरदीप पुरी ने कहा कि सोमवार 25 मई 2020 से घरेलू उड़ानें शुरू हो जाएंगी। सभी एयरपोर्ट और एयरलाइन कंपनियां 25 मई से उड़ानें शुरू करने के लिए तैयार रहें। यात्रियों के लिए SOP भी जारी किया जा रहा है। बता दें कि इससे पहले नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को एक ट्वीट कर कहा था कि हवाई सेवा शुरू करने की जिम्मेदारी केंद्र के साथ-साथ राज्यों की भी है। उन्हें भी इसके लिए तैयार होना होगा।

ओला 1400 कर्मचारियों की छंटनी करेगी, 2 महीनों में 95 प्रतिशत कम हुआ कंपनी का राजस्व

कोरोना वायरस संकट के बीच ऑनलाइन कैब बुकिंग सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ओला ने 1,400 कर्मचारियों की छंटनी करने का फैसला किया है। उद्योग और कंपनी पर महामारी के गंभीर प्रभाव को रेखांकित करते हुए कंपनी के सह-संस्थापक एवं सीईओ भाविश अग्रवाल ने बुधवार को कर्मचारियों को लिखे एक ईमेल में कहा कि पिछले दो महीनों में ओला के राजस्व में 95 प्रतिशत की कमी आई है।

अग्रवाल ने अपने मेल में कहा, "इन परिस्थितियों में आज मैं आप सभी के लिए सबसे कठिन निर्णय लेते हुए लिख रहा हूं, जो हमने कभी नहीं लिया है। हमें अपने संगठन में कार्य बल कम करते हुए अपने 1400 कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ रही है।"

लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार में बढ़त, सेंसेक्‍स 30,800 अंक के पार बंद

बीते सप्‍ताह देश की इकोनॉमी को बूस्‍ट देने के लिए 20 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया गया। हालांकि, इस पैकेज को लेकर शेयर बाजार में उत्‍साह नहीं दिखा और सप्‍ताह के पहले कारोबारी दिन सेंसेक्‍स-निफ्टी में बड़ी गिरावट दर्ज की गई। इस गिरावट के बाद शेयर बाजार अब एक बार फिर रिकवर होता दिख रहा है।

सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को सेंसेक्‍स और निफ्टी की शुरुआत बढ़त के साथ हुई। कारोबार के अंत तक ये बढ़त बरकरार रही। अंत में सेंसेक्‍स 622.44 अंक या 2.06 फीसदी की तेजी के साथ 30,818.61 अंक पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 187.45 अंक या 2.11 फीसदी की तेजी के साथ 9,066.55 अंक पर रहा।

डेल ने नए व्यावसायिक कंप्यूटर लॉन्च किए

डेल टेक्नोलॉजीज ने बुधवार को विभिन्न मॉडल के साथ व्यावसायिक कंप्यूटर (बिजनेस पीसी) का अनावरण किया। लेटीट्यूड 9510 कंप्यूटर की कीमत 1,899 डॉलर से शुरू होती है, वहीं लेटीट्यूड 7410 और 7310 कंप्यूटर 1,499 डॉलर में मिल जाएंगे।

डेल प्रिसिजन 5550 मॉडल 1,999 डॉलर में उपलब्ध है, जबकि डेल प्रिसिजन 5750 जून की शुरुआत में 2,399 डॉलर में मिलना शुरू हो जाएगा। हालांकि अभी भारत के बाजार में इन कंप्यूटर की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। भारत के लिए इन मॉडलों की कीमत बाद में बताई जाएगी।

डेल टेक्नोलॉजीज में क्लाइंट प्रोडक्ट ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट डारेल वार्ड ने एक बयान में कहा, हम ऐसे इनोवेशन पर काम कर रहे हैं, जो अधिक बुद्धिमत्ता, लंबी बैटरी लाइफ, पावरफुल स्पीकर्स, कॉम्पैक्ट डिजाइन और 5-जी सपोर्ट देते हैं।

बाइक टैक्सी बुकिंग एप रैपिडो का परिचालन 39 शहरों में बहाल

बाइक-टैक्सी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी रैपिडो ने बुधवार को कहा कि उसने लॉकडाउन 4.0 के लिए सरकार द्वारा घोषित नए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए 11 राज्यों के 39 शहरों में सामान्य परिचालन फिर से शुरू कर दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "अभी के लिए, हमारी बाइक टैक्सी सेवाएं ग्रीन और ऑरेंज जोन में चालू होंगी, क्योंकि लॉकडाउन दिशा-निर्देशों के अनुसार कंटेनमेंट जोन में सार्वजनिक यातायात पर प्रतिबंध है।"

कंपनी ने कहा कि वह इन-एप नोटिफिकेशन के माध्यम से ग्राहकों को विभिन्न शहरों की स्थिति और सुरक्षा निर्देशों के बारे में अपडेट करती रहेगी।

कंपनी के अनुसार, "'कैप्टन्स' यानी ड्राइवरों को राइड स्वीकार करने के लिए ऑन-ड्यूटी जाने से पहले आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल करना पड़ेगा और उन्हें हर समय मास्क पहनना होगा। इसके अतिरिक्त हेलमेट के साथ-साथ सैनिटाइजर, हेयर नेट रखना अनिवार्य है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय