अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: टाटा के हवाले एयर इंडिया का प्रबंधन और भारत सरकार ने ट्विटर से 2,200 खातों पर डेटा मांगा

टाटा संस की सहायक कंपनी ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया का प्रबंधन संभाल लिया। भारत सरकार ने ट्विटर से जनवरी-जून 2021 की अवधि में 2,200 उपयोगकर्ता खातों पर डेटा मांगा और माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने केवल 2 प्रतिशत अनुरोधों का अनुपालन किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

फेडरल बैंक के इस वर्ष ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी के अनुमान से एशियाई बाजार 15 माह के निचले स्तर पर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका के केन्द्रीय बैंक के प्रमुख की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की पुष्टि के बाद एशियाई बाजारों में पिछले 15 माह की जोरदार गिरावट दर्ज की गई है। रूस और यूक्रेन के बीच राजनीतिक तनाव, आपूर्ति श्रृंखला की समस्याओं और तेल की बढ़ती कीमतों के बारे में निवेशक चिंतित हैं। अमेरिकी फेडरल बैंक की ओर से ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की घोषणा ने गुरुवार को वित्तीय बाजारों में हलचल पैदा कर दी है। बीएनपी पारिबा मार्केट्स 360 के मुख्य वैश्विक अर्थशास्त्री लुइगी स्पेरांजा को अब उम्मीद है कि फेडरल बैंक इस साल छठी बार ब्याज दरें बढ़ाएगा।

द गार्जियन ने बताया हमने फेड प्रमुख पॉवेल की टिप्पणी को पढ़ा है कि यह चक्र पिछले एक से अलग है, और एक संकेत के रूप में कहा गया है किफेड बाजारों पर पहले की तुलना में अधिक सख्ती कस सकता है। हमने इस वर्ष के लिए अपने अनुमान को पिछले के चार से छह आधार अंक की बढ़ोतरी में स्थानांतरित कर दिया है। अब उम्मीद करते हैं कि फेड फंड का लक्ष्य 2023 के अंत तक 2.25-2.50 प्रतिशत है, जो हमारे पहले के अनुमान से 25 आधार अंक से अधिक है। इस साल छठी बार बढ़ोतरी अमेरिकी इक्विटी के लिए चुनौतियां हैं।

टाटा समूह ने आधिकारिक तौर पर संभाला एयर इंडिया का प्रबंधन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टाटा संस की सहायक कंपनी ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया का प्रबंधन संभाल लिया। सूत्रों ने बताया कि टाटा समूह द्वारा गुरुवार को एयर इंडिया का औपचारिक अधिग्रहण कर लिया गया है।

इसके अलावा टाटा समूह के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन एयर इंडिया के औपचारिक अधिग्रहण से पहले गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिले। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी के अनुसार, आधिकारिक तौर पर एयर इंडिया गुरुवार को टाटा समूह को सौंप दी गई है। इसके अलावा टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया के अधिग्रहण के संबंध में औपचारिक घोषणा भी कर दी गई है।


भारत सरकार ने ट्विटर से 2021 की पहली छमाही में 2,200 खातों पर डेटा मांगा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत सरकार ने ट्विटर से जनवरी-जून 2021 की अवधि में 2,200 उपयोगकर्ता खातों पर डेटा मांगा और माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने केवल 2 प्रतिशत अनुरोधों का अनुपालन किया। कंपनी की लेटेस्ट ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट से पता चला है कि समीक्षाधीन अवधि में भारत से ट्विटर खातों को हटाने की लगभग 5,000 कानूनी मांगें भी थीं।

इस रिपोटिर्ंग अवधि के दौरान वैश्विक सरकारी संरक्षण अनुरोधों में 4 प्रतिशत की कमी आई, जबकि स्पेसिफाइड खातों में 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अमेरिका (57 प्रतिशत) और भारत (25 प्रतिशत) ने मिलकर सभी वैश्विक संरक्षण अनुरोधों का 82 प्रतिशत हिस्सा लिया। जब से ट्विटर ने 2012 में अपनी पारदर्शिता रिपोर्ट लाना शुरू किया है, भारत ने 11,667 उपयोगकर्ता खातों पर जानकारी का अनुरोध किया है, जो वैश्विक सूचना अनुरोधों का 10 प्रतिशत है।

अब भारत में गूगल मैप्स पर प्लस कोड के साथ घर का पता शेयर करें

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल ने गुरुवार को मैप्स पर एक नई इंडिया-फर्स्ट सुविधा की घोषणा की, जहां उपयोगकर्ता अपने घर के लिए प्लस कोड पता खोजने के लिए अपने वर्तमान स्थान तक पहुंच सकते हैं। प्लस कोड मु़फ्त, खुले स्रोत वाले, डिजिटल पते हैं जो पृथ्वी पर किसी भी स्थान के लिए सरल और सटीक पते प्रदान करते हैं, जिसमें ऐसे स्थान भी शामिल हैं जहां सटीक औपचारिक पते नहीं हैं।

गूगल मैप्स के उत्पाद प्रबंधक, अमांडा बिशप ने कहा, "हमने एक महीने पहले भारत में इस सुविधा का परीक्षण किया था और यह साझा करते हुए रोमांचित हैं कि भारत में 300,000 से अधिक यूजर्स को प्लस कोड का उपयोग करके अपने घर का पता मिल गया है। हम और अधिक प्रकार के स्थानों में विस्तार करने की उम्मीद कर रहे हैं।"


नेटफ्लिक्स ने 2021 पिक्सल फोन के लिए एचडीआर, एचडी सपोर्ट जोड़ा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नेटफ्लिक्स ने घोषणा की है कि गूगल के सभी 2021 विक्सल फोन, जिनमें पिक्सल 5ए, पिक्सल 6 और पिक्सल 6 प्रो शामिल हैं, अब समर्थित कंटेंट पर एचडी और एचडीआर स्ट्रीम का उपयोग कर सकते हैं। ये फोन अब समर्थित कंटेंट पर एचडी और एचडीआर स्ट्रीम तक पहुंच सकते हैं। एंडॉइड पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार, पिक्सल 6 और 6 प्रो केवल 2021 के अंत से ही बाहर हो गए हैं, लेकिन 5ए अगस्त में लॉन्च हुआ था और इसे अभी एचडी नेटफ्लिक्स मिल रहा है।

एचडीआर शीर्ष स्ट्रीमिंग सेवाओं में एक मानक बनता जा रहा है और इस प्रकार, ओईएम अपने फोन को एचडीआर डिस्प्ले के साथ ठीक कर रहे हैं। 2021 में 'स्क्वीड गेम' जैसी वैश्विक हिट का निर्माण करने के बावजूद, स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने पिछले साल चौथी तिमाही में नए ग्राहकों में धीमी वृद्धि देखी जो 2015 के बाद से सबसे धीमी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia