अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मी ने लॉन्च किया एक और धमाकेदार फोन और एलन मस्क ने बिटकॉइन को दिया बड़ा झटका

मी इंडिया के एक सब-ब्रांड रेडमी इंडिया ने गुरुवार को भारतीय बाजार में अपनी पहली रेडमी वॉच के साथ रेडमी नोट 10 एस का अनावरण किया। टेस्ला ने इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए भुगतान मोड के रूप में लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन पर ब्रेक लगा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वर्क फ्रॉम होम के दौरान विश्व स्तर पर हैकिंग में भारी वृद्धि देखी गई : रिपोर्ट

कोरोनावायरस महामारी के कारण घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) करने वाले ज्यादातर लोगों के साथ साइबर अपराध में वृद्धि हुई है।

गुरुवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2021 में दुनिया भर में 5,258 डेटा उल्लंघन दर्ज किए गए, जो पिछले साल की तुलना में अधिक है।

अमेरिका-आधारित वेरिजॉन बिजनेस द्वारा डेटा ब्रीच इन्वेस्टिगेशंस रिपोर्ट (2021 डीबीआईआर) के 14वें संस्करण में कुल 29,207 सुरक्षा संबंधी घटनाओं का विश्लेषण किया गया। इस दौरान 88 देशों, 12 उद्योगों और तीन विश्व क्षेत्रों में फैले पीड़ितों के साथ 83 योगदानकतार्ओं द्वारा एकत्र डेटा का उपयोग किया गया।

एमएसएन लैब्स ने दवा लॉन्च करने को लिली के साथ किया करार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एमएसएन लैब्स ने गुरुवार को घोषणा की कि उसने भारत में कोविड के लिए बारीसिटीनिब दवा के निर्माण और विपणन के लिए अमेरिका की कंपनी एली लिली के साथ रॉयल्टी मुक्त, गैर-विशिष्ट, स्वैच्छिक लाइसेंस समझौता किया है। बारीसिटीनिब दवा को केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन द्वारा भारत में प्रतिबंधित आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी गई है। इसका आपातकालीन उपयोग रेमडेसिविर के साथ संदिग्ध मरीजों या अस्पताल में भर्ती उन वयस्क कोविड-19 मरीजों के लिए किया जाएगा, जिन्हें पूरक ऑक्सीजन, यांत्रिक वेंटिलेशन या एक्स्ट्राकोर्पोरियल मेम्ब्रेन ऑक्सीजनेशन (ईसीएमओ) की जरूरत पड़ती है।

रेडमी नोट 10-एस के साथ ही भारत में लॉन्च हुई नई स्मार्टवॉच

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मी इंडिया के एक सब-ब्रांड रेडमी इंडिया ने गुरुवार को भारतीय बाजार में अपनी पहली रेडमी वॉच के साथ रेडमी नोट 10 एस का अनावरण किया।

स्मार्टफोन दो स्टोरेज वेरिएंट्स में पेश किया गया है। इसके 6 जीबी प्लस 64 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 14,999 रुपये रखी गई है, जबकि 6 जीबी प्लस 128 जीबी की कीमत 15,999 रुपये निर्धारित की गई है। यह 18 मई से ऑनलाइन चैनलों पर उपलब्ध होगा।

रेडमी नोट 10 एस एक स्लीक डिजाइन, स्टनिंग कैमरा, बेहतरीन परफॉर्मेंस और स्मूथ डिस्पले के साथ बाजार में उतारा गया है। कंपनी ने एक बयान में कहा है कि यह एमआईयूआई 12.5 (अंतरिम) आउट-ऑफ-द-बॉक्स के साथ आने वाला पहला डिवाइस होगा, जो अब तक का सबसे साफ एमआईयूआई अनुभव होगा।

कोरोना के कारण भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 1.2 करोड़ यूनिट की गिरावट का अनुमान

भारत में मौजूदा कोविड लहर ने स्मार्टफोन दिग्गजों को प्रभावित किया है और बाजार में लगभग 1.2 करोड़ यूनिट की गिरावट देखने को मिल सकती है।

एक नई रिपोर्ट में गुरुवार को पूवार्नुमान लगाया गया है कि कोरोना संकट के कारण साल भर के दौरान स्मार्टफोन बाजार 18.2 करोड़ यूनिट से 17 करोड़ यूनिट पर खिसक जाएगा।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, भारत का स्मार्टफोन बाजार निश्चित रूप से जारी दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून अवधि) में 30 प्रतिशत से अधिक की महत्वपूर्ण गिरावट का गवाह बनेगा। हालांकि इसके बाद त्योहारी सीजन के समय बाजार में रिकवरी के साथ तीसरी और चौथी तिमाही में कुछ सुधार होने की उम्मीद भी है।

टेस्ला ने बिटकॉइन से वाहन खरीद पर रोक लगाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बिटकॉइन पर दो महीने से भी कम समय में तेजी का रूख अखितयार करने के बाद टेस्ला ने गुरुवार को पर्यावरणीय नुकसान का हवाला देते हुए अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए भुगतान मोड के रूप में लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी पर ब्रेक लगा दिया है। बुधवार को ट्वीट में एलन मस्क ने कहा कि टेस्ला कोई बिटकॉइन नहीं बेचेगी। इसके साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को खरीदने के लिए बिक्वाइन स्वीकार करेगी।

मस्क ने लिखा है, 'बिटकॉइन और दूसरी क्रिप्टोकरेंसी के यूज पर भी हम विचार कर रहे हैं। '

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia