अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: इस गेम के लिए 2 करोड़ से अधिक प्री-रजिस्ट्रेशन और बर्ड ग्रुप के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया का निधन

बर्ड ग्रुप के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया का शुक्रवार को 48 साल की उम्र में निधन हो गया है। दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन ने घोषणा की है कि उसके आगामी बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के लिए केवल दो सप्ताह के भीतर दो करोड़ से अधिक प्री-रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम के लिए 2 सप्ताह में हुए 2 करोड़ से अधिक प्री-रजिस्ट्रेशन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण कोरियाई वीडियो गेम डेवलपर क्राफ्टन ने घोषणा की है कि उसके आगामी बैटल रॉयल गेम बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया के लिए केवल दो सप्ताह के भीतर दो करोड़ से अधिक प्री-रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। कंपनी ने 18 मई से गूगल प्ले के जरिए बैटल रॉयल गेम को प्री-ऑर्डर करना शुरू कर दिया था।

कंपनी ने एक बयान में कहा, प्री-रजिस्ट्रेशन (पूर्व-पंजीकरण) पहले दिन 76 लाख और दो दिनों में ही एक करोड़ से अधिक हो गया, जो भारतीय यूजर्स की उच्च रुचि (हाई इंट्रेस्ट) को साबित करता है।

बयान में कहा गया है, बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया, जिसे उन भारतीय यूजर्स के लिए एक पुरस्कार के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, जिन्होंने पबजी आईपी (बौद्धिक संपदा अधिकार) का जवाब दिया था, वह फ्री-टू-प्ले का आनंद ले सकते हैं और यह केवल भारत में उपलब्ध है।

दिल्ली व्यापार के चरित्र को देख ऑड-ईवन व्यवस्था न हो लागू : कैट

दिल्ली में कोरोना के मामले कम होने के बीच व्यापारियों को अपने व्यापार को लेकर चिंता काफी बढ़ गई है। वहीं दिल्ली में बाजार खोले जाने के सम्बन्ध में कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने दिल्ली के उपराजयपाल और मुख्यमंत्री को कहा है कि, दिल्ली के व्यापार के चरित्र को देखते हुए ऑड-ईवन व्यवस्था को लागू नहीं किया जाए। कैट के अनुसार, दिल्ली में एक व्यापारी माल की आपूर्ति के लिए दूसरे व्यापारी पर निर्भर है ऐसे में, ऑड- ईवन व्यवस्था से दिल्ली का व्यापार विपरीत रूप से प्रभावित होगा।

वहीं दिल्ली में मुख्य रूप से दो तरह के थोक एवं रिटेल बाजार हैं और जिनके व्यापारिक स्वरुप को देखते हुए सरकार दिल्ली में थोक बाजार सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक और रिटेल बाजार दोपहर 12 बजे से रात्रि सात बजे तक खोलें, वहीं दिल्ली में रात्रि 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू लगाया जाए।

माल की आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए कैट द्वारा थोक एवं रिटेल बाजार के प्रस्तावित समय में नो एंट्री व्यवस्था को होल्ड पर डालकर अस्थायी तौर पर ट्रांसपोर्ट सेवाओं को भी बाजारों के काम करने के समय में ट्रांसपोर्ट को काम करने की इजाजत दी जाए।

बर्ड ग्रुप के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया का निधन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बर्ड ग्रुप के कार्यकारी निदेशक अंकुर भाटिया का शुक्रवार को 48 साल की उम्र में निधन हो गया है। रिपोटरें में उन्हें दिल का दौरा पड़ने की बात का खुलासा हुआ है।

भाटिया ने विकास के कई आयामों को मजबूती प्रदान करने के लिए अपने ग्रुप के रणनीतिक पहलुओं पर जोर दिया, जिसने कंपनी के आगे बढ़ने में अपना प्रमुख योगदान दिया है। उन्होंने ब्लू ओशन रणनीतियों को भी आकार देकर उन्हें लागू किया। ये समग्र ब्रांड के प्रस्ताव को मजबूत करते हुए बाजार में अपना नेतृत्व स्थापित कर विकास के नए आयाम पर है।

भाटिया को 1994 में भारतीय उपमहाद्वीप में एमेडियस ब्रांड लाने का श्रेय दिया जाता है, जो आज ट्रैवल एजेंटों और एयरलाइंस के लिए ट्रैवल टेक्नोलॉजी प्रदान करने में मार्केट लीडर है।

ब्लैकस्टोन ने 130 करोड़ डॉलर में किया आईडीजी का अधिग्रहण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिकी वैकल्पिक निवेश प्रबंधन कंपनी ब्लैकस्टोन ने 130 करोड़ डॉलर में मीडिया और डेटा कंपनी इंटरनेशनल डेटा ग्रुप (आईडीजी) का अधिग्रहण किया है। ब्लैकस्टोन द्वारा प्रबंधित निजी इक्विटी फंडों ने चाइना ओशनवाइड होल्डिंग्स ग्रुप की सहायक कंपनी ओरिएंटल रेनबो से आईडीजी का अधिग्रहण करने के लिए एक करार किया है।

1964 में स्थापित आईडीजी तेजी से बढ़ते प्रौद्योगिकी उद्योग के लिए बाजार की खुफिया जानकारी प्रदान करता है।

ब्लैकस्टोन में कोर प्राइवेट इक्विटी के ग्लोबल हेड पीटर वालेस ने कहा, "आईडीजी द्वारा टेक्नोलॉजी लीडर्स को प्रदान किए जाने वाले उच्च गुणवत्ता से लैस डेटा, विश्लेषण और अंतर्²ष्टि काफी महत्वपूर्ण होता जा रहा है क्योंकि विकास की गति और नवाचार में भी वृद्धि होती जा रही है।"

आरबीआई ने सिडबी को दी 16 हजार करोड़ रुपये की विशेष लिक्विडिटी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आरबीआई एमएसएमई को और समर्थन देने के लिए सिडबी को 16,000 करोड़ रुपये की विशेष लिक्विडिटी की सुविधा दे रहा है। यह अप्रैल में घोषित 15,000 करोड़ रुपये की लिक्विडिटी सुविधा से अधिक है। मौजूदा कोविड संकट और राज्यों में लॉकडाउन के बीच इस सुविधा से एमएसएमई का समर्थन अपेक्षित है।

विकासात्मक और नियामक नीतियों पर बयान में कहा गया है कि लघु और मध्यम अवधि में एमएसएमई की ऋण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए छोटे एमएसएमई और व्यवसायों पर अतिरिक्त ध्यान देने के साथ निवेश चक्र शुरू करने के लिए सिडबी को 16,000 करोड़ रुपये की विशेष लिक्विडिटी सुविधा प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इसमें ऋण की कमी सहित अधिक महत्वाकांक्षी जिलों को शामिल किया गया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia