अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: रिटेल और हेल्थकेयर पर सबसे ज्यादा साइबर हमले और जानें शेयर बाजार का हाल

व्यापार और पेशेवर सेवाओं से जुड़े संगठन, खुदरा एवं आतिथ्य, वित्तीय, हेल्थकेयर और उच्च प्रौद्योगिकी ऐसे क्षेत्र रहे हैं, जिन्हें 2020 में साइबर अपराधियों ने विशेष तौर पर टारगेट किया है। सोमवार को भारी गिरावट देखने के बाद मंगलवार को यानी आज शेयर बाजार उतार-चढ़ाव के बीच हरे निशान में रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

साइबर हमलों के लिए रिटेल और हेल्थकेयर क्षेत्रों को किया जा रहा सबसे अधिक टारगेट

व्यापार और पेशेवर सेवाओं से जुड़े संगठन, खुदरा एवं आतिथ्य, वित्तीय, हेल्थकेयर और उच्च प्रौद्योगिकी ऐसे क्षेत्र रहे हैं, जिन्हें 2020 में साइबर अपराधियों ने विशेष तौर पर टारगेट किया है। मंगलवार को जारी एक नई रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है।

'फायरआई मैंडिएंट एम-ट्रेंड्स 2021' रिपोर्ट के अनुसार, खुदरा और आतिथ्य उद्योग से जुड़े संगठनों को 2020 में अधिक टागरेट (लक्षित) किया गया है, जो कि पिछले साल की रिपोर्ट में 11वें स्थान की तुलना में दूसरे सबसे अधिक लक्षित उद्योग के रूप में सामने आए हैं।

हेल्थकेयर (स्वास्थ्य देखभाल) क्षेत्र में भी साइबर हमलों में काफी वृद्धि हुई है, जो पिछले साल की रिपोर्ट में आठवें स्थान की तुलना में 2020 में तीसरा सबसे अधिक लक्षित उद्योग बन गया है।

मार्च 2021 में पैसेंजर वाहनों की बिक्री में वृद्धि : सियाम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बेस इफेक्ट के साथ ही कम ब्याज दरों और पेंट-अप की मांग के कारण मार्च 2021 में घरेलू पैसेंजर वाहनों की बिक्री में साल-दर-साल और क्रमिक आधार पर तेजी दर्ज की गई है। पिछले महीने पैसेंजर कारों की बिक्री 2,90,939 यूनिट रही, जिसमें मार्च 2020 में बिके 1,35,196 वाहनों के मुकाबले साल-दर-साल के आधार पर काफी बड़ा इजाफा देखने को मिला है।

फरवरी 2021 में कारों के उप-खंडों, उपयोगिता वाहनों और वैन सहित 281,380 यूनिट्स की बिक्री हुई। वहीं 2020 की समान अवधि में घरेलू बाजार में कुल 156,985 यात्री कारें बेची गईं थी। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्च र्स (सियाम) की ओर से मार्च 2021 में ऑटो जगत की बिक्री के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।


एप्पल का आगामी इवेंट 20 अप्रैल को होगा, सिरी ने किया खुलासा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल के वॉयस असिस्टेंट सिरी ने स्पष्ट रूप से खुलासा किया है कि कंपनी की 20 अप्रैल को एक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है, जहां वह 2021 आईपैड सहित नए उत्पादों को लॉन्च कर सकती है। अगर आप सिरी से पूछते हैं कि अगला एप्पल इवेंट कब है, तो वॉयस असिस्टेंट इसके जवाब में कहता है, "स्पेशल इवेंट मंगलवार 20 अप्रैल को क्यूपर्टिनो, कैलिफोर्निया के एप्पल पार्क में है। आप एप्पल डॉट कॉम पर सभी विवरण प्राप्त कर सकते हैं।"

यानी अगर आपके पास आईफोन है तो आप सिरी से पूछ सकते हैं कि ऐपल का इवेंट कब है। आपको जवाब मिल जाएगा।

हालांकि, कंपनी की वेबसाइट ने इस इवेंट के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की है। सुझाव दिया गया है कि इवेंट से पहले एक संदेश को सिरी में जोड़ा गया है।

औद्योगिक उत्पादन फरवरी के दौरान 3.6 फीसदी घटा

कोरोना काल में देश के विनिर्माण क्षेत्र का कामकाज मंद रहने के कारण इस साल फरवरी महीने में औद्योगिक उत्पादन में 3.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादन मे इस साल फरवरी के दौरान 3.7 फीसदी की गिरावट रही, जबकि खनन क्षेत्र के उत्पादन में 5.5 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। केंद्रीय सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, इस साल फरवरी में औद्योगिक उत्पादन में 3.6 फीसदी की गिरावट रही जबकि पिछले साल फरवरी में औद्योगिक उत्पादन में 5.2 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी। वहीं, अप्रैल 2020 से लेकर फरवरी 2021 के दौरान औद्योगिक उत्पादन 11.3 फीसदी रही, जबकि पिछले साल इसी अवधि के दौरान औद्योगिक उत्पादन में एक फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी।


शेयर बाजार आज हरे निशान में, सेंसेक्स 660 अंकों की तेजी के साथ बंद

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सोमवार को भारी गिरावट देखने के बाद मंगलवार को यानी आज शेयर बाजार उतार-चढ़ाव के बीच हरे निशान में रहा। सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 108 अंक की तेजी के साथ 47,991.53 पर खुला। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 660.68 अंकों की तेजी के साथ 48,544.06 पर बंद हुआ।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 54 अंक की तेजी के साथ 14,364.90 पर खुला और बढ़ते हुए 14,449.05 तक चला गया। कारोबार के अंत में निफ्टी 194 अंकों की तेजी के साथ 14,504.80 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia