अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मस्क को टेस्ला के 10 फीसदी स्टॉक बेचने की सलाह और तीसरी तिमाही में वीवो ने मारी बाजी

एलन मस्क के ट्विटर पोल में भाग लेने वाले 58 फीसदी फॉलोअर्स ने उनसे इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में अपना 10 फीसदी स्टॉक बेचने के लिए कहा है। वीवो ने भारत में 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 5जी स्मार्टफोन सेगमेंट का नेतृत्व किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अपना पहला गेम अलग-अलग एप स्टोर पर उपलब्ध करेगी नेटफ्लिक्स : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वीडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज नेटफ्लिक्स ने हाल ही में घोषणा करते हुए कहा था कि वह दुनिया भर में अपना पहला मोबाइल गेम शुरूआत में एंड्रॉइड डिवाइस के लिए लॉन्च कर रही है। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फर्म अपने मोबाइल गेम्स को ऐप स्टोर के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से आईओएस पर जारी करने की योजना बना रही है। पावर ऑन न्यूजलेटर के लेटेस्ट वर्जन में मार्क गुरमन ने दावा किया कि एप्पल के नियमों के भीतर काम करने के लिए, नेटफ्लिक्स ने एप्पल के ऐप स्टोर के माध्यम से अपने गेम को अलग-अलग शीर्षक के रूप में जारी करने की योजना बनाई है।

नेटफ्लिक्स अपने सभी गेम एप्पल के एप स्टोर पर व्यक्तिगत रूप से जारी करेगा। हालांकि, वे एप के अंदर ही डाउनलोड और खेलने योग्य नहीं होंगे। यूजर्स को नेटफ्लिक्स गेम डाउनलोड करने के लिए ऐप स्टोर पर रीडायरेक्ट किया जाएगा, लेकिन खिलाड़ी डिवाइस पर नेटफ्लिक्स इंस्टॉल करने के बाद ऐप के भीतर से भी गेम लॉन्च कर सकते हैं।

शानदार साउंड और सुपर बैटरी लाइफ के साथ आता है एप्पल एयरपोड्स (3 जेनरेशन)

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल के शानदार डिवाइस की बात करें तो एयरपोड्स ने वर्षों से बाजार में अपना दबदबा बनाए रखा है। यहां प्रीमियम टीडब्ल्यूएस (ट्र वायरलेस स्टीरियो) डिवाइस की तीसरी जेनरेशन है, जो स्थानिक ऑडियो के साथ लंबी बैटरी लाइफ की पेशकश करता है। एप्पल ने तीसरी तिमाही में भारत में एयरपोड्स की रिकॉर्ड शिपमेंट है। प्रीमियम ब्लूटूथ इयरफोन सेगमेंट में 63 प्रतिशत हिस्सेदारी (काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार) के साथ हावी है।

नए एयरपोड्स (तीसरी पीढ़ी) जो अब भारत में 18,500 रुपये में उपलब्ध हैं, अनुकूली इक्यू के साथ कम्प्यूटेशनल ऑडियो हैं। नए एयरपॉड्स को पसीने और पानी से बचाव वाली आईपीएक्स 4 रेटिंग के साथ अनुकूली और सहज ज्ञान युक्त जैसे फीचर दिए गए हैं।


30वॉट फास्ट चार्जिग को सपोर्ट नहीं करेगा पिक्सल 6 प्रो : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल ने हाल ही में अपना बहुप्रतीक्षित पिक्सल 6 सीरीज को लॉन्च किया है। लॉन्च के समय कंपनी ने दावा किया था कि फोन आधे घंटे में 50 प्रतिशत तक बैटरी चार्ज करने में सक्षम होगा, लेकिन अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह फोन फास्ट चार्जिग को सपोर्ट नहीं करेगा। आधिकारिक गूगल पिक्सल 6 सपोर्ट पेज ने कहा था कि यूएसबी-पीडी 3.0 के साथ गूगल 30वॉट यूएसबी-सी चार्जर से 30 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिक्सल 6 प्रो की 5,000 एमएएच की बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में चार्जर को लगभग 111 मिनट का समय लगा और इसकी अनुकूली चाजिर्ंग और अनुकूली बैटरी सेटिंग्स बंद हो गईं। डिवाइस को 50 प्रतिशत चार्ज करने में लगभग 31 मिनट का समय लगता है। पिक्सल 6 में 6.4-इंच का ओएलईडी डिस्प्ले है, जबकि पिक्सल 6 प्रो में 6.7-इंच का एलटीपीओ डिस्प्ले है जो 10हट्र्ज से 120हट्र्ज तक के वेरिएबल रिफ्रेश रेट के साथ आता है।

58 फीसदी ट्विटर फॉलोअर्स ने मस्क को टेस्ला के 10 फीसदी स्टॉक बेचने को कहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलन मस्क के ट्विटर पोल में भाग लेने वाले 58 फीसदी फॉलोअर्स ने उनसे इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला में अपना 10 फीसदी स्टॉक (24 अरब डॉलर मूल्य) बेचने के लिए कहा है। एलन मस्क ने पिछले सप्ताह ट्विटर पर एक सर्वेक्षण में अपने ट्विटर फॉलोअर्स से पूछा था कि क्या उन्हें अधिक कर का भुगतान करने के लिए टेस्ला स्टॉक बेचना चाहिए।

इस पर 35 लाख से अधिक फॉलोअर्स में से 57.9 प्रतिशत ने 'हां' कहा तो 42.1 प्रतिशत ने 'नहीं' को लेकर मतदान किया। मस्क ने ट्वीट किया, "कर से बचने के साधन के रूप में हाल ही में अवास्तविक लाभ हुआ है, इसलिए मैं अपने टेस्ला स्टॉक का 10 प्रतिशत बेचने का प्रस्ताव रखता हूं।" रविवार को एक और ट्वीट में उन्होंने कहा, "मैं इस चुनाव के परिणामों का पालन करूंगा, चाहे जो भी हो।"


भारत में वीवो ने तीसरी तिमाही में 5जी स्मार्टफोन बाजार का किया नेतृत्व, सैमसंग दूसरे स्थान पर रहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

5जी स्मार्टफोन शिपमेंट ने देश में तीसरी तिमाही में गति प्राप्त की। इसी के साथ ही वीवो ने भारत में 18 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ 5जी स्मार्टफोन सेगमेंट का नेतृत्व किया, इसके बाद सैमसंग 16 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर रहा। सोमवार को एक नई रिपोर्ट में ये आंकड़े सामने आए हैं। सीएमआर की 'इंडिया मोबाइल हैंडसेट मार्केट रिव्यू रिपोर्ट फॉर क्यू3 2021' के अनुसार, तिमाही के दौरान, 20 से अधिक 5जी-सक्षम स्मार्टफोन लॉन्च किए गए, और 5जी अब कुल स्मार्टफोन शिपमेंट के 22 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के लिए जिम्मेदार है।

उद्योग खुफिया समूह, सीएमआर के विश्लेषक शिप्रा सिन्हा ने कहा, "वनप्लस, ओप्पो, रियलमी, सैमसंग और वीवो जैसे स्मार्टफोन ब्रांडों के साथ 5जी को प्राथमिकता देने और उपभोक्ताओं को भविष्य में खुद को साबित करने के लिए, 5जी को गति मिल रही है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia