अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: बिल गेट्स को पछाड़ मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर और रिकार्ड ऊंचाई पर सेंसेक्स

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। कोरोना वैक्सीन की उम्मीदों से देश का शेयर बाजार फिर मंगलवार को बमबम रहा।

सोशल : सोशल मीडिया
सोशल : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सेंसेक्स रिकार्ड ऊंचाई 44,523 पर और निफ्टी 13,055 पर बंद


कोरोना वैक्सीन की उम्मीदों से देश का शेयर बाजार फिर मंगलवार को बमबम रहा। सेंसेक्स करीब 446 अंकों की तेजी के साथ 44,523 की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ और निफ्टी पहली बार 13,000 के मनोवज्ञानिक स्तर को तोड़ा। सत्र के आखिर में निफ्टी करीब 129 अंकों की बढ़त बनाकर 13,055.15 पर बंद हुआ। सेंसेक्स पिछले सत्र से 445.87 अंकों यानी 1.01 फीसदी की तेजी के साथ 44,523.02 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी बीते सत्र से 128.70 अंकों यानी एक फीसदी की तेजी के साथ 13,055.15 पर ठहरा।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 264.04 अंकों की तेजी के साथ 44,341.19 पर खुला और दिनभर के कारोबार के दौरान 44,601.63 तक उछला जोकि सेंसेक्स का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है। हालांकि इसका निचला स्तर 44,247.12 रहा।

टोयोटा ने लॉन्च की थर्ड जेनरेशन इनोवा एमपीवी


ऑटो सेक्टर की प्रमुख कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने मंगलवार को एमपीवी इनोवा की थर्ड जेनरेशन- 'इनोवा क्रिस्टा' लॉन्च की है, जिसकी कीमत 16.26 लाख रुपये से 24.33 लाख रुपये के बीच है। टीकेएम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट नवीन सोनी ने कहा, "इनोवा ने 15 साल पहले भारत में प्रीमियम एमपीवी के तौर पर लॉन्च किए गए सेगमेंट को फिर से परिभाषित किया। यह लॉन्चिंग विशेष रूप से उन ग्राहकों के लिए सही है जो परिवार के साथ या व्यावसायिक जरूरतों को लेकर की जाने वाली लंबी दूरी की यात्रा के दौरान बेजोड़ सुरक्षा और आराम चाहते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "इनोवा क्रिस्टा सेगमेंट में 43 प्रतिशत शेयर के साथ अपना प्रभाव बरकरार रखे हुए है।"


बिल गेट्स को पछाड़ते हुए मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर


टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स ने सोमवार को मस्क को 127.9 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ पहली बार बिल गेट्स के ऊपर रखा, जिनकी कुल संपत्ति 127.7 अरब डॉलर बताई जा रही है।

49 वर्षीय इस उद्यमी ने जनवरी, 2020 के बाद से अपनी नेटवर्थ में 100 अरब डॉलर से अधिक का इजाफा किया है, जो उन्हें दुनिया के सबसे अमीर 500 व्यक्तियों की सूची में तेजी से आगे ले जा रहा है। मस्क की कुल संपत्ति में इसलिए उछाल देखने को मिला है, क्योंकि इलेक्ट्रिक कार निर्माण कंपनी टेस्ला के शेयरों में इजाफा हुआ है और सोमवार को इसकी बाजार पूंजी 500 अरब डॉलर के करीब पहुंच चुकी है।

मार्च के बाद ऊंचे स्तर पर कच्चा तेल, क्या 50 डॉलर के पार जाएगा ब्रेंट, क्या कहते हैं उर्जा विशेषज्ञ!

कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीदों से कच्चे तेल में इस महीने जबरदस्त उछाल आया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव मंगलवार को 46.69 डॉलर प्रति बैरल तक उछला जोकि मार्च के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है। वहीं, अमेरिकी क्रूड का भाव भी 44 डॉलर प्रति बैरल के करीब तक जा सकता है।

ब्रेंट क्रूड के दाम में इस महीने करीब 11 डॉलर प्रति बैरल की तेजी आ चुकी है और एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी व करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता की मानें तो मौजूदा तेजी को देखते हुए अगर भाव 50 डॉलर के पार चला जाए तो इसमें अचरच नहीं। गुप्ता ने कहा कि वैक्सीन की प्रगति और ओपेक द्वारा तेल के उत्पादन में कटौती दोनों से कच्चे तेल को सपोर्ट मिल रहा है जिससे ब्रेंट क्रूड 50 से 52 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक जा सकता है और डब्ल्यूटीआई का भाव 46 से 48 डॉलर प्रति बैरल तक जा सकता है।


एलजी ने जारी किया नया 4के प्रोजेक्टर, मिलेगा 'ट्रिपल ईमेज एडजस्टमेंट' फीचर


एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स दक्षिण कोरिया में एक नए सिनेमा प्रोजेक्टर लेकर आया है, जो महामारी के दौरान घर पर मनोरंजन के अनुभव को कई गुना बेहतर बनाने की दिशा में कारगर साबित हो सकता है। योपहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एलजी सिनेबीम लेजर 4के के नए मॉडल में एचयू810पीडब्ल्यू को 'ट्रिपल ईमेज एडजस्टमेंट' फीचर के साथ जोड़ा गया है, जिससे यूजर्स को इंस्टॉलमेंट के कई ऑप्शन मिलेंगे। इसकी कीमत 3,400 डॉलर रखी गई है।

कमरे के किसी एक कोने में रखे जाने के बावजूद भी यह नया प्रोजेक्टर एक रेक्टेंगल स्क्रीन क्रिएट करने में सक्षम है, जिससे प्रक्षेप तिरछा बनता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia