अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नये कानून से बढ़ी मंडी कारोबारियों की चिंता और माइक्रोसॉफ्ट के हाथ से निकला टिकटॉक

केंद्र सरकार ने कोरोना काल में किसानों के हितों में नीतिगत फैसले लेते हुए अध्यादेश के जरिए कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार की शुरुआत की, लेकिन इससे मंडी कारोबारियों की चिंता बढ़ गई है। टेक जाएंट माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि अमेरिका में टिकटॉक आपरेशंस को हासिल करने की उसकी निविदा को नकार दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नये कानून से बढ़ी मंडी कारोबारियों की चिंता, एपीएमसी समाप्त होने की आशंका


केंद्र सरकार ने कोरोना काल में किसानों के हितों में नीतिगत फैसले लेते हुए अध्यादेश के जरिए कृषि क्षेत्र में बड़े सुधार की शुरुआत की, लेकिन इससे मंडी कारोबारियों की चिंता बढ़ गई है। इसलिए अध्यादेश को स्थाई तौर पर कानूनी स्वरूप प्रदान करने के लिए जब संसद में विधेयक लाए गए हैं तो एक तरफ सदन में विपक्षी दलों के सदस्य इसका विरोध कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ विभिन्न प्रांतों की मंडियों के कारोबारी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि 'कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक 2020' और 'मूल्य आश्वासन पर किसान समझौता (अधिकार प्रदान करना और सुरक्षा) और कृषि सेवा विधेयक 2020' पेश किए, जिसका कांग्रेस सांसदों ने विरोध किया।

वहीं, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, राजस्थान और अन्य प्रांतों में मंडी के कारोबारियों ने विगत दिनों मंडियां बंद कर कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) अध्यादेश 2020 का विरोध किया।

कारोबारियों को आशंका है कि राज्य के एपीएमसी (कृषि उपज विपण समिति) एक्ट के तहत संचालित मंडियों से बाहर जब किसान अपने उत्पाद बेचेंगे तो एपीएमसी का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।

चीन से बाहर निकलकर भारत आने वाली कंपनियों को मिलेगी सब्सिडी

जापान ने भारत और अन्य क्षेत्रों में अपना आधार स्थानांतरित करने के लिए जापानी कंपनियों के लिए 22.1 डॉलर की चीन निकास सब्सिडी की घोषणा की है।

यानी जापानी सरकार ने चीन से बाहर निकलने के लिए जापानी कंपनियों को 22.1 करोड़ डॉलर की सब्सिडी या इन्सेंटिव देने का फैसला किया है, जिसका भारत को सीधा फायदा पहुंचने की संभावना है।

अप्रैल में कोरोनावायरस महामारी के बीच, निवर्तमान जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने एक ऐसी अर्थव्यवस्था का निर्माण करने का प्रस्ताव रखा था, जो चीन पर कम निर्भर हो, ताकि राष्ट्र आपूर्ति श्रृंखला (सप्लाई चेन) व्यवधानों से बच सके।

जुलाई के मध्य में जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार और उद्योग मंत्रालय ने अधिक लचीली आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए जापान की विनिर्माण कंपनियों के पहले समूह को चीन से दक्षिण पूर्व एशिया या जापान में अपना कारोबार स्थापित करने के लिए सब्सिडी देने की योजना का अनावरण किया था।

थोक महंगाई दर अगस्त में बढ़कर 0.16 फीसदी हुई

खाद्य पदार्थो और ईंधन और विनिर्माण क्षेत्र के उत्पादों की कीमतें ऊंची होने के कारण बीते महीने अगस्त में थोक महंगाई दर बढ़कर 0.16 फीसदी हो गई। सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर 0.16 फीसदी दर्ज की गई है जो कि इससे पूर्व महीने में शून्य से नीचे थी। थोक महंगाई दर जुलाई में ऋणात्मक (माइनस) 0.58 फीसदी दर्ज की गई थी। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के मुताबिक, थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर अगस्त महीने में 0.16 फीसदी रही जबकि पिछले साल इसी महीने में 1.17 फीसदी दर्ज की गई थी। बरसात के चलते अगस्त में हरी शाक-सब्जियों के साथ आलू के दाम आसमान चढ़ गए।

डब्ल्यूपीआई खाद्य सूचकांक आधारित खाद्य पदार्थो की सालाना थोक महंगाई दर अगस्त में 4.07 फीसदी दर्ज की गई जबकि एक महीने पहले जुलाई में यह 4.32 फीसदी दर्ज की गई थी।

माइक्रोसॉफ्ट के हाथ से निकला टिकटॉक, ओरेकल की हो सकती है जीत


टेक जाएंट माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि अमेरिका में टिकटॉक आपरेशंस को हासिल करने की उसकी निविदा को नकार दिया गया है। इसके बाद एक अन्य टेक जाएंट ओरेकल को इसके संचालन का अधिकार मिल सकता है। इस सम्बंध में आधिकारिक घोषणा का इंतजार है।

माइक्रोसॉफ्ट ने रविवार को जारी बयान में कहा, "बाइटडान्स ने हमें बताया कि अमेरिका में टिकटॉक के आपरेशंस से जुड़ी हमारी निविदा को अस्वीकार कर दिय गया है। हमें यकीन है कि हमारे प्रस्ताव टिकटॉक यूजर्स के लिए अच्छे थे और हमने राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों को गम्भीरता से लिया था।"

सैमसंग 23 सितम्बर को गैलेक्सी एस20 फैन एडिशन कर सकता है लॉन्च


दक्षिण कोरियाई टेक जाएंट सैमसंग ने सोमवार को कहा कि वह 23 सितम्बर को एक और गैलेक्सी अनपैक्ड इवेंट की मेजबानी कर रहा है, जो दो महीने के भीतर उसका तीसरा लॉन्च इवेंट होगा। कम्पनी ने हालांकि यह नहीं बताया है कि वह कौन सा डिवाइस लान्च करने जा रहा है लेकिन इंडस्ट्री इनसाइडर्स के मुताबिक सैमसंग 23 सितम्बर को गैलेक्सी एस20 फैन एडिशन पर से पर्दा उठा सकता है।

गैलेक्सी एस20 फैन एडिशन 6.4 इंच 1080पी डिस्प्ले का स्मार्टफोन होगा, जो 120हट्ज रिफ्रेश रेट से लैस होगा। साथ ही इसमें स्नैपड्रैगन 865 चिपसेट का उपयोग हुआ है। यह 5जी को सपोर्ट करेगा और 8जीबी रैम तथा 512जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next