अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: राजस्थान में पेट्रोल डीजल के नए दाम लागू और व्हाट्सएप 'डिलीट फॉर एवरीवन' में कर रहा बदलाव

केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद पेट्रोल पर क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये की राहत देने के बाद, राजस्थान सरकार ने भी दोनों ईंधन के खुदरा मूल्य में कटौती की है। व्हाट्सएप कथित तौर पर 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर की समय सीमा बढ़ाने पर काम कर रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ऐप्पल ने होमपॉड सॉफ्टवेयर 15.1.1 पॉडकास्ट बग फिक्स के साथ किया जारी

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: राजस्थान में पेट्रोल डीजल के नए दाम लागू और व्हाट्सएप 'डिलीट फॉर एवरीवन' में कर रहा बदलाव

क्यूपर्टिनो आधारित टेक दिग्गज ऐप्पल ने होमपॉड के लिए डिजाइन किया गया एक नया 15.1.1 सॉ़फ्टवेयर अपडेट पेश किया है। एप्पल के रिलीज नोट्स के अनुसार, अपडेट एक ऐसी समस्या का समाधान करता है जिसके कारण पॉडकास्ट होमपॉड और होमपॉड मिनी पर चलने में विफल हो सकता है। एप्पल के स्मार्ट स्पीकर अपने आप अपडेट हो जाएंगे, लेकिन यूजर्स इसे मैन्युअली कर सकते हैं।

मैन्युअल होमपॉड सॉ़फ्टवेयर अपडेट करने के लिए, होम ऐप खोलें और फिर स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने में होम आइकन पर टैप करें। परिणामी पॉप-अप विंडो से होम सेटिंग्स चुनें। फिर सॉफ्टवेयर अपडेट चुनें। एप्पल की सहायता वेबसाइट में अधिक विवरण दिया गया है।

राज्य सरकारों ने ईंधन पर वैट में कटौती कर दिवाली में लाई और चमक

इस दिवाली केंद्र ही नहीं, बल्कि कई राज्य सरकारें भी लोगों को राहत देने आगे आई हैं। पेट्रोल और डीजल पर करों में कमी की गई है, ताकि उपभोक्ताओं को त्योहारों के समय ईंधन की ऊंची कीमतों से बड़ी राहत मिल सके। केंद्र ने बुधवार को घोषणा की कि 4 नवंबर से पेट्रोल के लिए उत्पाद शुल्क 5 रुपये और डीजल के लिए 10 रुपये कम हो जाएगा। राज्यों द्वारा ईंधन पर करों में कटौती के केंद्र के आह्वान के बाद उत्तर में उत्तराखंड सहित लगभग एक दर्जन राज्य सरकारों से लेकर दक्षिण में कर्नाटक तक ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैट की दर कम कर दी है, ताकि उपभोक्ताओं को कीमतों में कमी का बड़ा लाभ मिल सके।

इसके परिणामस्वरूप इन राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 7 रुपये से 17 रुपये प्रति लीटर की गिरावट आई है, जो केवल केंद्र के उत्पाद शुल्क में कटौती के स्तर से बहुत अधिक है।


राजस्थान में पेट्रोल डीजल के नए दाम लागू

केंद्र द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद पेट्रोल पर क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये की राहत देने के बाद, राजस्थान सरकार ने भी दोनों ईंधन के खुदरा मूल्य में कटौती की है। एक अनुमान के मुताबिक राजस्थान में डीजल की कीमत में करीब 12.60 रुपये और पेट्रोल की कीमत में 6.80 रुपये की कमी आएगी।

केंद्र ने राज्य सरकारों से वैट की दर कम करके आम जनता को और राहत देने का भी अनुरोध किया है। हालांकि, अशोक गहलोत सरकार ने अभी तक वैट पर दर की घोषणा नहीं की है।
राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई के मुताबिक, जयपुर में डीजल 12.60 रुपये सस्ता होने की उम्मीद है, जबकि पेट्रोल की कीमत 6.80 रुपये कम होगी।

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने भारतीयों को दिवाली की दीं शुभकामनाएं

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: राजस्थान में पेट्रोल डीजल के नए दाम लागू और व्हाट्सएप 'डिलीट फॉर एवरीवन' में कर रहा बदलाव

एप्पल के सीईओ टिम कुक ने गुरुवार को ट्विटर के जरिए सभी को रोशनी के त्योहार दिवाली की शुभकामनाएं दीं।

कुक ने एक ट्वीट में कहा, "दुनिया भर में जश्न मनाने वाले सभी लोगों को एक खुश और सुरक्षित दिवाली की शुभकामनाएं। रोशनी का त्योहार आपके घर को खुशियों से भर दे। " उन्होंने एप्पल आईफोन 13 प्रो मैक्स पर कलाकार गुरसिमरन बसरा द्वारा क्लिक की गई एक तस्वीर भी साझा की है।

कुक ने हाल ही में घोषणा की थी कि वर्ष 2021 भारत में एप्पल के लिए असाधारण रूप से अच्छा रहा है और आपूर्ति की कमी के बावजूद, टेक दिग्गज ने अपने वित्तीय वर्ष में भारतीय बाजार में हिस्सेदारी को दोगुना किया है।


व्हाट्सएप 'डिलीट फॉर एवरीवन' टाइम लिमिट को बढ़ाने पर कर रहा काम

व्हाट्सएप कथित तौर पर 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर की समय सीमा बढ़ाने पर काम कर रहा है। 'डिलीट फॉर एवरीवन' विकल्प 2017 में शुरू किया गया था और शुरुआत में सात सेकंड की समय सीमा थी जिसे बाद में 2018 में 4,096 सेकंड तक बढ़ा दिया गया।

अब, एक रिपोर्ट के अनुसार, 'डिलीट फॉर एवरीवन' का उपयोग करने की समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है। रिपोर्ट में एक स्क्रीनशॉट भी शेयर किया जिसमें उसने दिखाया कि तीन महीने पहले का एक संदेश अभी भी दोनों लोगों के लिए हटाए जाने के योग्य था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia