अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नीरव मोदी को भारत प्रत्यर्पण की मंजूरी और इरडा ने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस पर ठोंका जुर्माना

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को जल्द ही ब्रिटेन से भारत लाया जाएगा। IRDA ने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को मोटर थर्ड पार्टी बीमा दायित्वों से संबंधित नियमों के उल्लंघन पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

नीरव मोदी की फाइल फोटो
नीरव मोदी की फाइल फोटो
user

नवजीवन डेस्क

आईआरडीएआई ने बीमा कंपनी रॉयल सुंदरम पर ठोंका 3 लाख का जुर्माना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई स्थित रॉयल सुंदरम जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड पर 3,00,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया और साथ ही मानदंडों के उल्लंघन के लिए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीएआई) द्वारा इसे चेतावनी भी दी गई है। रॉयल सुंदरम को मोटर बीमा सेवा प्रदाता (एमआईएसपी) दिशानिर्देशों के उल्लंघन के लिए दंडित किया गया है।

आईआरडीएआई ने रॉयल सुंदरम को उसके द्वारा मांगी गई जानकारी को प्रस्तुत नहीं करने के लिए भी चेतावनी दी है और अपने निरीक्षणों के दौरान मांगी गई जानकारी और दस्तावेजों को जमा करना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

एडब्ल्यूएस ने एसएमबी को सशक्त बनाने के लिए अमेजन डिजिटल सुइट लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने देश में लघु एवं मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) को सशक्त बनाने के लिए शुक्रवार को सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस का एक क्यूरेट सेट लॉन्च किया। अमेजन के क्लाउड आर्म एडब्ल्यूएस ने 2025 तक एक करोड़ भारतीय लघु एवं मध्यम व्यवसायों को डिजिटल बनाने के अपने उद्देश्य के साथ यह कदम उठाया है।

इसे अमेजन डिजिटल सुइट कहा जाता है और यह सुइट सात एडब्ल्यूएस पार्टनर नेटवर्क (एपीएन) टेक्नोलॉजी पार्टनर्स जैसे कि अकाउंटिंग, ग्राहक सहायता और मानव संसाधन जैसे क्षेत्रों में एसएमबी पर केंद्रित व्यावसायिक सॉफ्टवेयर का एक व्यापक चयन प्रदान करता है।

कंपनी के अनुसार, यह सुइट अब अमेजन डॉट इन पर खरीदारी के लिए उपलब्ध है। उन उत्पादों की कीमतें, जो अमेजन डिजिटल सुइट का हिस्सा हैं, 20 रुपये से कम पर शुरू होती हैं।


टेक्नो स्पार्क 7 अमेजन पर बिक्री के लिए लाइव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसका नया टेक्नो स्पार्क 7 स्मार्टफोन अब अमेजन डॉट इन पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। ब्रांड ने हाल ही में बॉलीवुड सुपरस्टार आयुष्मान खुराना को 2021 के ब्रांड एंबेसडर के रूप में घोषित किया है और अब वह टेक्नो स्पार्क 7 अभियान का चेहरा बन गए हैं, जो फिलहाल अमेजन पर उपलब्ध है।

टेक्नो स्पार्क 7 दो वेरिएंट में आता है। इसका 2 जीबी प्लस 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 6,999 रुपये और 3 जीबी प्लस 64 जीबी स्टोरेज मॉडल 7,999 रुपये की शुरूआती लॉन्चिंग मूल्य पर उपलब्ध है।

टेक्नो स्पार्क 7 तीन रंगों में उपलब्ध है - स्प्रूस ग्रीन, मेग्नेट ब्लैक और मॉर्फियस ब्लू।

इरडा ने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस पर ठोंका 25 लाख का जुर्माना

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड को मोटर थर्ड पार्टी बीमा दायित्वों से संबंधित नियमों के उल्लंघन पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। इरडा के अनुसार, बीमा कंपनी ने 2017-18 के दौरान मोटर थर्ड पार्टी बीमा से संबंधित अपने न्यूनतम दायित्व को पूरा नहीं किया।

अपने आदेश में इरडा ने कहा है कि उल्लंघन पुनरावृत्ति और इसकी संख्या को देखते हुए एसबीआई जनरल इंश्योरेंस पर 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। इरडा ने दंड के तौर पर लगाई गई राशि का ऑनलाइन भुगतान करने को कहा है।


PNB घोटाला: भारत लाया जाएगा नीरव मोदी, ब्रिटेन के गृह विभाग ने प्रत्यर्पण को दी मंजूरी

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी को जल्द ही ब्रिटेन से भारत लाया जाएगा। ब्रिटेन के गृह विभाग ने नीरव मोदी के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी है। अब नीरव मोदी को भारत लाए जाने का रास्ता साफ हो गया है, क्योंकि भारत की प्रत्यर्पण की मांग पर ब्रिटेन सरकार ने सहमति जताई है और प्रत्यर्पण की मंजूरी भी दे दी है।

बता दें कि वर्तमान में नीरव मोदी लंदन की जेल में है। ये मामला नीरव मोदी की तीन कंपनियों, उसके अधिकारियों, पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के अधिकारियों की मिलीभगत से की गई बैंक धोखाधड़ी का है। नीरव मोदी ने PNB की बार्टी हाउस शाखा के अधिकारियों के साथ मिलकर 11,000 करोड़ रुपये से अधिक फर्जी ऋणपत्रों के माध्यम से इस धोखाधड़ी को अंजाम दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia