अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: योगी सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों को दिया बड़ा झटका और उड़ान के लिए तैयार हो रहा एयरपोर्ट

योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्यकर्मियों और शिक्षकों के डीए में इजाफे पर रोक लगा दी है। अब कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए वृद्धि नहीं मिलेगी। विमानन क्षेत्र को उड़ान संचालन शुरू करने के लिए केंद्र की ओर से स्पष्ट स्वास्थ्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का इंतजार है।

योगी आदित्यनाथ/फोटोः getty images
योगी आदित्यनाथ/फोटोः getty images
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश सरकार ने लगाई महंगाई भत्ते पर रोक

योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्यकर्मियों और शिक्षकों के डीए में इजाफे पर रोक लगा दी है। अब कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए वृद्धि नहीं मिलेगी। अपर मुख्य सचिव, वित्त संजीव मित्तल ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य कर्मचारियों को एक अप्रैल, 2020 से 31 मार्च, 2021 तक छह भत्तों का भुगतान नहीं किया जाएगा। साथ ही केन्द्र की तर्ज पर कर्मचारियों के महंगाई भत्ते और पेंशनर्स की महंगाई राहत में भी बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। इन दोनों फैसलों से प्रदेश के 16 लाख से ज्यादा राज्य कर्मचारियों और सात लाख से ज्यादा पेंशनर्स पर असर पड़ेगा।

देश मे राष्ट्रीय राजमार्गों पर सिर्फ 20 फीसदी ट्रकों का हो रहा परिचालन

केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल से ही देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग पर सभी तरह के सामानों की आवाजाही की अनुमति दे रखी है। इस आदेश के बाद बावजूद अभी भी नेशलन हाई-वे पर ट्रकों की आवाजाही सिर्फ 20 फीसदी ही हो पा रही है। एक जानकारी के मुताबिक, सिर्फ आवश्यक सामानों की आवाजाही ही पूर्ण रूप से हो रही है, इसके अलावा अन्य सामानों की आवाजाही नहीं के बराबर है।

इस बाबत ऑल इंडिया मोटर ट्रान्सपोर्ट कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी नवीन कुमार गुप्ता ने आइएएनएस से कहा, "इसकी वजह साफ है। ड्राइवर लंबे समय से राष्ट्रीय राजमार्गों पर फंसे हुए थे, अब वे अपने घर को जाना चाहते हैं। लिहाजा गाड़ियों को गोदामों में खड़ी कर अपने-अपने घर जाने को आतुर हैं।"


उड़ान के लिए तैयार हो रहा आईजीआई का टर्मिनल-3

विमानन क्षेत्र को उड़ान संचालन शुरू करने के लिए केंद्र की ओर से स्पष्ट स्वास्थ्य सुरक्षा दिशानिर्देशों का इंतजार है। मगर राष्ट्रीय राजधानी स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे (आईजीआई) पर टर्मिनल-3 को अंतत: पूर्ण उड़ान संचालन के लिए खोलने की तैयारी की जा रही है।

आईजीआईए का प्रबंधन और संचालन करने वाली कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) फिलहाल टर्मिनल-2 और टर्मिनल-1डी को बंद रख सकती है।

डीआईएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने आईएएनएस को बताया, "परिचालन पर लगी रोक हटने के साथ ही डीआईएएल, एयरलाइंस के साथ घरेलू मांग का आकलन कर रही है।"

हुआवे ने दी भारतीय यूजर्स के लिए वो वाईफाई कॉलिंग की सुविधा

भारत में दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी हुआवे ने अपने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए वॉयस ओवर वाईफाई (वो वाईफाई) कॉलिंग की सुविधा दी है। इसके माध्यम से नेटवर्क के मुद्दे को लेकर यूजर्स का कम्युनिकेशन घर या वर्कप्लेस पर बाधित नहीं होगा। वो वाई-फाई सपोर्ट करने वाले स्मार्टफोन पर कनेक्शन उपलब्ध होने पर वाई-फाई कॉलिंग के नाम से चर्चित वोवाईफाई सर्विस का उपयोग कर यूजर्स वॉइस कॉल या वीडियो कॉल करने में सक्षम रहेंगे।

खास बात यह है कि सेल्यूलर नेटवर्क की अनुपलब्धता और एयरप्लेन मोड में भी यूजर्स वोफाई कॉल कर पाएंगे।


भारतीय प्रीमियम सेगमेंट में एप्पल की 30 प्रतिशत हिस्सेदारी, सैमसंग बना टॉप ब्रांड

एप्पल की सफलता की कहानी 2020 की पहली तिमाही में भी जारी है। क्यूपर्टिनो आधारित आईफोन निर्माता ने प्रीमियम सेगमेंट (30,000 रुपये और इससे ऊपर) में 126 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। कंपनी ने एक साल पहले की 18 प्रतिशत की तुलना में अपनी हिस्सेदारी को भी 33 प्रतिशत तक पहुंचा दिया है। एप्पल की यह सफलता निश्चित तौर पर वनप्लस के लिए चिंता का कारण बन गई है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के मार्केट मॉनिटरिंग सर्विस के मुताबिक, अल्ट्रा-प्रीमियम सेगमेंट (45,000 रुपये और उससे अधिक) में एप्पल 55 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ अग्रणी ब्रांड बना हुआ है।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के वरिष्ठ रिसर्च एनालिस्ट प्रवीर सिंह ने शुक्रवार को आईएएनएस को बताया, "यह सफलता आईफोन-11 के शानदार शिपमेंट से प्राप्त हुई है, जो सबसे अच्छा प्रीमियम मॉडल है। फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर कई तरह की छूट ने त्यौहारों के मौसम के बाद 2020 की पहली तिमाही में ऑनलाइन बिक्री को बढ़ाने में मदद की।"

वहीं सैमसंग ने अपनी फ्लैगशिप लॉन्च तिमाही में वनप्लस को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष प्रीमियम (30,000 रुपये और अधिक) सेगमेंट में शानदार प्रदर्शन किया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia