अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अब इस ग्लोबल आईटी फर्म ने भारतीय को बनाया CEO और शेयर बाजार में मचा हाहाकार

वैश्विक डेटा प्रबंधन समाधान प्रदाता वीम सॉफ्टवेयर ने आनंद ईश्वरन को सीईओ और कंपनी के निदेशक मंडल का सदस्य नियुक्त किया है। वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुझान और लगातार विदेशी फंड निकासी के बीच भारी बिकवाली से शेयर बाजार ने गिरावट दर्ज की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत में जनवरी से अक्टूबर के बीच 202 मिलियन से अधिक स्पैम कॉल किए गए : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इस साल भारत में सिर्फ एक स्पैमर द्वारा 202 मिलियन से अधिक स्पैम कॉल किए गए, यानी हर दिन 6,64,000 से अधिक कॉल और हर दिन हर घंटे 27,000 कॉल किए गए हैं। शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। ग्लोबल स्पैम रिपोर्ट 2021 के अनुसार, बिक्री और टेलीमार्केटिंग कॉल में उल्लेखनीय वृद्धि के कारण भारत रैंकिंग में 9वें से चौथे स्थान पर पहुंच गया है। इस साल, बिक्री से संबंधित कॉलों की सभी श्रेणियां सभी इनकमिंग स्पैम कॉलों का एक विशाल बहुमत (93.5 प्रतिशत) बनाती हैं।

देश में सबसे आम घोटालों में से एक हमेशा लोकप्रिय केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) घोटाला बना हुआ है, जहां धोखेबाज बैंक, वॉलेट या डिजिटल भुगतान सेवा होने का दिखावा करते हैं, और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनिवार्य केवाईसी दस्तावेज मांगते हैं।

टिकटॉक ने 1080पी रिजॉल्यूशन अपलोड और अधिक एडिटिंग फीचर्स जोड़े

फोटो: IANS
फोटो: IANS

शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने घोषणा की है कि वह चुनिंदा देशों में 1080पी में कंटेंट अपलोड करने का विकल्प पेश करेगा। एनगैजेट की रिपोर्ट के अनुसार, एक उपयोगकर्ता प्रकाशन पृष्ठ के 'अधिक ऑप्शन्स' अनुभाग से अपलोड एचडी सेटिंग पर स्विच करके उस रिजॉल्यूशन पर वीडियो साझा करने में सक्षम होता है।

फर्म संपादन सुविधाओं का एक समूह भी पेश कर रही है, जिससे वीडियो के रूप में सुधार होना चाहिए। नया विजुअल एन्हांसमेंट फीचर सिर्फ एक टैप से वीडियो की इमेज क्वालिटी को बेहतर बनाता है। वॉयस इफेक्ट्स ऑडियो संश्लेषण का उपयोग करता है और वीडियो में किसी भी ऑडियो को किसी जानवर या म्यूजिकल इंस्ट्रमेंन्ट की तरह साउंड के लिए बना सकता है।


टेस्ला की गीगाफैक्ट्री टेक्सास में 10 अरब डॉलर से अधिक निवेश करने की योजना : मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि उसकी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी गीगाफैक्ट्री टेक्सास में 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की योजना बना रही है और अंतत: 20,000 कर्मचारियों को रोजगार देगी। एक ट्विटर पोस्ट में, उन्होंने कहा कि टेस्ला ने समय के साथ कारखाने में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

मस्क ने लिखा, "गीगा टेक्सास समय के साथ 10 अरब डॉलर से अधिक का निवेश है, जो कम से कम 20 हजार प्रत्यक्ष और 100 हजार अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करता है।"

ऑटो-टेक वेबसाइट इलेक्ट्रेक के अनुसार, टेस्ला के अब किसी भी दिन ऑस्टिन के गिगाफैक्ट्री टेक्सास में मॉडल वाई का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है। नया कारखाना अमेरिका में टेस्ला की विस्तार योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है।

ग्लोबल आईटी फर्म वीम ने आनंद ईश्वरन को सीईओ नियुक्त किया

वैश्विक डेटा प्रबंधन समाधान प्रदाता वीम सॉफ्टवेयर ने शुक्रवार को कहा कि उसने आनंद ईश्वरन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और कंपनी के निदेशक मंडल का सदस्य नियुक्त किया है। विलियम एच लार्जेट (बिल लार्जेट) निदेशक मंडल के अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सीईओ के रूप में पद छोड़ देंगे।

वीम ने इस साल एआरआर (वार्षिक आवर्ती राजस्व) में 1 बिलियन डॉलर को पार कर लिया और इसके 400,000 से अधिक ग्राहक हैं। लार्जेंट ने कहा, "मैं वीम के नए सीईओ के रूप में ईश्वरन का स्वागत करने के लिए उत्साहित हूं। ईश्वरन और नए व्यापार मॉडल विकसित करने, बाजार विस्तार पर अमल करने और समावेशी उद्देश्य-आधारित और लोगों की पहली संस्कृति के साथ विकास को चलाने में व्यापक अनुभव लाता है।"


सेंसेक्स में 889 अंकों की भारी गिरावट, निफ्टी 17 हजार के नीचे पहुंचा 

शुक्रवार को सेंसेक्स 889 अंक लुढ़क गया। वैश्विक बाजारों में नकारात्मक रुझान और लगातार विदेशी फंड निकासी के बीच भारी बिकवाली से शेयर बाजार ने गिरावट दर्ज की। सेंसेक्स 889.40 अंकों की गिरावट के साथ 57,011.74 पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 263.20 अंक या 1.53 फीसदी की गिरावट के साथ 16,985.20 पर बंद हुआ।

इंडसइंड बैंक लगभग 5 प्रतिशत की गिरावट के साथ शीर्ष पर रहा, इसके बाद कोटक बैंक, एचयूएल, टाइटन, बजाज फिनसर्व और एचडीएफसी थे। दूसरी ओर, इंफोसिस, एचसीएल टेक, पावरग्रिड और टीसीएस के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस रंगनाथन ने कहा कि इस महीने लगातार एफआईआई बिकवाली कर रहे हैं, इस वजह से निफ्टी 17 हजार से नीचे चल रहा है, जिसमें आईटी कंपनियां एकमात्र अपवाद है। 

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia