व्यापार की 5 बड़ी खबरें: अभी जीडीपी में सुधार की गुंजाइश नहीं और शेयर बाजार में गिरावट का रुख 

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने वित्त वर्ष 2020 के दूसरी तिमाही में भारत की वृद्धि दर घटकर 4.7 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया है। एजेंसी ने भारत की जीडीपी की वृद्धि दर में आगे और गिरावट का अनुमान लगाया है। आज शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव देखने को मिली और निफ्टी दिन के निचले स्तर के करीब बंद हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार में गिरावट का रुख

आज शेयर बाजार में बिकवाली का दबाव देखने को मिली और निफ्टी दिन के निचले स्तर के करीब बंद हुआ है। निफ्टी आज 11970 के करीब बंद हुआ, वहीं सेंसेक्स में 76 अंकों की गिरावट रही। सेंसेक्स 76.47 अंक यानी 0.19 फीसदी की कमजोरी के साथ 40,575.17 के स्तर पर बंद हुआ है। बैंक निफ्टी भी दिन भर की बढ़त गंवाकर लाल निशान में सपाट बंद हुआ है।

2020 की दूसरी तिमाही में 4.7 फीसदी रह सकती है वृद्धि दर : आईसीआरए

रेटिंग एजेंसी आईसीआरए ने वित्त वर्ष 2020 के दूसरी तिमाही में भारत की वृद्धि दर घटकर 4.7 फीसदी रहने का अनुमान व्यक्त किया है। ऐसा औद्योगिक उत्पादन के कमजोर होने की वजह से होगा। रेटिंग एजेंसी ने भारत की जीडीपी की वृद्धि दर में आगे और गिरावट का अनुमान लगाया है और ग्रास वैल्यू एडेड (जीवीए) वित्त वर्ष 2020 की दूसरी तिमाही में 4.7 फीसदी से 4.5 फीसदी रहने की संभावना है। हालांकि, कृषि व सेवा जैसे क्षेत्र वित्त वर्ष 2020 की पहली तिमाही में दर्ज वृद्धि दर को बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं।


भारत में फॉसिल ने 'जेन 5' स्मार्टवॉच लॉन्च की

भारतीय बाजार में अमेरिकन फैशन ब्रांड फॉसिल ने गुरुवार को अपनी 'जेन 5' स्मार्टवॉच को 22,995 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च किया। फॉसिल जेन 5 में 1.3 इंच सर्कुलर एमोलेड डिस्प्ले है, जिसके अंदर 44एएम डायल हैं। इसमें स्नैपड्रैगन वियर 3100 प्रोसेसर के साथ 1जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज दिया गया है। युजर्स को यह नवीनतम सॉफ्टवेयर गूगल के ओएस के साथ प्रदान करता है।

नेटवर्क 18 में हिस्सेदारी खरीदेगी सोनी कॉर्प

र्चा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के स्वामित्व वाले नेटवर्क18 एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड में हिस्सेदारी खरीदने के लिए सोनी कॉर्प बातचीत कर रही है। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, जापानी कंपनी सोनी देश में बढ़ती कंटेंट की मांग को देखते हुए मुकेश अंबानी द्वारा नियंत्रित भारतीय टेलीविजन नेटवर्क में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर बातचीत कर रही है।


श्याओमी 2020 में लॉन्च करेगा 10 5जी स्मार्टफोन्स : रिपोर्ट

चीन की स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी श्याओमी ने 2020 के लिए कम से कम 10 5जी स्मार्टफोन्स लॉन्च करने का लक्ष्य बनाया है। इसके साथ ही 5जी डिवाइस भी 4जी डिवाइस की तरह आम हो जाएंगे। हैंडसेट निर्माता कंपनी के संस्थापक लेई जून के अनुसार श्याओमी का लक्ष्य ऐसे 5जी फोन लॉन्च करना है, जो नीचे से लेकर ऊपर तक कीमत की पूरी सीरीज को कवर कर सके।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;