अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ओला ने एक दिन में बेचे 600 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रिक स्कूटर और एप्पल के खिलाफ मुकदमा

ओला इलेक्ट्रिक ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसने बुधवार को एक ही दिन में 600 करोड़ के ई-स्कूटर बेचे हैं। टेक दिग्गज कंपनी एप्पल को क्लास-एक्शन मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

मई में महंगाई दरों में आई गिरावट -आरबीआई डिप्टी गवर्नर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर माइकल देवव्रत पात्रा ने गुरुवार को कहा कि मई से भारत की महंगाई दरों में गिरावट आई है। सीआईआई के वित्तीय बाजार शिखर सम्मेलन में उन्होंने कहा, मई के झटके से मुद्रास्फीति कम हो रही है, लेकिन मुख्य मुद्रास्फीति अभी भी ऊंचे स्तर पर बनी हुई है।

पात्रा के अनुसार, 'जब तक आवश्यक' आवास की मौद्रिक नीति का रुख प्रणाली में पर्याप्त तरलता में परिलक्षित होता है, जिसमें आरबीआई द्वारा दैनिक आधार पर 9 लाख करोड़ रुपये के शुद्ध अधिशेष को अवशोषित किया जाता है। हालांकि, बाजार आने वाले डेटा के साथ इस रुख का लगातार पुनर्मूल्यांकन कर रहे हैं और नीति के भविष्य के पाठ्यक्रम पर निश्चित आश्वासन मांग रहे हैं।

एम 1 मैकबुक स्क्रीन में 'खामी' के चलते एप्पल के खिलाफ मुकदमा दायर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज कंपनी एप्पल को क्लास-एक्शन मुकदमे का सामना करना पड़ रहा है जिसमें दावा किया गया है कि एम1 मैकबुक मॉडल को छुपी हुई 'खराबी' के साथ भेज दिया गया है, जिससे उनकी स्क्रीन आसानी से टूट जाती है। कानूनी फर्म मिग्लिआसियो एंड राठौड़ द्वारा आसानी से टूटी मैकबुक स्क्रीन की जांच के बाद यह मुकदमा, कैलिफोर्निया के उत्तरी जिले के लिए यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में मंगलवार को दायर किया गया।

एप्पलइन्साइडर की रिपोर्ट के अनुसार, मुकदमे में एप्पल पर विभिन्न वारंटी, उपभोक्ता संरक्षण और झूठे विज्ञापन कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। शिकायत के मुताबिक, यूजर्स ने मैकबुक डिस्प्ले को डेड स्पॉट्स से अस्पष्ट होने की सूचना दी है। यह भी दावा किया गया कि एम1 मैकबुक मॉडल्स की स्क्रीन में दरार भी आई है।


ओला ने एक दिन में की 600 करोड़ रुपये के इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ओला इलेक्ट्रिक ने गुरुवार को घोषणा की है कि उसने बुधवार को एक ही दिन में 600 करोड़ के ई-स्कूटर बेचे हैं। कंपनी ने एक बयान में कहा, हमने हर सेकंड 4 स्कूटर बेचे! वास्तव में, केवल 24 घंटों में हमने 600 करोड़ से अधिक मूल्य के स्कूटर बेचे हैं! यह कीमत के संदर्भ में, पूरे 2डब्ल्यू उद्योग द्वारा एक दिन में बिक्री की तुलना में काफी अधिक है! कोई गलती न करें, इलेक्ट्रिकि वाहनों का जमाना आ गया है।''

जुलाई में कंपनी ने घोषणा की कि उसके इलेक्ट्रिक स्कूटर को पहले 24 घंटों के भीतर रिकॉर्ड-तोड़ 100,000 बुकिंग प्राप्त हुए हैं, जिससे यह दुनिया में सबसे पहले से ज्यादा बुक किया गया स्कूटर बन गया था।

ओला इलेक्ट्रिक ने 15 जुलाई की शाम को अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए बुकिंग शुरू की थी। ओला एस1 और एस1 प्रो को एक महीने बाद 15 अगस्त को लॉन्च किया गया था। खरीद प्रक्रिया में रंग और संस्करण का चयन करना, लोन का चयन करना या अग्रिम भुगतान करना शामिल है और डिलीवरी की तारीख प्राप्त करना है।

लॉन्च से पहले गूगल पिक्सल 6 और पिक्सल 6 प्रो के स्पेसिफिकेशन आए सामने

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल इस साल अक्टूबर में अपने पिक्सल 6 के साथ-साथ पिक्सल 6 प्रो स्मार्टफोन लॉन्च करने की योजना बना रहा है और अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ये नए डिवाइस बैटरी शेयर (रिवर्स वायरलेस चाजिर्ंग) और अल्ट्रा-वाइडबैंड सपोर्ट की पेशकश करेगा। पिक्सल 6 प्रो में 1,440 एक्स 3,120 पिक्सल के रिजॉल्यूशन और 120हार्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ डिस्प्ले पैनल की सुविधा दी गई है। एक्सडीए डिवेलेपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, स्मार्टफोन में डिजिटल कार की एप्लिकेशन प्रीइंस्टॉल्ड के साथ आने की उम्मीद है।

रिपोर्ट के अनुसार, स्मार्टफोन एक टेंसर चिपसेट के साथ आएगा, जिसे माली-जी 78 जीपीयू के साथ जोड़ा जाएगा, इसमें 12 जीबी तक एलपीडीडीआर 5 रैम और 512 जीबी तक स्टोरेज होगी।


सैमसंग जल्द ही एम सीरिज में एक और स्मार्टफोन को करेगा लॉन्च, जानिए फीचर

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग गैलेक्सी एम52 5जी, अपने सबसे शक्तिशाली गैलेक्सी एम सीरीज स्मार्टफोन को सितंबर के आखिरी सप्ताह में लॉन्च करने की तैयार कर रहा है और इसकी बिक्री अक्टूबर में शुरू होगी। सैमसंग द्वारा अमेजन पर डाले गए टीजर में गैलेक्सी एम52 5जी स्मार्टफोन को सबसे स्लिम में पेश किया जाएगा। रिपोर्ट के अनुसार, गैलेक्सी एम52 5जी, एम51 की तुलना में 21 प्रतिशत अधिक चिकना है, जो इसे अब तक की सबसे पतला एम सीरीज फोन बनाता है।

गैलेक्सी एम52 के फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 778जी प्रोसेसर के साथ आने की उम्मीद है, जो इसे भारत में लॉन्च होने वाला अब तक का सबसे शक्तिशाली एम सीरीज स्मार्टफोन होगा। नए प्रोसेसर से फोन के प्रदर्शन में 55 प्रतिशत तक सुधार होने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप शक्तिशाली मल्टीटास्किंग होगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia