अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: 15 दिसंबर से बंद हो जाएगा याहू ग्रुप और वनप्लस के सह-संस्थापक कार्ल पेई ने दिया इस्तीफा

पिछले कई वर्षों से उपयोग में लगातार गिरावट का सामना कर रहे याहू ने 15 दिसंबर से याहू ग्रुप्स को बंद करने का फैसला किया है। वनप्लस के सह-संस्थापक कार्ल पेई ने कथित तौर पर कम्पनी छोड़ दिया है।

फोटो : IANS
फोटो : IANS
user

नवजीवन डेस्क

15 दिसंबर से बंद हो जाएगा याहू ग्रुप


पिछले कई वर्षों से उपयोग में लगातार गिरावट का सामना कर रहे याहू ने 15 दिसंबर से याहू ग्रुप्स को बंद करने का फैसला किया है। 2017 में याहू को खरीदने वाली वेरिजोन ने मंगलवार को अपने इस फैसले की घोषणा की। याहू वेब पर अपने समय का सबसे बड़ा मैसेज बोर्ड सिस्टम रहा है, जो अब अपना सफर इस साल के अंत में खत्म करने जा रहा है।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर जारी किए गए एक संदेश में कहा, "याहू ग्रुप्स पिछले कई सालों से उपयोग में लगातार गिरावट का सामना कर रहा है। इसी अवधि में हमने यह भी देखा कि ग्राहक प्रीमियम और भरोसेमंद सामग्री चाहते हैं। हालांकि ऐसे निर्णय करना कभी भी आसान नहीं होता है लेकिन, हमें कभी-कभी उन उत्पादों के बारे में कठिन निर्णय ले लेने चाहिए जो हमारी दीर्घकालिक रणनीति के लिए ठीक हैं। अब हम व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करेंगे।"

याहू ग्रुप्स सर्विस 2001 में शुरू की गई थी और यह रेडिट, गूगल ग्रुप्स और फेसबुक ग्रुप्स के खिलाफ मजबूती से नहीं टिक सकी।

अपने डीटीएच प्लेटफॉर्म पर प्रीमियम एजुकेशन कंटेंट लेकर आया एअरटेल


भारती एयरटेल की डीटीएच शाखा-एयरटेल डिजिटल टीवी ने मंगलवार को चिकित्सा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए समर्पित टीवी चैनल- आकाश एडु टीवी-लॉन्च करने के लिए आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (आकाश) के साथ हाथ मिलाया। आकाश एडू टीवी, जो विशेष रूप से एयरटेल डिजिटल टीवी पर उपलब्ध है, जेईई/एडवांस्ड और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे भारत भर के छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले कोचिंग सत्र प्रदान करेगा।

आकाश की बेस्ट-इन-क्लास फैकल्टी छात्रों को लाइव इंटरेक्टिव कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाएगी और छात्रों को महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सीखने और समस्याओं को हल करने में मदद करेगी।

अपग्रेड ने मीनाक्षी इंद्रा को एंटरप्राइज बिजनेस की अध्यक्ष नियुक्त किया


ऑनलाइन हाईयर एजुकेशन कंपनी अपग्रेड ने मंगलवार को उबर की पूर्व कार्यकारी मीनाक्षी इंद्रा को अपना एंटरप्राइज बिजनेस अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। उनके पास आईबीएम, सिस्को, एसएपी, और लिंक्डइन जैसी कंपनियों में काम करते हुए उद्यम ग्राहक उत्कृष्टता और व्यापार के विकास में लगभग दो दशकों का अनुभव है। उबर में उन्होंने ग्राहक विकास और रणनीतिक जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक टीम का नेतृत्व किया।

अपग्रेड के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक मयंक कुमार ने एक बयान में कहा, "मीनाक्षी एक इनोवेटिव विचारक हैं और म्यूचुअल जीत के लिए ग्राहक के उद्देश्यों के साथ तालमेल बनाने में विश्वास करते हैं।"

माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में लॉन्च किया सर्फेस प्रो एक्स


माइक्रोसॉफ्ट ने मंगलवार को भारत में अपने कॉमर्शियल कस्टमर्स के लिए अपना सबसे पतला और सबसे कनेक्टेड 2-इन-1 डिवाइस-सर्फेस प्रो एक्स लॉन्च किया। नया सर्फेस प्रो एक्स के 16जीबी-256जीबी एलटीई वेरिएंट की कीमत 1,49,999 है। यह प्लेटिनम और ब्लैक रंगों में उपलब्ध है।

इसके अलावा कम्पनी ने सर्फेस प्रो एक्स 16जीबी-512जीबी वेरिएंट भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 1,78,999 रुपये है। यह वेरिएंट भी प्लेटिनम और ब्लैक रंगों में उपलब्ध है।

वनप्लस के सह-संस्थापक कार्ल पेई ने फ्लैगशिप इवेंट से पहले इस्तीफा दिया


वनप्लस के सह-संस्थापक कार्ल पेई ने कथित तौर पर कम्पनी छोड़ दिया है। पेई ने कम्पनी के फ्लैगशिप वनप्लस 8टी सीरीज और नॉर्ड एन10 सीरीज लॉन्च से ठीक पहले कम्पनी छोड़ने का फैसला किया है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक पेई नया वेंचर शुरू करने के लिए कम्पनी छोड़ रहे हैं और अभी उनकी पूंजी जुटाने के लिए निवेशकों से बातचीत चल रही है।

पेई ने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी। वह अब तक वनप्लस नॉर्ड लाइनअप को देख रहे थे और इससे पहले वनप्लस के फ्लैगशिप मॉडल्स उनके पास थे। वनप्लस 14 अक्टूबर को अपने फ्लैगशिप मॉडल 8जी 5जी का ग्लोबल लॉन्च कर रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

next