अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अभी आगे भी प्याज निकालेगा आंसू और एलजी लेकर आया दुनिया का पहला रोलेबल टीवी

प्याज पिछले साल की तरह उपभोक्ताओं के आंसू निकाल रहा है। दक्षिण कोरिया की प्रमुख होम अप्लाएंस मेकर एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री का पहला रोलेबल टीवी लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत 64 लाख रुपये है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

प्याज निकाल रहा आंसू, नवरात्र में भी नहीं मिली महंगाई से राहत


प्याज पिछले साल की तरह उपभोक्ताओं के आंसू निकाल रहा है। बरसात में फसल खराब होने की वजह से प्याज के दाम लगातार आसमान छू रहे हैं, जिससे आम उपभोक्ता परेशान हैं। नवरात्र में उत्तर भारत समेत देश के अधिकांश हिस्से में लोग लहसुन-प्याज नहीं खाते हैं। जिससे खपत कम होती है, मगर इससे प्याज की महंगाई से राहत नहीं निली।

कारोबारी बताते हैं कि, "साउथ और महाराष्ट्र में बारिश हुई, यानी प्याज उत्पादक राज्यों में बारिश के कारण फसल खराब हो गई, जिसके कारण शॉर्टेज है। वहीं नई फसल आने में देर है, जहां कहीं भी नई फसल आ रही है, वो भी पर्याप्त नहीं है। साथ ही ऊंचे भाव पर ही किसान के पास से आ रहा है प्याज।"

एलजी लेकर आया दुनिया का पहला रोलेबल टीवी, कीमत 64 लाख रुपये


दक्षिण कोरिया की प्रमुख होम अप्लाएंस मेकर एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडस्ट्री का पहला रोलेबल टीवी लॉन्च कर दिया है, जिसकी कीमत 64 लाख रुपये है। एलजी ने यह टीवी अभी अपने घरेलू बाजार में उतारा है। एलजी ने कहा है कि दुनिया के इस पहले रोलेबल टीवा का ओवरसीज लॉन्च अभी तय नहीं है क्योंकि यह सब हर एक देश में कोरोना की स्थिति को देखते हुए तय किया जाएगा।

एलजी ने अपने इस टीवी का नाम एलजी सिग्नेचर ओलेड आर रखा है। आरर का मतलब है, रिव्योल्युशनरी यानि क्रांतिकारी।

कम्पनी का कहना है कि वह हाई एंड टीवी मार्केट में अपनी मौजूदगी मजबूत करना चाहती है और इसी के तहत यह कदम उठाया गया है।


4जी सपोर्ट के साथ नोकिया ने भारत में लॉन्च किए दो फीचर फोन


नोकिया के ब्रांड से स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने मंगलवार को भारतीय बाजार में 4जी कनेक्टिविटी के साथ दो नए फीचर फोन - नोकिया 215 और नोकिया 225 लॉन्च किए। नोकिया 215 को दो कलर वेरिएंट-क्यान ग्रीन और ब्लैक में पेश किया गया है, जिसे 23 अक्टूबर से ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा और रिटेल आउटलेट पर इसकी बिक्री 6 नवंबर से शुरू होगी। फोन की कीमत 2,949 रखी गई है।

वहीं नोकिया 225 को क्लासिक ब्लू, मेटैलिक सैंड और ब्लैक कलर वेरिएंट में लाया जा रहा है, जिसकी ऑनलाइन उपलब्धता 23 अक्टूबर से शुरू होगी और रिटेल स्टोर्स पर इसकी बिक्री 6 नवंबर से शुरू होगी। इसकी कीमत 3,499 रखी गई है।

5जी डाउनलोड स्पीड के मामले में सऊदी अरब टॉपर


दुनिया में 5जी नेटवर्क से डाउनलोड की सबसे ज्यादा तेज स्पीड सऊदी अरब की है और उसके बाद दक्षिण कोरिया की है। एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि दक्षिण कोरिया में औसत स्पीड 336.1 मेगाबिट्स प्रति सेकंड (एमबीपीएस) तक पहुंच गई है। इंडस्ट्री ट्रैकर ओपनसिग्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी अरब में 5जी डाउनलोड की औसत स्पीड 377.2 एमबीपीएस है। इस कंपनी ने 15 देशों में 1 जुलाई से 28 सितंबर के बीच डेटा ट्रैक कर यह सर्वे किया है।

वहीं दक्षिण कोरिया ने अपनी औसत 5जी डाउनलोड स्पीड 4जी की 60.5 एमबीपीएस की औसत स्पीड से 5.6 गुना बढ़ा ली है।


टाटा कम्यूनिकेशंस ने कबीर अहमद शाकिर को नया सीएफओ नियुक्त किया


टाटा कम्यूनिकेशंस ने मंगलवार को कबीर अहमद शाकिर क अपना चीफ फाइनेंसियल ऑफिसर नियुक्त करने की घोषणा की। यह नियुक्त 21 अक्टूबर से मान्य होगी। कबीर की जिम्मेदारी कम्पनी के लिए स्ट्रेटेजिक फाइनेंसियल मैनेजमेंज की होगी, जिसमें इनवेस्टर रिलेशन भी शामिल है।

शाकिर अब तक माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के सीएफओ थे। शाकिर ने प्रतिभा आडवाणी का स्थान लिया है, जिन्होंने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;