अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मात्र 33% CEO को घरेलू अर्थव्यवस्था में वृद्धि का भरोसा और लगातार पांचवें सत्र चढ़ा बाजार

मात्र 33 प्रतिशत ऐसे सीईओ हैं, जो घरेलू अर्थव्यवस्था में अपनी कंपनी की वृद्धि के प्रति आश्वस्त हैं। बुधवार को लगातार पांचवें सत्र घरेलू शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

लगातार पांचवें सत्र चढ़ा बाजार, सेंसेक्स 304 अंक उछला

बुधवार को लगातार पांचवें सत्र घरेलू शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली। दिग्गज शेयरों में खरीदारी से बाजार का सेंटिमेंट मजबूत बना रहा। देश में कोरोना के नए मामलों की रफ्तार घटी है। यह शेयर बाजार के लिए भी अच्छी खबर है।

बीएसई सेंसेक्स 304 अंक या 0.77 फीसदी की मजबूती के साथ 39,879 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स ने 76 अंक या 0.66 फीसदी की तेजी दर्ज कर 11,739 पर कारोबार खत्‍म किया। बीएसई मिडकैप इंडेक्स और स्मॉलकैप इंडेक्स आधा-आधा फीसदी तक गिरकर बंद हुए।

मात्र 33 प्रतिशत भारतीय सीईओ को घरेलू अर्थव्यवस्था में वृद्धि पर भरोसा


जैसा कि भारतीय सीईओ महामारी के दौर में भविष्य के लिए तैयार होने के लिए नई तकनीकों में निवेश को प्राथमिकता दे रहे हैं, ऐसे में मात्र 33 प्रतिशत ऐसे सीईओ हैं, जो घरेलू अर्थव्यवस्था में अपनी कंपनी की वृद्धि के प्रति आश्वस्त हैं। वहीं सिर्फ 42 प्रतिशत विकास की संभावनाओं के बारे में आशावादी हैं। यह जानकारी भारत में केपीएमजी की रिपोर्ट से बुधवार को मिली। वहीं साल की शुरुआत में दोनों मामलों में यह प्रतिशत क्रमानुसार 78 और 84 था।

भारत के '2020 इंडिया सीईओ आउटलुक: कोविड-19 स्पेशल एडिशन' में केपीएमजी रिपोर्ट ने यह खुलासा किया कि, "भारत में सीईओ अपनी कंपनियों की कमाई के बारे में भी कम आश्वस्त हैं। भारत में करीब 19 फीसदी सीईओ को उम्मीद है कि उनकी कंपनियों की कमाई या तो तटस्थ रहेगी या घट जाएगी।"

स्पोटीफाई ने की 'सर्च बाइ लिरिक्स' फीचर की पेशकश


डिश ऑडियो स्ट्रीमिंग दिग्गज कंपनी स्पोटीफाई ने अपने आईओएस और एंड्रॉयड एप पर एक नए फीचर की पेशकश की है, जिससे यूजर्स अब लिरिक्स को टाइप कर गानों को ढूंढ़ने में सक्षम हो सकेंगे। इस हालिया लिरिक्स सर्च अपडेट के मुताबिक, अब यूजर्स एप में बड़ी ही आसानी से गीत को बोल को टाइप कर गाने का बोल ढूंढ़ सकेंगे। फीचर को मेन सर्च फंक्शन वाले हिस्से में शामिल किया गया है, जिसमें अब प्लेलिस्ट, सॉन्ग, एल्बम और लिरिक्स रिजल्ट वाले ऑप्शंस मिलेंगे। इस नए फीचर का ऐलान स्पोटीफाई में सर्च डिजाइनर लीना ने ट्विटर पर किया है।

लीना ने कहा, "मेरी टीम ने आईओएस और एंड्रॉयड में कुछ नया शामिल किया है। अब आप स्पोटीफाई में लिरिक्स की मदद से गाने ढूंढ़ सकेंगे।"

विश्व स्तर पर रैंसमवेयर हमलों के लिए भारत बना दूसरा सबसे बड़ा टारगेट : चेक प्वाइंट


पिछले तीन महीनों में रैंसमवेयर हमलों में 39 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखने को मिली है और भारत इससे संबंधित खतरों के मामले में सबसे अधिक प्रभावित देशों में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। साइबर सिक्योरिटी फर्म चेक प्वाइंट ने मंगलवार को एक शोध रिपोर्ट में यह जानकारी दी। शोध में पता चला है कि वैश्विक स्तर पर 2020 की पहली छमाही की तुलना में पिछले तीन महीनों में रैंसमवेयर हमलों के दैनिक औसत में 50 प्रतिशत का उछाल दर्ज किया गया है।

पिछले तीन महीनों में अमेरिका में रैंसमवेयर के हमले दोगुनी रफ्तार से बढ़े। वहां इस अवधि के दौरान लगभग 98 प्रतिशत मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है।

प्रधानमंत्री ने वेस्टास के सीईओ से की पवन ऊर्जा क्षेत्र पर चर्चा


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पवन ऊर्जा के क्षेत्र से जुड़े मुद्दों पर वेस्टास के सीईओ और प्रेसिडेंट हेनरिक एंडरसन के साथ चर्चा की। इस दौरान मोदी ने अक्षय ऊर्जा के उपयोग में भारत के प्रयासों पर भी प्रकाश डाला। पीएम मोदी ने मंगलवार को ट्वीट किया, "वेस्टास के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हेनरिक एंडरसन के साथ बातचीत हुई। हमने पवन ऊर्जा क्षेत्र से संबंधित मुद्दों की एक श्रृंखला पर चर्चा की। आने वाले पीढ़ियों के लिए एक स्वच्छ भविष्य का निर्माण के लिए अक्षय ऊर्जा के उपयोग पर भारत के कुछ प्रयासों पर प्रकाश डाला।"

वहीं एंडरसन ने एक ट्वीट में कहा, "अभिनव विचारों पर माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शानदार बातचीत हुई, जो ऊर्जा के स्थानांतरण को आगे बढ़ाने वाली है। हम भारत के साथ निरंतर सहयोग के लिए बहुत उत्सुक हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

next