अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: CPEC से मजबूत होगी पाक की अर्थव्यवस्था और एप्पल ने कर्मचारियों से 1 फरवरी से कार्यालय लौटने को कहा

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) पाकिस्तान के अर्थव्यवस्था को और बढ़ाने के लिए बहुआयामी अवसर प्रदान कर रहा है। एप्पल ने 1 फरवरी, 2022 को दुनिया भर में अपने कर्मचारियों के लिए कार्यालय में वापसी की तारीख के रूप में निर्धारित किया है

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

क्लब हाउस ने आईओएस यूजर्स के लिए लाइव कैप्शन जारी किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लोकप्रिय ऑडियो चैट ऐप क्लबहाउस ने आईओएस यूजर्स के लिए क्लोज्ड कैप्शनिंग रोल आउट करना शुरू कर दिया है। टेकक्रंच के मुताबिक, लाइव ऑडियो ऐप से यह जरूरी एक्सेसिबिलिटी फीचर लंबे समय से छूटा हुआ है।

इन लाइव ट्रांसक्रिप्शन के बिना, जो पहले से ही ट्विटर स्पेस जैसे प्रतियोगियों के लिए आदर्श थे, क्लबहाउस ने खुद को उन लोगों के लिए अनुपयोगी बना दिया था जो बहरे हैं या सुनने में दिक्कत होती है। अब, क्लब हाउस व्यापक दर्शकों तक पहुंच सकता है। एक उपयोगकर्ता ने ट्विटर पर बताया कि स्पैनिश लाइव कैप्शनिंग ने एक कमरे में काम किया, लेकिन दूसरे में, स्पैनिश भाषण को अंग्रेजी अस्पष्ट के रूप में स्थानांतरित किया गया था।

एप्पल ने कर्मचारियों से 1 फरवरी से कार्यालय लौटने को कहा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एप्पल ने 1 फरवरी, 2022 को दुनिया भर में अपने कर्मचारियों के लिए कार्यालय में वापसी की तारीख के रूप में निर्धारित किया है, क्योंकि तकनीकी दिग्गज 2022 में एक हाइब्रिड कार्यस्थल की तैयारी कर रहे हैं।द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल कर्मचारियों को हर साल चार सप्ताह तक घर से काम करने देगा।

सीईओ टिम कुक द्वारा कर्मचारियों को भेजे गए एक आंतरिक ज्ञापन का जिक्र करते हुए, रिपोर्ट में गुरुवार देर रात कहा गया कि एप्पल चाहता है कि कर्मचारी 'हाइब्रिड वर्क पायलट' शुरू करने के लिए 1 फरवरी को कार्यालयों में वापस आएं, जिसके तहत कर्मचारी एक या सप्ताह में दो दिन के लिए कार्यालय से बाहर काम करेंगे। कर्मचारी सोमवार, मंगलवार और गुरुवार को कार्यालय आएंगे और वे बुधवार और शुक्रवार को घर से काम कर सकेंगे।


सीपीईसी पाकिस्तान को कनेक्टिविटी, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के अवसर प्रदान करता है: विशेषज्ञ

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) पाकिस्तान को क्षेत्रीय संपर्क और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को और बढ़ाने के लिए बहुआयामी अवसर प्रदान कर रहा है। इसकी जानकारी एक पाकिस्तानी विशेषज्ञ ने दी। एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ इको-सभ्यता अनुसंधान और विकास के अध्यक्ष जाहिद लतीफ खान ने सीपीईसी पर एक संगोष्ठी में कहा, सीपीईसी की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिए, पाकिस्तान को जीत-जीत सहयोग के सिद्धांत पर कनेक्टिविटी के विश्वसनीय और कुशल रास्ते बनाने होंगे, क्योंकि औद्योगीकरण और तेजी से आर्थिक विकास के हर कदम के साथ कनेक्टिविटी की आवश्यकता कई गुना बढ़ जाती है।

उन्होंने कहा, "इसमें कोई दो राय नहीं है कि सीपीईसी अच्छा चल रहा है और पाकिस्तान के आर्थिक विकास और शहरी विकास में योगदान दे रहा है। चीन और पाकिस्तान के बीच हाल ही में हुई 10वीं संयुक्त सहयोग समिति की बैठक ने उद्योग और अक्षय ऊर्जा और परिवहन के क्षेत्र में काम और सहयोग को एक नया प्रोत्साहन दिया है। कनेक्टिविटी एक नया जोश देख रही है।"

रियलमी जीटी 2 प्रो में स्नैपड्रैगन 888 एसओसी चिपसेट होने की संभावना: रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 888 चिपसेट के साथ रियलमी जीटी 2 प्रो लॉन्च कर सकता है। रियलमी जीटी 2 प्रो, मॉडल नंबर आरएमएक्स3301, अगले साल की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। गिज्मोचाइना की रिपोर्ट के अनुसार, पिछली रिपोटरें के विपरीत, डिवाइस में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेनरेशना1, स्नैपड्रैगन 898, टिपस्टर का हवाला देते हुए कहा जाता है।

स्मार्टफोन एलपीडीडीआर5 मेमोरी (रैम) और यूएफएस 3.1 फ्लैश मेमोरी से लैस होगा। स्क्रीन कथित तौर पर एक पंच-होल डिस्प्ले और एक इन-स्क्रीन फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ 6.51-इंच एफएचडी प्लस एमोएलईडी होगी।


पेट्रोल, डीजल की कीमतें स्थिर, उपभोक्ताओं को राहत

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पेट्रोल और डीजल की कीमते स्थिर होने से उपभोक्ताओं को राहत मिली है क्योंकि तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। तेल विपणन कंपनियों के दैनिक मूल्य बदलाव तंत्र के तहत, पेट्रोल और डीजल की कीमतें शुक्रवार को लगातार 15वें दिन स्थिर रहीं।

दिल्ली में पेट्रोल का पंप भाव 6 बजे गिरकर 103.97 रुपये प्रति लीटर हो गया और 4 नवंबर से पिछले दिन के 110.04 रुपये प्रति लीटर से समान स्तर पर बना हुआ है। डीजल की कीमतें भी राजधानी में 86.67 रुपये प्रति लीटर पर अपरिवर्तित रहीं। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 19 Nov 2021, 7:30 PM