अर्थ जगत की खबरें: इमरान के कार्यकाल में पाकिस्तानी रुपया हुआ तबाह और शेयर बाजार में कोहराम, सेंसेक्स-निफ्टी दोनों धड़ाम!

अगस्त 2018 में प्रधान मंत्री इमरान खान के सत्ता संभालने के बाद से पिछले तीन वर्षों में पाकिस्तान का रुपया 70 प्रतिशत से अधिक गिर गया है। शेयर बाजार में सोमवार यानी 20 दिसंबर, को जबरदस्त गिरावट आई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

375 मिलियन डॉलर के फंडिंग राउंड के बाद रेजरपे का मूल्यांकन 7.5 बिलियन डॉलर हुआ

रेजरपे ने सीरीज-एफ दौर में 7.5 अरब डॉलर के मूल्यांकन के साथ करीब 375 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व लोन पाइन कैपिटल, एल्केन कैपिटल और टीसीवी ने किया है। इसमें टाइगर ग्लोबल, सिकोइया कैपिटल इंडिया, जीआईसी और वाई कॉम्बिनेटर जैसे मौजूदा भागीदारों की भागीदारी भी देखी गई है।

रेजरपे के सीईओ और सह-संस्थापक, हर्षिल माथुर ने कहा, "जुटाए गए धन को इसके नव-बैंकिंग प्लेटफॉर्म, रेजरपेएक्स को आगे बढ़ाने और व्यवसायों के लिए बैंकिंग अनुभव को पूरी तरह से सुधारने की दिशा में काम करने के लिए भी तैनात किया जाएगा।" "इस दौर के साथ, कंपनी भारत में बड़े पैमाने पर उत्पादों का निर्माण करने और दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के लिए भुगतान समाधान बनाने में हमारी सीख का भी लाभ उठाएगी।"

गूगल ने भारत में न्यूजरूम लीडरशिप प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज गूगल ने सोमवार को कोलंबिया यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के सहयोग से अपना पहला भारत केंद्रित न्यूजरूम लीडरशिप प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की। टेक दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि इस संस्करण में वस्तुत: आयोजित होने वाले छह महीने के लंबे कार्यक्रम का उद्देश्य भारत में काम करने वाले और रहने वाले न्यूज रूम के नेताओं के नेतृत्व कौशल और तुरंत निर्णय लेने की क्षमता को बढ़ाना है।

यह विशेष रूप से लागू प्रौद्योगिकी, दर्शकों की समझ, डिजाइन सोच, डेटा अनुप्रयोगों, उभरते व्यापार मॉडल और संपादकीय नवाचार पर ध्यान केंद्रित करेगा। गूगल न्यूज इनिशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क की कार्यक्रम निदेशक सुरभि मलिक ने ब्लॉगपोस्ट में कहा, "हम समाचार उद्योग के साथ मिलकर काम करने और भारत में आधिकारिक, उच्च गुणवत्ता वाली पत्रकारिता का समर्थन जारी रखने के लिए तत्पर हैं।" उन्होंने कहा कि प्रतिभागियों को अपने न्यूज रूम और दर्शकों के लिए बेहतर रणनीतिक निर्णय लेने के लिए कौशल और ज्ञान प्राप्त होगा।


इस साल टैक्स के रूप में 11 बिलियन डॉलर का भुगतान करेंगे एलन मस्क

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा है कि वह इस साल 11 अरब डॉलर से अधिक करों का भुगतान करेंगे जो यूएस आंतरिक राजस्व सेवाओं का रिकॉर्ड भुगतान हो सकता है। मस्क ने रविवार को एक ट्वीट में कहा, "सोचने वालों के लिए, मैं इस साल 11 अरब डॉलर से अधिक का कर चुकाऊंगा।"

इस हफ्ते की शुरूआत में, डेमोक्रेटिक अमेरिकी सीनेटर एलिजाबेथ वारेन ने ट्विटर पर कहा कि मस्क को करों का भुगतान करना चाहिए और टाइम पत्रिका द्वारा उन्हें 'पर्सन ऑफ द ईयर' नामित करने के बाद 'बाकी सभी को फ्रीलोडिंग' बंद कर देना चाहिए।

जवाब में, मस्क ने कहा था कि वह 'इस साल इतिहास में किसी भी अमेरिकी की तुलना में अधिक करों का भुगतान करेंगे'। मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनकी कंपनी टेस्ला की कीमत करीब 1 ट्रिलियन डॉलर है। पिछले कुछ हफ्तों में मस्क ने टेस्ला के करीब 14 अरब डॉलर के शेयर बेचे हैं।

इमरान के कार्यकाल में डॉलर के मुकाबले 70 प्रतिशत गिरा पाकिस्तानी रुपया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अगस्त 2018 में प्रधान मंत्री इमरान खान के सत्ता संभालने के बाद से पिछले तीन वर्षों में पाकिस्तान का रुपया 70 प्रतिशत से अधिक गिर गया है। सऊदी अरब से हाल ही में 3 अरब डॉलर के ऋण के बाद, देश के नीति निर्माता अब अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से अपेक्षित सहायता पर अपनी उम्मीदें टिका रहे हैं। नीति निर्माताओं को आश्चर्य इस तथ्य से हुआ है कि सऊदी अरब से हाल ही में ऋण के बावजूद पाकिस्तानी रुपया लगातार कमजोर हो रहा है।

द न्यूज इंटरनेशनल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है, हाल के दिनों में यह स्पष्ट हो गया है कि स्टेट बैंक के भंडार को मजबूत करने के लिए सऊदी ऋण में तीन अरब अमेरिकी डॉलर के आगमन या ऋण को फिर से शुरू करने के लिए पाकिस्तान और आईएमएफ अधिकारियों के बीच एक स्टाफ एग्रीमेंट रुपये पर जारी दबाव को रोकने में व्यावहारिक रूप से विफल रहा है।


4 महीने के निचले स्तर पर बंद हुआ सेंसेक्स, जानिए शेयर बाजार का हाल

शेयर बाजार में सोमवार यानी 20 दिसंबर, को जबरदस्त गिरावट आई है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के डर के बीच भारतीय इक्विटी बेंचमार्क चार महीने में अपने सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स 1,879 अंक तक लुढ़का है। 26 फरवरी के बाद से यह एक दिन की सबसे बड़ी गिरावट है और निफ्टी भी 16,450 से नीचे गिरकर 16,410 के निचले स्तर पर पहुंच गया। सेंसेक्स 1,190 अंक या 2.09 प्रतिशत गिरकर 55,822 पर और निफ्टी 50 इंडेक्स 372 अंक या 2.2 प्रतिशत गिरकर 16,614 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia