अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: पेट्रोल, डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन बढ़े और लगातार तीसरे सप्ताह तेजी के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

कोरोना वैक्सीन की प्रगति को लेकर वैश्विक बाजारों से मिले उत्साहवर्धक संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह भी तेजी का रुझान बना रहा। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि दर्ज की गई।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

ऐतिहासिक ऊंचाइयों को छूने के बाद लगातार तीसरे सप्ताह तेजी के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

कोरोना वैक्सीन की प्रगति को लेकर वैश्विक बाजारों से मिले उत्साहवर्धक संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में इस सप्ताह भी तेजी का रुझान बना रहा। सप्ताह के दौरान प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 44,000 के ऊपर ऐतिहासिक ऊंचाई तक चढ़ा और निफ्टी ने भी नए शिखर को छुआ। इस सप्ताह चार दिन कारोबार हुआ जिनमें से सिर्फ एक दिन गिरावट रही बाकी तीन सत्रों में तेजी दर्ज की गई और सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को सेंसेक्स और निफ्टी लगातार तीसरे सप्ताह बढ़त के साथ बंद हुए।


बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के 30 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को पिछले सप्ताह से 439.25 अंकों यानी 1.01 फीसदी की तेजी के साथ 43,882.25 पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के 50 शेयरों पर आधारित प्रमुख संवेदी सूचकांक निफ्टी बीते सप्ताह के मुकाबले 139.10 अंकों यानी 1.09 फीसदी की तेजी के साथ 12,859.05 पर बंद हुआ।

एक्सबॉक्स सीरीज गेमिंग कोन्सोल को प्रोमोट करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने एलजी से हाथ मिलाया


माइक्रोसॉफ्ट ने एक्सबॉक्स सीरीज एक्स गेमिंग कोन्सोल को प्रोमोट करने के लिए एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स से हाथ मिलाया है। एक्सबॉक्स सीरीज एक्स और एलजी के सीरीज एक्स टीवी, ओलेड लाइनअप दोनों डॉल्बी विजन (एचडीआर) और डॉल्बी ऑटमॉस को सपोर्ट करते हैं।

नयी साझेदारी हालांकि कुछ ही बाजारों तक सीमित है। इसमें यूरोप, अफ्रीका, मध्यपूर्व और एशिया पैसेफिक शामिल हैं। देशों की बात की जाए तो माइक्रोसॉफ्ट और एलजी आस्ट्रेलिया, आस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक गणराज्य, डेनमार्क, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हंगरी, आयरलैंड, इजरायल, इटली और भारत में साथ मिलकर काम करेंगे।

पेट्रोल, डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन बढ़े


पेट्रोल और डीजल की कीमतों में शनिवार को लगातार दूसरे दिन वृद्धि दर्ज की गई। तेल कंपनियों ने देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल के दाम में 15 से 17 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है जबकि डीजल के दाम में 20 से 23 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते दिनों कच्चे तेल के दाम में हुई बढ़ोतरी के चलते देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में डीजल की कीमत शुक्रवार को बढ़कर क्रमश: 70.88 रुपये, 74.45 रुपये, 77.34 रुपये और 76.37 रुपये प्रति लीटर हो गई। दिल्ली और चेन्नई में डीजल 20 पैसे जबकि कोलकाता में 21 पैसे और चेन्नई में 23 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है।

भारतीय बाजार के लिए कैस्परस्काई ने नया बिजनेस मैनेजर नियुक्त किया


साइबर सिक्योरिटी कम्पनी कैस्परस्काई ने शनिवार को रोहित सूद को भारत में अपना बिजनेस मैनेजर नियुक्त करने की घोषणा की। सूद का काम मुख्य रूप से सरकारी तंत्र के बीच जाकर कम्पनी के साइबर सिक्योरिटी प्राडक्ट्स के बारे में बताना है और वहां से बिजनेस लाना है। इसके अलावा वह भारत में स्मार्ट सिटीज पर भी फोकस करेंगे।

कम्पनी ने कहा है कि हाल के दिनों में सरकारी संस्थानों पर साइबर हमलों के मामले बढ़े हैं और इसी कारण भारत के लिए साइबर डिफेंस काफी अहम हो गया है। सूद मुख्य रूप से दिल्ली में रहने वाले कैस्परस्काई के महाप्रबंधक (दक्षिण एशिया) दिपेश कोरा को रिपोर्ट करेंगे।

गोवा को अपने समुद्री तटों, पार्टियों और कैसीनो पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए : सीआईआई


गोवा को अपने उष्णकटिबंधीय समुद्री तटों, शराब, पार्टियों और कैसीनो के लिए एक गंतव्य के रूप में अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए और अपने आपको फिर से मजबूत करने के लिए इंडोनेशिया, थाईलैंड, वियतनाम, श्रीलंका की तर्ज पर अपने पर्यटन पोर्टफोलियो में विविधता लानी चाहिए। दक्षिण एशियाई क्षेत्र में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान बनने के लिए ऐसा करना जरूरी है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की गोवा इकाई की ओर से जारी एक श्वेत पत्र में यह बातें कही गई हैं। श्वेत पत्र कोविड-19 के लिए शीघ्र परीक्षण सुविधाएं स्थापित करने के लिए एक पर्यटन मंत्रालय के बजटीय कोष की स्थापना की भी वकालत करता है। इसके अलावा इसमें राज्य सरकार से यह भी आग्रह किया गया है कि वह पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए जर्मनी, पुर्तगाल और स्कैंडेनेवियाई देशों में अपनाए गए कोविड-19 तंत्र का अनुकरण करें।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next