अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: पेट्रोल के दाम में लगातार छठे दिन वृद्धि और माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 95 ने पूरे किए 25 साल

माइक्रोसॉफ्ट के प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर विंडोज 95 ने अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं। पेट्रोल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन वृद्धि जारी रही जबकि डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 95 ने पूरे किए 25 साल


माइक्रोसॉफ्ट के प्रतिष्ठित सॉफ्टवेयर विंडोज 95 ने अपने 25 साल पूरे कर लिए हैं। विंडोज 95 को 24 अगस्त को कंपनी के सह-संस्थापक बिल गेट्स के द्वारा जारी किया गया था और यह इतना अधिक लोकप्रिय हुआ कि जारी होने के पहले पांच हफ्तों के भीतर ही इसकी 70 लाख कॉपियां बेच दी गईं।

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 95 में कई फीचर्स भी शामिल किए जिनमें न्यू स्टार्ट बटन, मेन्यू और टास्कबार सबसे बेहतर रहा जिनसे ऑपरेटिंग सिस्टम को बेहद आसानी के साथ संचालित किया जाने लगा।

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, विंडोज 3.1 और एमएस-डॉस के दिनों से सुधार के ²ष्टिकोण से इसमें एक बड़ी छलांग देखने को मिली, लेकिन इसी के साथ मॅकिन्तोश और ओएस/2 के यूजर्स के लिए इंटरफेस काफी हद तक एक सा रहा।

पेट्रोल के दाम में लगातार छठे दिन वृद्धि जारी, कच्चा तेल भी तेज


पेट्रोल के दाम में मंगलवार को लगातार छठे दिन वृद्धि जारी रही जबकि डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में लगातार तीसरे सत्र में मजबूती बनी हुई थी।

तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 11 पैसे जबकि चेन्नई में नौ पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत बढ़कर क्रमश: 81.73 रुपये, 83.24 रुपये, 88.39 रुपये और 84.73 रुपये प्रति लीटर हो गई। हालांकि, चारों महानगरों में डीजल की कीमत क्रमश: 73.56 रुपये, 77.06 रुपये, 80.11 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बनी हुई है।


इंडियाबुल्स-एंबेसी का विलय दोनों के लिए एक रणनीतिक फैसला : विरवानी

एंबेसी समूह के अध्यक्ष और संस्थापक जितेंद्र 'जीतू' विरवानी ने कहा कि इंडियाबुल्स रियल एस्टेट और एंबेसी के बीच विलय दोनों कंपनियों के लिए एक रणनीतिक निर्णय है।

अरबपति विरवानी ने आईएएनएस के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि एंबेसी मुख्य रूप से बेंगलुरू में स्थित है, जबकि इंडियाबुल्स के पास 95 प्रतिशत आवासीय संपत्ति का आधार है।

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि इंडियाबुल्स को बेंगलुरू के तेजी से बढ़ते वाणिज्यिक बाजार में एंबेसी के लिए भाग लेने की अनुमति देकर दोनों कंपनियों को विलय से लाभ होगा।"

विरवानी ने कहा कि संयुक्त इकाई के पास एनसीआर, एमएमआर और बेंगलुरू के प्रमुख टियर-1 बाजारों के साथ-साथ रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण टियर-2 शहरों तक पहुंच होगी और इसमें वाणिज्यिक और आवासीय दोनों परिसंपत्तियों का बहुत संतुलित मिश्रण होगा।

शेयर बाजारों में हल्की बढ़त, सेंसेक्स 44.80 अंक मजबूत

वैश्विक बाजारों में मजबू और स्थानीय वित्तीय कंपनियों के शेयरों में लिवाली के बीच बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 44.80 अंक की बढ़त के साथ बंद हुआ। यह लगातार तीसरा कारोबारी सत्र है जब शेयर बाजार में तेजी रही। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 44.80 अंक यानी 0.12 प्रतिशत की बढ़त के साथ 38,843.88 अंक पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 5.80 अंक यानी 0.05 प्रतिशत की हल्की बढ़त के साथ 11,472.25 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में बजाज फाइनेंस रही। कंपनी का शेयर 4 प्रतिशत से अधिक मजबूत हुआ। इसके अलावा एसबीआई, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, बजाज फिनसर्व, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा में तेजी रही। दूसरी तरफ जिन कंपनियों के शेयर टूटे, उनमें एनटीपीसी, सन फार्मा, नेस्ले इंडिया, टाटा स्टील और एल एंड टी शामिल हैं।


आईटेल भारत में टीवी रेंज को लॉन्च करने की तैयारी में


स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी आईटेल भारत में अपने टीवी रेंज को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी का मकसद भारतीय उपभोक्ताओं को ट्रेंडी तकनीक बजट में सेवा उपलब्ध कराने का रहा है और ऐसा माना जा रहा है कि इस ब्रांड के टीवी में भी ये सारी बातें देखने को मिलेंगी, जिन्हें अगले महीने लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। ये टीवी लॉन्च भारत में अनुभव और मनोरंजन की जरूरतों को परिभाषित करने में कारगर साबित हो सकता है।

इन्हें देखते हुए ऐसा लगता है कि आईटेल इस सेगमेंट में आने वाले समय में रियलमी और शाओमी जैसे ब्रांड को कड़ी टक्कर दे सकता है।

आइटेल टीवी की उम्मीद तकनीक ²ष्टिकोण से उन्नत और वन-स्टॉप एंटरटेनमेंट प्रोडक्ट सॉल्यूशन के रूप में की जा रही है, स्क्रीन साइज की शुरुआत 32 इंच से लेकर 55 इंच तक है और इनके दाम भी किफायती हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia