अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: चीन से आता है जवानों के बुलेट प्रूफ जैकेट का कच्चा माल, 17 दिनों में 10 रुपये लीटर महंगा हुआ डीजल

देश के वीर जवानों के लिए इस्तेमाल होने वाली बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने के लिए जरूरी सामान या कच्चा माल भी चीन से आयात किया जाता है। देश की राजधानी दिल्ली में डीजल इन 17 दिनों में 10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दूसरी तिमाही में वैश्विक व्यापार में आएगी 18.5 फीसदी की गिरावट

साल 2020 की दूसरी तिमाही में वैश्विक व्यापार में 18.5 फीसदी की गिरावट आ सकती है। विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने यह अनुमान जारी करते हुए कहा कि कोरोना की वजह से हालात इससे भी बुरे हो सकते थे।

विश्व व्यापार संगठन ने अपने एक बयान में कहा कि, 'दूसरी तिमाही के लिए शुरुआती अनुमान से यह पता चलता है कि कोरोना वायरस और इससे जुड़े लॉकडाउन ने वैश्विक जनसंख्या के बड़े हिस्से को प्रभावित किया है। इससे यह संकेत मिलता है कि वैश्विक कारोबार में साल-दर-साल आधार पर करीब 18.5 फीसदी की गिरावट आएगी।' डब्ल्यूटीओ ने कहा कि पहली तिमाही में विश्व वस्तु व्यापार में करीब 3 फीसदी की गिरावट आई थी।

चीन से आता है जवानों के बुलेट प्रूफ जैकेट का कच्चा माल, नीति आयोग के सदस्य ने किया विरोध

देश के वीर जवानों के लिए इस्तेमाल होने वाली बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने के लिए जरूरी सामान या कच्चा माल भी चीन से आयात किया जाता है। इसको लेकर अब सवाल खड़े होने लगे हैं। नीति आयोग के एक सदस्य वी.के. सारस्वत ने इसका विरोध करते हुए कहा कि चीन से इस आयात पर रोक लगनी चाहिए।

नीति आयोग के सदस्य सारस्वत ने कहा कि चीन से बुलेट प्रूफ जैकेट बनाने का जो सामान आता है, उसकी 'गुणवत्ता लगातार एकसमान नहीं रहती।' न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सारस्वत ने कहा, 'हमारी समिति ने बहुत साफ सिफारिश की थी कि हमें जितनी जल्दी संभव हो स्वदेशी सामान का इस्तेमाल करना चाहिए और जहां स्वदेशी सामान न हो, आयात जरूरी है, वहां चीन से आयात से हमें बचना चाहिए क्योंकि उनकी गुणवत्ता लगातार एक जैसी नहीं रहती।'

गूगल एंड्रॉइड डेवलपर चैलेंज के 10 विजेताओं में से 3 भारतीय

गल एंड्रॉइड डेवलपर चैलेंज के शीर्ष 10 विजेताओं में 3 भारतीय डेवलपर्स ने अपने नाम शामिल कर लिए हैं। इस चैलेंज में गूगल दुनिया भर के डेवलपर्स को मशीन लनिर्ंग का उपयोग करके एप बनाने के लिए प्रोत्साहित करती है। तीन भारतीय डेवलपर ने एग्रोडॉक, लीपी और उनोडॉग्स एप बनाए हैं।

कोच्चि के नवनीत कृष्णा द्वारा विकसित एग्रोडॉक किसानों को पौधों की बीमारी का पता लगाने और उपचार योजना बनाने में मदद करता है। बेंगलुरू से प्रिंस पटेल द्वारा विकसित लीपी, छात्रों को अमेरिकी सांकेतिक भाषा के लिए हाथ के इशारों और प्रतीकों को सीखने में मदद करता है।

नई दिल्ली से चिन्मय मिश्रा द्वारा विकसित उनोडॉग्स, जो मालिकों को अपने पालतू जानवरों की देखभाल, फिटनेस प्रोग्राम और सेहत से जुड़ी जानकारी बताता है।

दिल्ली में 17 दिनों में 10 रुपये लीटर महंगा हुआ डीजल, पेट्रोल के दाम भी बढ़े

पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार 17वें दिन वृद्धि का सिलसिला जारी रहा। देश की राजधानी दिल्ली में डीजल इन 17 दिनों में 10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में पेट्रोल और डीजल का भाव 80 रुपये लीटर के करीब पहुंच गया है। दिल्ली में पेट्रोल का भाव 79.76 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल का दाम 76.40 रुपये प्रति लीटर हो गया है। दिल्ली में दोनों ईंधनों के दाम में महज 36 पैसे प्रति लीटर का अंतर रह गया है और लगातार 17 दिनों में पेट्रोल का भाव 8.50 रुपये लीटर बढ़ गया है, जबकि डीजल 10.01 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

तेल विपणन कंपनियों ने मंगलवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम में क्रमश: 20 पैसे, 18 पैसे, 18 पैसे और 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। वहीं, डीजल के दाम में चारों महानगरों में क्रमश: 55 पैसे, 49 पैसे, 52 पैसे और 47 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

लगातार 17 दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव जहां 8.50 रुपये लीटर बढ़ गया है और डीजल 10.01 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।

कार अनलॉक करने के लिए आईफोन, एप्पल वॉच में 'डिजिटल की' सुविधा जल्द

एप्पल आईफोन और वॉच यूजर्स जल्द ही अपनी कारों को 'डिजिटल की' के माध्यम से अनलॉक कर पाएंगे। बीएमडब्ल्यू इस फीचर को सपोर्ट करने वाला पहला वाहन निर्माता है। आईओएस 14 में यह नई सुविधा उपलब्ध होगी, जिसे 'कार की' कहा जाएगा। इसमें नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक भी है, जो कुछ समय के लिए एंड्राइड में उपलब्ध था।

डिजिटल कार की सिस्टम के माध्यम से यूजर्स सुरक्षित तरीके से कार को स्टार्ट, अनलॉक कर पाएंगे। एप्पल ने सोमवार को अपने वर्चुअल 'डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 20' डेवलपर सम्मेलन में कहा, "इस नए डिजिटल कार की सिस्टम से आसानी से संदेश भेजा जा सकता है, और डिवाइस अगर खो भी जाता है तो यूजर्स आईक्लाउड की मदद से इस सुविधा को बंद कर सकते हैं। नए आईओएस 14 में एनएफसी सपोर्ट सिस्टम के साथ जल्द बाजार में उपलब्ध होने वाला है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय