अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मुद्रास्फीति को लेकर आरबीआई का बड़ा फैसला और 5जी को लेकर मुकेश अंबानी का बड़ा बयान

केंद्रीय उत्पाद शुल्क के साथ-साथ पेट्रोल और डीजल पर स्टेट वैट में कमी से घरेलू मुद्रास्फीति का दबाव कम होने की उम्मीद है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि भारत को अब 4जी से 5जी की ओर जल्द बढ़ना चाहिए।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बायजू'स ने मैथ्स लर्निग प्लेटफॉर्म जियोजेब्रा का अधिग्रहण किया

गणित सीखने को अधिक दृश्यमान और संवादमूलकबनाने के उद्देश्य से एडटेक यूनिकॉर्न बायजू'स ने बुधवार को घोषणा की कि उसने ऑस्ट्रिया-मुख्यालय जियोजेब्रा का अधिग्रहण किया है। बायजू'स ने कहा कि ऑस्ट्रियाई कंपनी के पास एक इंटरैक्टिव और सहयोगी गणित सीखने का उपकरण है और कंपनी अपने संस्थापक और डेवलपर, मार्कस होहेनवार्टर के नेतृत्व में बायजू'स समूह के भीतर एक स्वतंत्र इकाई के रूप में काम करना जारी रखेगी।

बायजू'स की मुख्य रणनीति अधिकारी अनीता किशोर ने एक बयान में कहा, "जियोजेब्रा टीम ने एक शक्तिशाली और उत्तेजक मंच बनाया है, जो छात्रों के लिए प्रभावशाली शिक्षा प्रदान करने के बायजू'स के मिशन को पूरा करता है। गणितीय समझ को बेहतर बनाने के लिए इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि यह हर बच्चे की शैली और सीखने की गति के अनुकूल संवादमूलक संसाधन प्रदान करता है।"

रियलमी जीटी 2 प्रो स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 के साथ 9 दिसंबर को होगा लॉन्च

चीनी स्मार्टफोन निर्माता रियलमी 9 दिसंबर को स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 प्रोसेसर के साथ अपना अल्ट्रा-प्रीमियम स्मार्टफोन 'रियलमी जीटी 2 प्रो' लॉन्च करने के लिए तैयार है। रीयलमी जीटी 2 प्रो नए फ्लैगशिप स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 चिपसेट को स्पोर्ट करने वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन होगा। इसकी कीमत 800 डॉलर (59,500 रुपये) से ज्यादा होने की उम्मीद है।

नया स्नैपड्रैगन 8, अत्याधुनिक 5जी एआई, गेमिंग, कैमरा और वाई-फाई और ब्लूटूथ तकनीकों से लैस प्रीमियम मोबाइल तकनीक के एक नए युग की ओर ले जाएगा, जो अगली पीढ़ी के फ्लैगशिप डिवाइसेस को बदल देगा।

स्नैपड्रैगन 8 जेन 1 को वैश्विक ओईएम और ब्रांड द्वारा अपनाया जाएगा, जिसमें ब्लैक शार्क, ऑनर, आईक्यूओओ, मोटोरोला, नूबिया, वनप्लस, ओप्पो, रेडमी, शार्प, सोनी कॉपोर्रेशन, विवो, श्याओमी और जेडटीई शामिल हैं, जो 2021 के अंत तक अपेक्षित वाणिज्यिक उपकरणों के साथ होंगे।


मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने के लिए ईंधन पर करों में कमी की जाएगी: आरबीआई गवर्नर

केंद्रीय उत्पाद शुल्क के साथ-साथ पेट्रोल और डीजल पर स्टेट वैट में कमी से घरेलू मुद्रास्फीति का दबाव कम होने की उम्मीद है। ये जानकारी आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार दी। एक वर्चुअल संबोधन में मौद्रिक नीति की बैठक के बाद, आरबीआई गवर्नर दास ने कहा कि जून और सितंबर के बीच तेजी से गिरने के बाद सीपीआई मुद्रास्फीति सितंबर में 4.3 प्रतिशत से बढ़कर अक्टूबर में 4.5 प्रतिशत हो गई।

उन्होंने कहा कि यह तेजी मुख्य रूप से देश के कुछ हिस्सों में बेमौसम बारिश के कारण सब्जियों की कीमतों में आई तेजी को दर्शाती है। इसके अलावा दास ने अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा कीमतों के सख्त होने का हवाला दिया, जिसने घरेलू एलपीजी और मिट्टी के तेल की कीमतों को लगभग तीन तिमाहियों तक ऊंचा रखा है, जिससे अक्टूबर में ईंधन मुद्रास्फीति बढ़कर 14.3 प्रतिशत हो गई।

5जी लागू करना भारत की राष्ट्रीय प्राथमिकता होनी चाहिए: मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने बुधवार को कहा कि भारत को अब 4जी से 5जी की ओर जल्द बढ़ना चाहिए। 5जी को लांच करना भारत की राष्ट्रीय प्राथमिकता होनी चाहिए। इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) में अंबानी ने अपने वर्चुअल संबोधन में कहा कि लाखों भारतीयों को देश की सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था को देखते हुए 2जी तक सीमित रखना उन्हें डिजिटल इंडिया के लाभों से वंचित रखना है। भारत में तेज इकोनॉमिक रिकवरी आने का पूरा भरोसा है। देश में मोबाइल, डिजिटल क्षेत्र में बड़ा ट्रांसफॉर्मेशन हो रहा है।

उन्होंने कहा "5जी को रोल आउट करना भारत की प्राथमिकता होनी चाहिए। जियो ने 5जी विकसित किया है जो पूरी तरह से क्लाउड नेटिव और डिजिटल रूप से प्रबंधित है।"


ट्विटर के संचालन को सुव्यवस्थित करना सर्वोच्च प्राथमिकता : पराग अग्रवाल

ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल ने कहा है कि नई भूमिका में उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता कंपनी में सुधार करना और माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के संचालन को कारगर बनाना है। मंगलवार की देर रात बार्कलेज प्रौद्योगिकी सम्मेलन में जैक डोर्सी की जगह लेने के बाद पहली बार अग्रवाल ने कहा कि "कंपनी पहले एक कार्यात्मक संरचना में काम कर रही थी जहां हमारे पास एक सिंगल इंजीनियरिंग संगठन, एक सिंगल डिजाइन अनुसंधान संगठन और प्रोडक्ट टीम थी, जिनमें मैट्रिक्स किया गया था।"

नए ट्विटर सीईओ ने पहले ही कंपनी का पुनर्गठन शुरू कर दिया है और दो वरिष्ठ अधिकारी पहले ही पुनर्गठन योजना के हिस्से के रूप में पद छोड़ चुके हैं। द वर्ज के अनुसार, अग्रवाल ने कंज्यूमर, रेवेन्यू और कोर टेक के प्रमुख स्तंभों के तहत कंपनी को फिर से जोड़ा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia