अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: RBI की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक कल से और पोको ने भारत में लॉन्च किया अपना बजट स्मार्टफोन

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक बुधवार से शुरू हो रही है और बैठक में लिए जाने वाले फैसले की घोषणा 9 अक्टूबर को होगी। चीनी स्मार्टफोन ब्रांड पोको ने मंगलवार को भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन पोको सी3 के लॉन्च की घोषणा की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक बुधवार से, 9 अक्टूबर को नतीजे


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक बुधवार से शुरू हो रही है और बैठक में लिए जाने वाले फैसले की घोषणा 9 अक्टूबर को होगी। सरकार द्वारा समिति में तीन बाहरी सदस्यों की रिक्तियों की पूर्ति करने के बाद केंद्रीय बैक ने मंगलवार को मौद्रिक समीक्षा बैठक की घोषणा की।

आरबीआई ने एक बयान में कहा, मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अगली बैठक सात अक्टूबर से नौ अक्टूबर के दौरान होगी। सरकार ने सोमवार को आशिमा गोयल, जयंत आर वर्मा और शशांक भिडे को समिति के सदस्यों के तौर पर नियुक्त किया है।

आशिमा गोयल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक सलाहकार समिति की सदस्य हैं और जयंत वर्मा भारतीय पबंधन संस्थान, अहमदाबाद में वित्त एवं अकाउंटिंग के प्रोफेसर हैं। वहीं, शशांक भिडे नेशनल काउंसिल फॉर अप्लायड इकॉनोमिक रिसर्च में वरिष्ठ सलाहकार हैं।

अपने एंड्रायड एप्प में बग खोजने वाले को फेसबुक ने किया पुरस्कृत


फेसबुक ने अपने एक एंड्रायड एप्प में बग खोजने वाले एक सिक्योरिटी शोधकर्ता को 10 हजार डॉलर का पुरस्कार दिया है। फेसबुक के मुताबिक इस बग के कारण उसके एंड्रायड एप्प का डाउनलोड फीचर कमजोर हो जाता और इस कारण उस पर रिमोट कोड एक्सक्यूशन अटैक का खतरा बढ़ जाता।

सिक्योरिटी शोधकर्ता सैयद अब्देलहफीज ने इस बग का पता लगाया है। फेसबुक ने कहा है कि उसके एंड्रायड एप्प की इस कमी को अब सुधार लिया गया है। इसी साल जून में फेसबुक ने अपने सोशल नेटवर्किं ग प्लेटफार्म और एक थर्ड पार्टी बिजनेस इंटेलीजेंस पोर्टल में बग की खोज करने वाले अहमदाबाद के सिक्योरिटी शोधकर्ता बिपिन जितिया को 23.8 लाख रुपये का पुरस्कार किया था।

सरसों तेल-इम्युनिटी बढ़ाने वाला विश्वसनीय पदार्थ


कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय निर्माताओं की एक बड़ी बिरादरी मूसली और ब्रेकफास्ट सीरियल्स से लेकर फोर्टिफाइड ब्रेड, बिस्कुट, फ्लेवर्ड पेय पदार्थ, शहद और च्यवनप्राश जैसे खाद्य पदार्थो का विज्ञापन करने में जुटी हुई है। जबकि इनमें से ज्यादातर में आयुर्वेद के किसी फॉर्मूले का उल्लेख भी नहीं होता है, फिर भी वे दावा करते हैं कि ये उत्पाद इम्युनिटी को बढ़ाने वाला है। इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने इन दावों के खिलाफ उपभोक्ताओं को आगाह करते हुए कहा है कि शारीरिक सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इस तरह के बोतलबंद शॉर्टकट उनके लिए एक आदर्श समाधान नहीं है।

पोको ने भारत में लॉन्च किया अपना बजट स्मार्टफोन सी3


चीनी स्मार्टफोन ब्रांड पोको ने मंगलवार को भारत में अपना नया बजट स्मार्टफोन पोको सी3 के लॉन्च की घोषणा की। पोको सी3 फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल के दौरान बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। इस सेल की शुरुआत 16 अक्टूबर से हो रही है।

पोको ने कहा है कि इस फोन की कीमत 7499 रुपये (3जीबी-32जीबी) होगी। इसके अलावा 4जीबी-64जीबी वेरिएंट के लिए 8999 रुपये कीमत रखी गई है। अगर कोई इस फोन को एसबीआई क्रेडिट या डेबिट कार्ड से खरीदता है तो उसे अतिरिक्त 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

एमेजन का ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 17 अक्टूबर से


एमेजन इंडिया ने मंगलवार को कहा कि इसका ग्रेट इंडियन फेस्टिवल (जीआईएफ) 17 अक्टूबर से शुरू होगा। फ्लिपकार्ट ने अपने बिग बिलियन डे की शुरुआत के लिए 16 अक्टूबर की तारीख तय की है।

अमेजन ने कहा है कि उसके प्राइम मेम्बर्स के लिए ग्रेट इंडियन फेस्टिवल की शुरुआत 16 अक्टूबर को ही हो जाएगी। ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान 6.5 लाख से अधिक सेलर्स एमेजन डॉट इन पर अपने प्रॉडक्ट्स की पेशकश करेंगे और ग्राहकों को चार करोड़ से अधिक प्राडक्ट्स खरीदने का मौका मिलेगा।

एमेजन ने कहा है कि 100 से अधिक शहरों की 20 हजार से अधिक दुकानें भी इस ग्रेट इंडियन फेस्टिवल में शामिल होंगी। एमेजन ने कहा है कि जो लोग एचडीएफसी बैंक डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करेंगे उन्हें अतिरिक्त 10 फीसदी की छूट मिलेगी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय
next