अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: जोमैटो के को-फाउंडर गौरव गुप्ता का इस्तीफा और फिर बढ़ी थोक महंगाई, इन चीजों के दामों में आया उछाल

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता ने छह साल के कार्यकाल के बाद कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। प्राथमिक वस्तुओं के साथ-साथ विनिर्मित वस्तुओं की ऊंची कीमतों ने भारत की अगस्त 2021 की थोक मुद्रास्फीति को 11.39 प्रतिशत पर धकेल दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

टाटा स्टील ने पहला कार्बन कैप्चर प्रोजेक्ट्स भारत में किया शुरू

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टाटा स्टील ने मंगलवार को अपने जमशेदपुर वर्क्‍स में 5 टन प्रति दिन (टीपीडी) कार्बन कैप्चर प्लांट चालू किया, जिससे वह ऐसी कार्बन कैप्चर तकनीक अपनाने वाली देश की पहली स्टील कंपनी बन गई है। टाटा स्टील सकरुलर कार्बन इकोनॉमी को बढ़ावा देने के लिए साइट पर कैप्चर किए गए सीओ2 को फिर से उपयोग करेगा।

यह कार्बन कैप्चर एंड यूटिलाइजेशन (सीसीयू) सुविधा अमीन-आधारित तकनीक का उपयोग करता है। और कैप्चर किए गए कार्बन को ऑनसाइट फिर से उपयोग के लिए उपलब्ध कराता है। घटी हुई सीओ2 गैस को बढ़े हुए ऊष्मीय मान के साथ गैस नेटवर्क में वापस भेज दिया जाता है। इस परियोजना को कार्बन क्लीन के तकनीकी समर्थन से किया गया है, जो कम लागत वाली सीओ2 कैप्चर तकनीक में एक वैश्विक कंपनी है। सीसीयू प्लांट का उद्घाटन टाटा स्टील के सीईओ और एमडी टीवी नरेंद्रन ने कंपनी के अधिकारियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में किया है।

स्पेसएक्स ने मई से अब तक 51 स्टारलिंक इंटरनेट सेटेलाइट किया पेश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्पेसएक्स ने मंगलवार को मई के बाद से 51 स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रहों का अपना फास्ट फूल स्टैक लॉन्च किया है। सेटेलाइट ने वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स स्टेशन के स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 4ई से फाल्कन 9 रॉकेट को सोमवार की रात 11.55 बजे विस्फोट किया। (भारतीय समयानुसार मंगलवार सुबह 9.25 बजे), कंपनी का साल का 22वां लॉन्च है।

लॉन्च प्रसारण के दौरान स्पेसएक्स के यूमेई झोउ के हवाले से कहा गया, फाल्कन 9 का कितना खूबसूरत नजारा है क्योंकि यह वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस में पैड 4 ई से सफलतापूर्वक लिफ्ट करता है, हमारे 51 स्टारलिंक सेटेलाइट के कक्षा में ले जाता है।

बूस्टर को छूने के बाद झोउ ने कहा, चरण एक हमारे ड्रोन जहाज पर 10 वीं बार उतरा, यह देखते हुए कि यह कंपनी की अब तक की 90 वीं सफल लैंडिंग थी।


जोमैटो के को-फाउंडर गौरव गुप्ता ने दिया इस्तीफा

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो के सह-संस्थापकगौरव गुप्ता ने छह साल के कार्यकाल के बाद कंपनी से इस्तीफा दे दिया है। गुप्ता हाल ही में लिस्टेड कंपनी में हेड ऑफ सप्लाई थे।कंपनी में सभी को एक ईमेल में उन्होंने कहा, "मैं अपने जीवन में एक नया मोड़ ले रहा हूं और अपने जीवन के जोमैटो में पिछले 6 साल के परिभाषित अध्याय से बहुत कुछ लेते हुए एक नया अध्याय शुरू करूंगा।"

"अब हमारे पास जोमैटो को आगे ले जाने के लिए एक महान टीम है और यह मेरे लिए अपनी यात्रा में एक वैकल्पिक रास्ता अपनाने का समय है। मैं इसे लिखते हुए बहुत भावुक हूं और मुझे नहीं लगता कि कोई भी शब्द न्याय कर सकता है कि मैं अभी कैसा महसूस कर रहा हूं।"

जोमैटो के सीईओ दीपिंदर गोयल ने गुप्ता को धन्यवाद देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया और कहा कि कंपनी की यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए एक महान टीम और नेतृत्व है।

जी के सबसे बड़े शेयरधारक की सक्रियता, प्रबंधन में हो सकता है फेरबदल

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पुनीत गोयनका (एमडी और सीईओ) सहित तीन निदेशकों को हटाने के लिए जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज की आम बैठक की मांग करने के लिए इनवेस्को के कदम से प्रबंधन में बदलाव देखने को मिल सकता है।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जी का मूल्यांकन शासन संबंधी चिंताओं और संरचनात्मक जोखिमों के कारण बाधित हुआ है। रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रबंधन में विश्वास की कमी के कारण बाजार ने जी-5 को नकारात्मक मान दिया है।

17.9 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ जी के सबसे बड़े शेयरधारक इनवेस्को ने पुनीत गोयनका (एमडी और सीईओ) सहित तीन निदेशकों को हटाने और छह स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति के लिए एक असाधारण आम बैठक की मांग की है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने एक रिपोर्ट में कहा कि घटनाओं के इस मोड़ से शासन संबंधी चिंताओं का अंत होने, नकदी उत्पादन में सुधार और प्रबंधन में संभावित बदलाव की संभावना है।


भारत में अगस्त थोक मूल्य मुद्रास्फीति बढ़कर 11.39 प्रतिशत हुई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

प्राथमिक वस्तुओं के साथ-साथ विनिर्मित वस्तुओं की ऊंची कीमतों ने भारत की अगस्त 2021 की थोक मुद्रास्फीति को 11.39 प्रतिशत पर धकेल दिया है। थोक मूल्यों पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक दर पिछले महीने बढ़कर 11.39 प्रतिशत हो गई, जो जुलाई में 11.16 प्रतिशत थी। इसी तरह, साल-दर-साल (वाईओवाई) आधार पर, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा प्रस्तुत थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) डेटा अगस्त 2020 में तेजी से बढ़ा है, जब यह 0.41 प्रतिशत था।

मंत्रालय ने अगस्त के लिए 'भारत में थोक मूल्य के सूचकांक संख्या' की अपनी समीक्षा में कहा, "अगस्त 2021 में मुद्रास्फीति की उच्च दर मुख्य रूप से गैर-खाद्य वस्तुओं, खनिज तेलों, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, मूल धातुओं जैसे विनिर्मित उत्पादों, खाद्य उत्पादों, कपड़ो, रसायनों और रासायनिक उत्पादों आदि की कीमतों में पिछले वर्ष की तुलना में वृद्धि हुई है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia