अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सचिन ने इस गेमिंग कंपनी में किया निवेश और एप्पल को झटका, आईफोन उत्पादन हो सकती है कमी

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने एंटरटेनमेंट एवं टेक्नोलॉजी कंपनी JetSynthesys में 20 लाख डॉलर यानी करीब 15 करोड़ रुपये का निवेश किया है। टेक दिग्गज एप्पल ने कहा कि वैश्विक चिप की कमी से आईफोन का उत्पादन प्रभावित हो सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का निलंबन 31 अगस्त तक बढ़ाया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ान संचालन पर निलंबन 31 अगस्त तक बढ़ा दिया। नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) की ओर से जारी सकरुलर में कहा गया है कि 26 जून, 2020 के परिपत्र के आंशिक संशोधन में, सक्षम प्राधिकारी ने उपरोक्त विषय पर जारी किए गए परिपत्र की वैधता को और बढ़ा दिया है।

सकरुलर में कहा गया है कि प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से डीजीसीए द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा। हालांकि, मामले के आधार पर सक्षम प्राधिकारी द्वारा चयनित मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय अनुसूचित उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।

मस्क के न्यूरालिंक ने 205 मिलियन डॉलर सीरीज सी फंडिंग जुटाई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एलन मस्क द्वारा स्थापित ब्रेन-मशीन इंटरफेस कंपनी न्यूरालिंक ने दुबई स्थित वेंचर कैपिटल फर्म वाय कैपिटल के नेतृत्व में 205 मिलियन डॉलर के सीरीज सी फंडिंग राउंड में जुटाए है। कंपनी ने एक बयान में कहा, गूगल वेंचर्स, डीएफजे ग्रोथ, वेलोर इक्विटी पार्टनर्स, क्राफ्ट वेंचर्स, फाउंडर्स फंड और गिगाफंड की भागीदारी के साथ वी कैपिटल के नेतृत्व में 205 मिलियन डॉलर का हमारा सीरीज सी फंडिंग राउंड हुआ है।

कंपनी ने कहा कि उन्हें यह साझा करते हुए भी खुशी हो रही है कि रणनीतिक महत्व के क्षेत्रों में अग्रणी अधिकारियों और उद्यमियों का एक समूह के दौर में शामिल हो रहा है, जिसमें रॉबर्ट नेल्सन (एआरसीएच वेंचर पार्टनर्स के सह-संस्थापक), ब्लेक बायर्स (बायर्स कैपिटल), सैम शामिल हैं। ऑल्टमैन (वाईसी समूह के अध्यक्ष और ओपनएआई के सीईओ), फ्रेड एहरसम (प्रतिमान और कॉइनबेस के सह-संस्थापक) और केन हावेरी (पेपाल और संस्थापक कोष के सह-संस्थापक) है।


एप्पल का कहना है कि चिप की कमी से आईफोन उत्पादन हो सकती है प्रभावित: रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेक दिग्गज एप्पल ने कहा कि वैश्विक चिप की कमी से आईफोन का उत्पादन प्रभावित हो सकता है। कंपनी ने राजस्व वृद्धि में कमी का भी अनुमान लगाया है। गिज्मोचाइना से मिली जानकारी के मुताबिक, एप्पल के अधिकारियों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में राजस्व में दो अंकों की वृद्धि होगी, लेकिन तीसरी तिमाही में 36.4 प्रतिशत की वृद्धि दर से नीचे होगी।

सीईओ टिम कुक ने कहा कि कमियों से प्रभावित चिप्स पुरानी तकनीक का उपयोग करके बनाए गए हैं, लेकिन वे अभी भी आईफोन बनाने के लिए सहायक भागों के रूप में महत्वपूर्ण हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्लेषकों का मानना था कि ऐप्पल अपने अगली पीढ़ी के आईफोन मॉडल के लिए चिप्स का भंडार कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट ने ओयो में निवेश करने के लिए बातचीत की: रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सत्या नडेला द्वारा संचालित माइक्रोसॉफ्ट एयरबीएनबी समर्थित भारतीय बजट होटल चेन ओयो में 9 अरब डॉलर के निवेश के लिए अग्रिम बातचीत कर रही है। टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों का हवाला देते हुए, यह सौदा जल्द ही संभव हो सकता है लेकिन 'निवेश का प्रस्तावित आकार स्पष्ट नहीं है।'

माइक्रोसॉफ्ट और ओयो दोनों ने रिपोटरें पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। रितेश अग्रवाल द्वारा संचालित हॉस्पिटैलिटी चेन में एयरबीएनबी, चीनी राइड-हेलिंग दिग्गज दीदी चक्सिंग और राइड-हेलिंग फर्म ग्रैब रणनीतिक निवेशक हैं। इस महीने की शुरूआत में ओयो ने घोषणा की थी कि उसने वैश्विक संस्थागत निवेशकों से टीएलबी (टर्म लोन बी) के रूप में 660 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


सचिन तेंदुलकर ने इस गेमिंग कंपनी में किया 15 करोड़ का निवेश,  दिग्गजों ने भी लगाया है पैसा

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने एंटरटेनमेंट एवं टेक्नोलॉजी कंपनी JetSynthesys में 20 लाख डॉलर यानी करीब 15 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इस कंपनी के शेयरहोल्डर्स में अदार पूनावाला और क्रिस गोपालकृष्णन जैसे दिग्गज शामिल हैं। यह कंपनी गेमिंग, डिजिटल एंटरटेनमेंट और कैप्ट‍िव सोशल प्रॉपर्टीज जैसे तीन कारोबारी मॉडल पर काम करती है। बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक इससे पहले इस कंपनी ने दो प्लेटफॉर्म्स लॉन्च करने के लिए सचिन से हाथ मिलाया था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia