अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: कोरोना उपकर से शराब की बिक्री आधी हुई और जानें कैसा रह सकता है शेयर बाजार का हाल

सीआईएबीसी ने कहा है कि राजस्व बढ़ाने के लिए भारी मात्रा में कोरोना उपकर लगाने वाले राज्यों में शराब की बिक्री में आधे से अधिक गिरावट आई है। घरेलू शेयर बाजार को इस सप्ताह आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे और प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे समेत कई अन्य कारकों से दिशा मिलेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

राज्यों के भारी कोरोना उपकर से शराब की बिक्री आधी हुई : सीआईएबीसी

द कंफेडेरेशन आफ इंडियन अल्कोहोलिक बीवेरेज (सीआईएबीसी) ने कहा है कि राजस्व बढ़ाने के लिए भारी मात्रा में कोरोना उपकर लगाने वाले राज्यों में शराब की बिक्री में आधे से अधिक गिरावट आई है। सीआईएबीसी ने रविवार को यहां कहा, लॉकडाउन के कारण राजस्व घाटे को पूरा करने के लिए शराब की बिक्री पर भारी कर के जरिए कमाई का विभिन्न राज्य सरकारों का विचार उल्टा पड़ गया है।

सीआईएबीसी के आंकड़ों के मुताबिक, जिन राज्यों ने कोई कोरोना उपकर नहीं लगाया या फिर कम कर (0-15 फीसदी) लगाया, वहां शराब की बिक्री 16 फीसदी तक घटी है। वहीं जिन राज्यों ने 50 प्रतिशत से अधिक कोरोना उपकर लगाया, वहां बिक्री 59 फीसदी तक कम हो गई है।

भारत में रियलमी अल्ट्रा थिन सुपर डार्ट चार्जर जल्द होगा लॉन्च

रियलमी ने पुष्टि की है कि वह भारत में 50 वाट और 65 वाट अल्ट्रा थिन सुपर डार्ट चार्जर के साथ भारतीय बाजार में उतरने वाली है। रियलमी इंडिया के उपाध्यक्ष और सीईओ माधव शेठ ने ट्विटर पर यह घोषणा की। शेठ ने एक ट्वीट में कहा, "हम जल्द ही रियलमी अल्ट्रा थिन सुपर डार्ट चार्जर 65 वाट और 50 वाट में पेश करेंगे।" शेठ ने ट्विटर पर तस्वीर भी शेयर किया, जिसको देखकर लगता है कि इसे पॉकेटेबल डिजाइन किया गया है। हालांकि, इसकी उपलब्धता और कीमत की जानकारी नहीं मिल पाई है। इससे पहले, कंपनी ने 125 वाट अल्ट्राडार्ट फ्लैस चार्जिग की घोषणा की।

कंपनी का दावा है कि चाजिर्ंग तकनीक 5 जी स्मार्टफोन को 4,000एमएएच की बैटरी क्षमता के साथ महज 3 मिनट में 33 फीसदी तक चार्ज कर सकता है और यह चार्जर केवल 20 मिनट में 100 प्रतिशत फोन चार्ज कर देगा।

शेयर बाजार : आरबीआई की बैठक, तिमाही नतीजे पर रहेगी निवेशकों की नजर, आर्थिक आंकड़ों का इंतजार

घरेलू शेयर बाजार को इस सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक समीक्षा बैठक के नतीजे और प्रमुख कंपनियों के तिमाही नतीजे समेत कई अन्य कारकों से दिशा मिलेगी। खासतौर से सप्ताह के दौरान जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों का निवेशकों को इंतजार रहेगा। इसके अलावा, मानसून की प्रगति, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कमत समेत कोरोनावायरस संक्रमण की रिपोर्ट से बाजार की चाल प्रभावित होगी।

आरबीई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक चार अगस्त से शुरू होने जा रही है और छह अगस्त यानी गुरुवार को बैठक के नतीजे आने वाले हैं जिसका बाजार को इंतजार रहेगा। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा, सिपला, ल्युपिन, हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन समेत कंई कंपनियां चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी। इसके अलावा कई ऑटो कंपनियों की बिक्री के जुलाई महीने के आंकड़े एक अगस्त से ही आने लगे हैं जिनका असर बाजार पर सप्ताह के आरंभ से ही देखने को मिलेंगे।

चीन से सौर उपकरण आयात पर सेफगार्ड शुल्क के कारण सरकार सीमा शुल्क कम कर सकती है सरकार

सरकार ने महत्वूपर्ण बिजली क्षेत्र में चीनी उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक लगाने की एक कोशिश के तहत सौर बैटरियों और मॉड्यूल्स के आयात पर दोहरे कराधान का प्रस्ताव किया है।

सरकार के सूत्रों ने कहा है कि सौर उपकरणों पर 15 प्रतिशत सेफगार्ड शुल्क के अतिरिक्त सौर मॉड्यूल्स पर 10 प्रतिशत सीमा शुल्क और सौर बैटरियों पर पांच प्रतिशत सीमा शुल्क लगाया जा सकता है। यह दर विद्युत मंत्रालय द्वारा इसके पहले प्रस्तावित सौर उपकरणों के आयात पर 20-25 प्रतिशत शुल्क से कम है। एक साल तक सेफगार्ड शुल्क के जारी रहने के कारण बेसिक सीमा शुल्क का प्रस्ताव कम किया गया है।

विद्युत मंत्रालय ने सौर उपकरण पर बेसिक सीमा शुल्क संबंधित अपने प्रस्ताव को संशोधित किया है, क्योंकि व्यापार उपचार महानिदेशक (डीटीआर) ने चीन, थाईलैंड और वियतनाम से सौर बैटरियों और मॉड्यूल्स के आयात पर 14.9 प्रतिशत सेफगार्ड शुल्क का प्रावधान 29 जुलाई, 2021 तक बढ़ा दिया है। यह शुल्क 30 जनवरी, 2021 से घटकर 14.5 प्रतिशत हो जाएगा।

व्हाट्सएप ने एनिमेटेड स्टिकर पर नई सीमा पेश की

व्हाट्सएप ने एनिमेटेड स्टिकर के गैर-जिम्मेदाराना इस्तेमाल पर अंकुश लगाने के लिए स्टिकर को साझा करने की एक नई सीमा (लिमिट) पेश की है। व्हाट्सएप बीटा को ट्रैक करने वाली एक फैन वेबसाइट डब्ल्यूएबेटा इंफो की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। वेबसाइट ने शनिवार को किए गए एक ट्वीट में जानकारी दी कि एंड्रॉएड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए सीमा अभी तक एक समान नहीं है, हालांकि सामान्य नियम एक एमबी प्रति स्टिकर है।

व्हाट्सएप ने कुछ साल पहले स्टिकर की शुरुआत की थी, लेकिन फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने आधिकारिक तौर पर एक महीने पहले ही एनिमेटेड स्टिकर की शुरुआत की घोषणा की थी।

व्हाट्सएप ने एक जुलाई को एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, व्हाट्सएप पर स्टिकर सबसे तेजी से बढ़ते हुए तरीकों में से एक हैं, जिससे लोग हर दिन भेजे जाने वाले अरबों लोगों के साथ संवाद करते हैं। हम नए एनिमेटेड स्टिकर पैक जारी कर रहे हैं जो और भी मजेदार और अभिव्यक्त करने वाले हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 2 Aug 2020, 7:30 PM
लोकप्रिय
next