अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: सैमसंग ने शीर्ष फिल्म निमार्ताओं के साथ की साझेदारी और तेल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा है कि उसने अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन बनाने के साथ फिल्मों का निर्माण करने के लिए कुछ हाई-प्रोफाइल फिल्म निर्माताओं के साथ साझेदारी की है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

विंडोज 11 पर माइक्रोसॉफ्ट टीम के जरिये पर्सनल चैट करना संभव

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोसॉफ्ट ने इसकी पुष्टि की है कि विंडोज 11 पर अब माइक्रोसॉफ्ट टीम्स पर्सनल चैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट टीम्स को चैट के लिए विंडोज 11 स्टार्टअप पर टास्क बार पर पिन करना होगा। कंपनी के अनुसार, विंडोज 11 पर टीम चैट का नया अनुभव "व्यक्तिगत माइक्रोसॉफ्ट खातों के लिए है और केवल ऐसे खातों का उपयोग करने वाले व्यक्तियों के लिए उपलब्ध होगा।"

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया, "विंडोज 11 पर माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के दो अलग-अलग ऐप है जो व्यक्तिगत और काम के उद्देश्यों के लिए है। टीम्स ऐप काम या स्कूल के रूप में लेबल किया गया है, जो नीले रंग के टाइल के साथ एक सफेद अक्षर में 'टी' का आइकन है।" माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के प्लेटफॉर्म पर अब 250 मिलियन मासिक सक्रिय यूजर्स और 80 मिलियन मासिक सक्रिय फोन यूजर्स हैं।

पेट्रोल, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी जारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। कई राज्यों में पेट्रोल-डीजल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं।

दिल्ली में पेट्रोल अब 104.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.17 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। दूसरी ओर, भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में, पेट्रोल 29 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया और इसकी दर सभी चार मेट्रो शहरों में सबसे अधिक 110.41 रुपये है। मुंबई में डीजल की कीमत 101.03 रुपये प्रति लीटर हो गई है। पिछले छह दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है और कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं। 4 अक्टूबर, 2021 तक पिछली बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहीं, लेकिन उसके बाद इसमें बढ़ोतरी देखी गई।


सैमसंग ने गैलेक्सी डिवाइस के साथ मिलकर शीर्ष फिल्म निमार्ताओं के साथ की साझेदारी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स ने कहा है कि उसने अपने गैलेक्सी स्मार्टफोन बनाने के साथ फिल्मों का निर्माण करने के लिए कुछ हाई-प्रोफाइल फिल्म निर्माताओं के साथ साझेदारी की, क्योंकि दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज कंपनी का लक्ष्य नवोदित निमार्ताओं के बीच अपने स्मार्टफोन को बेहतर ढंग से पेश करना है। सैमसंग ने गैलेक्सी स्मार्टफोन के साथ अपनी रचनात्मकता का विस्तार करने और लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से "फिल्मड हेशटैक विद गैलेक्सी" नामक एक अभियान शुरू किया है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सैमसंग ने बताया कि राइट ने "प्रिंसेस एंड पेपरनोज" पर फिल्माया है, जो एक राजकुमारी की कहानी है। यह पूरी फिल्म सैमसंग के गैलेक्सी एस 21अल्ट्रा 5जी स्मार्टफोन के मदद से बनाया गया है।

हानिकारक पोस्ट से किशोरों की रक्षा के लिए जल्द दो नए फीचर रोलआउट करेगा इंस्टाग्राम

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम जल्द ही हानिकारक सामग्री से किशोरों की रक्षा के लिए दो नए टूल्स को रोलआउट करेगा। व्हिसलब्लॉवर फ्रांसिस ह्यूगेन ने पिछले हफ्ते अमेरिकी कांग्रेस से पहले गवाही दी है कि इंस्टाग्राम से किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। फेसबुक के वैश्विक मामलों के उपाध्यक्ष निक क्लेग ने रविवार को सीएनएन के राज्य शो में इसे दिखाते हुए बताया कि फोटो-शेयरिंग प्लेटफार्म "टेक ए ब्रेक" सुविधा और "नज" किशोरों को खराब सामग्री से दूरी बनाकर रखेंगे।

"हम ऐसा कुछ पेश करने जा रहे हैं जिससे मुझे लगता है कि काफी अंतर आएगा, जहां हमारे सिस्टम देखते हैं कि एक किशोर एक ही सामग्री को बार-बार देख रहा है और यह ऐसी सामग्री है जो उनकी कल्याण के लिए अनुकूल नहीं हो सकती है। क्लेग ने कहा, हम उन्हें अन्य सामग्री को देखने के लिए परेशान करेंगे।" मंच "टेक ए ब्रेक" नामक एक फीचर को पेश करने की भी योजना बना रहा है, जहां "हम किशोरों को संकेत दे रहे हैं कि बस इंस्टाग्राम का उपयोग करने से बस ब्रेक लें।"


हुआवे भारत में 8 से 9 हजार रुपये में लंबी बैटरी के साथ लॉन्च करेगी फ्रीबड्स 4आई

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हुआवे इस दिवाली भारत में एक किफायती ट्र-वायरलेस स्टीरियो (टीडब्ल्यूएस) ईयरबड्स फ्रीबड्स 4आई लाने के लिए तैयार है, जिसकी कीमत 8,000 रुपये से 9,000 रुपये है। उद्योग के सूत्रों ने सोमवार को आईएएनएस को बताया कि ईयरबड्स एक शक्तिशाली बैटरी पेश करेंगे जो एक बार चार्ज करने पर 10 घंटे तक चल सकते हैं।

एर्गोनोमिक हुआवे फ्रीबड्स 4आई एक 10 मिमी बड़े डायनेमिक ड्राइवर की पेशकश करेगा, जो उच्च, मध्य और निम्न आवृत्तियों में एक इमर्सिव ऑडियो अनुभव प्रदान करने के लिए ठीक है। नए उत्पाद में प्रीमियम उपस्थिति और हजारों आराम परीक्षणों और 3डी बायो-एर्गोनोमिक डिजाइन के माध्यम से प्राप्त आरामदायक फिट होगा। सूत्रों के मुताबिक, "फ्रीबड्स 4आई सिर्फ 10 मिनट की चार्जिग में चार घंटे का आनंद देता है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia