अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: टीवी जगत पर बना रहेगा सैमसंग का कब्जा और 2020 में टीसीएस, विप्रो आईटी सेक्टर में रहे आगे

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स लगातार 15 साल तक दुनिया का अग्रणी टीवी विक्रेता बना रहेगा। बुधवार को एक रिपोर्ट में ये बात कही गई। आईटीईएस सेवाओं में तीन भारतीय आईटी दिग्गज हैं - इंफोसिस, टीसीएस और विप्रो।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

2020 में टीसीएस, विप्रो आईटी सेक्टर में, अमेरिकी कंपनियां प्रोडक्ट कैटेगरी में आगे


वर्क फ्रॉम होम और डेस्टिनेशन हायरिंग 2020 में नए रुझान हैं। एशिया के सबसे तेजी से बढ़ते पीआर-एसएएएस स्टार्ट-अप विजिकी के आईटीईएस (इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल्ड सर्विसेज) पावर मूवर्स 2020 रिपोर्ट में यह सामने आया। रिपोर्ट में भारतीय आईटीईएस क्षेत्र के शीर्ष 25 कंपनियों पर प्रकाश डाला गया है। आईटीईएस पावर मूवर्स 2020 रिपोर्ट के अनुसार, इन्फोसिस, टीसीएस, विप्रो, आईबीएम, कॉग्निजेंट 2020 की शीर्ष 5 आईटी कंपनियां हैं (रैंक के अनुसार उल्लेख किया गया है)।

इसके अलावा, सेवाओं और उत्पाद संबंधी खुलासे से पता चलता है कि शीर्ष पर, आईटीईएस सेवाओं में तीन भारतीय आईटी दिग्गज हैं - इंफोसिस, टीसीएस और विप्रो। एंटरप्राइज उत्पाद श्रेणी में, डेल, एचपी, सिस्को और ओरेकल लीडर के रूप में उभर कर आते हैं।

अगले साल की शुरूआत में आएगी वनप्लस वॉच, सीईओ ने की पुष्टि


वनप्लस के सीईओ पीट लाउ ने पुष्टि की है कि कंपनी एक स्मार्टवॉच पर काम कर रही है जो अगले साल की शुरूआत में लॉन्च होगी। लाउ ने मंगलवार की देर रात एक ट्वीट कर कहा, "आप में से कई लोगों ने कहा कि आप लोग एक वॉच चाहते थे। आप लोगों ने आपने सप्ताहांत में सुना होगा कि हम एक वॉच बना रहे हैं। इसके अगले साल की शुरूआत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इच्छाएं पूरी होती हैं।"

हालांकि लॉन्च की तारीख का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया गया है। ऐसे में अगले वर्ष की पहली तिमाही में वनप्लस वॉच के आने की उम्मीद की जा रही है।

वनप्लस वेयर ओएस में सुधार के लिए गूगल के साथ मिलकर काम कर रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, माना जा रहा है कि वनप्लस वॉच गूगल के प्लेटफॉर्म पर चलेगी। इसके अलावा स्मार्टवॉच में स्नैपड्रैगन वियर सिस्टम-ऑन-चिप की सुविधा होने की संभावना है। यह हाल ही में लॉन्च हुआ स्नैपड्रैगन वियर 4100 हो सकता है।


सैमसंग लगातार 15 सालों तक शीर्ष वैश्विक टीवी विक्रेता बना : रिपोर्ट


सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स लगातार 15 साल तक दुनिया का अग्रणी टीवी विक्रेता बना रहेगा। बुधवार को एक रिपोर्ट में ये बात कही गई। समाचार एजेंसी योनहाप ने मार्केट रिसर्चर ओमदिया के हवाले से बताया कि दक्षिण कोरिया टेक कंपनी के इस साल की पहली तीन तिमाहियों में 3.392 करोड़ यूनिट शिपिंग के बाद इस साल 4.902 करोड़ टीवी बेचने का अनुमान है।

यह अनुमान पिछले वर्ष से 11.2 प्रतिशत अधिक है और 2014 के बाद से सबसे बड़ी वार्षिक बिक्री संख्या को दर्शाता है, जब सैमसंग ने सोची शीतकालीन ओलंपिक और ब्राजील विश्व कप के दौरान 529.4 लाख यूनिट की बिक्री की थी।

ओमडिया ने इस साल 22.383 करोड़ टीवी वैश्विक टीवी बिक्री का अनुमान लगाया है, जो पिछले साल बेची गई 22.291 करोड़ यूनिट से अधिक है।

भारत को अपनी लॉजिस्टिक लागत 7 से 8 प्रतिशत कम करने की जरूरत : रिपोर्ट


कन्फेडरेशन ऑफ इंडिया इंडस्ट्री (सीआईआई) और आर्थर डी. लिटल की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत को अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की सात से आठ प्रतिशत तक लॉजिस्टिक लागत कम करने की तत्काल आवश्यकता है। रिपोर्ट में अप्रत्यक्ष लागतों में भी 20 से 25 प्रतिशत की कटौती की सिफारिश की गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की मौजूदा लॉजिस्टिक लागत जीडीपी की 14 प्रतिशत है, जबकि अमेरिका और यूरोप में यह आठ से 10 प्रतिशत के बीच है। भारत की आपूर्ति श्रृंखला (सप्लाई चेन) और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र विश्व स्तर के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है, जहां 215 अरब डॉलर का लॉजिस्टिक्स उद्योग है, जो 10.5 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़ रहा है।

रिपोर्ट में सुझाव दिया गया कि लॉजिस्टिक मॉडल सड़कों के लिए 25 से 30 प्रतिशत, रेलवे में 50 से 55 प्रतिशत और जलमार्ग में 20 से 25 प्रतिशत के हिसाब से होना चाहिए।


हरे निशान में बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में उछाल

हफ्ते के तीसरे दिन यानी बुधवार को शेयर बाजार की शुरुआत हरे निशान में हुई। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 66 अंक की तेजी के साथ 46,072 पर खुला। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 7 अंक की बढ़त के साथ 13,473.50 पर खुला।

कारोबार के अंत में सेंसेक्स 437 अंकों की तेजी के साथ 46,444.18 पर बंद हुआ। इसी तरह ​एनएसई निफ्टी 134.80 अंकों की तेजी के साथ पर 13,601.10 बंद हुआ।

हालांकि शुरुआती कारोबार में बाजार सुस्त था और एक समय निफ्टी लाल निशान में 13,432.20 तक और सेंसेक्स 45,899.10 तक चल गया था। कारोबार के दौरान चढ़ते हुए 46,513.32 तक पहुंच गया। इसी तरह निफ्टी 13,619.45 तक पहुंचा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia