अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: SBI समेत 6 बैंकों को 411 करोड़ का चूना लगा विदेश भागे प्रमोटर, शून्य रह सकती है देश की GDP ग्रोथ

देश में एक और बैंक फ्रॉड का मामला सामने आया है। राम देव इंटरनेशनल के तीन प्रमोटर ने SBI समेत 6 बैंकों को 411 करोड़ का चूना लगाया है। मूडीज ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि शून्य रह सकती है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

SBI समेत 6 बैंकों के साथ फ्रॉड, 411 करोड़ का चूना लगा विदेश भागे प्रमोटर

बैंकिंग फ्रॉड को रोकने के लिए रिजर्व बैंक की ओर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत कई बैंकिंग नियमों में बदलाव भी किए गए हैं। इस बीच, एक और बैंक फ्रॉड का मामला सामने आया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक राम देव इंटरनेशनल के तीन प्रमोटर ने SBI समेत 6 बैंकों को 411 करोड़ का चूना लगाया है।

अहम बात ये है कि फ्रॉड के बाद देश से फरार भी हो चुके हैं। इस पर सीबीआई ने हाल में मामला भी दर्ज किया है। यहां आपको बता दें कि राम देव इंटरनेशनल पश्चिम एशियाई देशों और यूरोपीय देशों को बासमती चावल का निर्यात करने वाली कंपनी है।

कोरोना संकट के बीच मूडीज को आशंका- इस साल शून्य रह सकती है देश की GDP ग्रोथ

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारतीय अर्थव्यवस्था की एक खराब स्थिति के बीच आगाह किया है कि अगर देश का राजकोषीय मैट्रिक्स भौतिक रूप से कमजोर रहता है, तो भारत की संप्रभु रेटिंग को घटाया जा सकता है। वर्तमान में मूडीज द्वारा भारत को सौंपी गई संप्रभु रेटिंग नकारात्मक दृष्टिकोण के साथ 'बीएए2' है।

मूडीज ने शुक्रवार को कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की आर्थिक वृद्धि शून्य रह सकती है। एजेंसी ने हालांकि, वित्त वर्ष 2021-22 में वृद्धि दर के 6.6 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान व्यक्त किया है।


टेक्नो ने 35 हजार रिटेलर्स के साथ सबसे बड़ी 'डोरस्टेप डिलीवरी' लॉन्च की

ट्रांशन होल्डिंग्स के वैश्विक प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने शनिवार को अपने उपभोक्ताओं की स्मार्टफोन की मांग को पूरा करने के लिए देश भर में 35,000 आउटलेट्स के सबसे बड़े ऑफलाइन रिटेल नेटवर्क के साथ अपनी 'डोरस्टेप डिलीवरी' पहल शुरू की। क्योंकि लॉकडाउन के नियमों में ढील दी गई है। बिजनेस के इस नए मॉडल से जहां रिटेलर्स को अपना कारोबार नए सिरे से जमाने में मदद मिलेगी, वहीं इससे उपभोक्ता अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए मनपसंद उत्पाद चुन पाएंगे।

उपभोक्ता इंटरनेट के जरिए टेक्नो मोबाइल होम डिलीवरी के पर क्लिक कर अपने पसंदीदा खुदरा विक्रेताओं तक पहुंच सकते हैं और इस सेवा को शुरू करने के लिए अपना पिन कोड विवरण दर्ज कर सकते हैं।

श्याओमी 19 मई को एमआईयूआई-12 को विश्वभर में लॉन्च करने को तैयार

चीनी स्मार्टफोन निर्माता श्याओमी ने चीन में अपने नए एंड्रॉएड स्किन एमआईयूआई-12 की घोषणा कर दी है। कंपनी अब इसे 19 मई को दुनियाभर में लॉन्च करने को तैयार है। एमआईयूआई-12 लॉन्च की तारीख को कंपनी ने एक सरल गणित पहेली के साथ प्रकट किया है, जिसका उत्तर 19 तारीख के तौर पर सामने आ रहा है।

एंड्रॉएड सेंट्रल की एक रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि श्याओमी एमआईयूआई के चीनी और वैश्विक संस्करणों के लिए एक अलग रिलीज शेड्यूल को फॉलो कर रही है, इसलिए श्याओमी और रेडमी फोन के वैश्विक संस्करणों के अपडेट शेड्यूल का खुलासा केवल 19 मई को होगा।


गेहूं की सरकारी खरीद पूरे देश में 226 लाख टन, पंजाब में 107 लाख टन के पार

लॉकडाउन के बावजूद देशभर में गेहूं की सरकारी खरीद 226 लाख टन से ज्यादा हो चुकी है, जिसमें पंजाब में सबसे ज्यादा 107 लाख टन गेहूं सरकारी एजेंसियों ने सीधे किसानों से खरीदा है। सरकारी खरीद एजेंसी 1925 रुपये प्रति कुंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी एमएसपी पर किसानों से गेहूं खरीदती हैं। भारतीय खाद्य निगम यानी एफसीआई के ताजा आंकड़ों के अनुसार, गेहूं की सरकारी खरीद पूरे देश में 226.84 लाख टन से ज्यादा हो चुकी है, हालांकि पिछले साल आठ मई तक देशभर में 277.82 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद हुई थी।

कोरोनावायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए लागू देशव्यापी लॉकडाउन के कारण इस साल चालू रबी विपणन वर्ष 2020-21 में गेहूं की सरकारी खरीद 15 अप्रैल के बाद ही आरंभ हो पाई, जबकि पिछले साल खरीद एक अप्रैल को ही शुरू हो गई थी।

इस साल महज 22-23 दिनों में सरकारी एजेंसियों ने 226.84 लाख टन गेहूं की खरीद कर ली है, जिसमें 19.42 लाख टन एफसीआई ने, जबकि 207.42 लाख टन राज्य सरकारों की एजेंसियों ने की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;