अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 100 अंक उपर बंद और वनप्लस ने लॉन्च किया किफायती स्मार्ट टीवी

भारतीय शेयर बाजार सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 111 अंक की तेजी के साथ हरे निशान में बंद हुआ। तकनीकी दिग्गज वनप्लस ने सोमवार को बजट के अनुकूल स्मार्ट टीवी पोर्टफोलियो पेश करने के साथ फ्लिपकार्ट के साथ अपनी साझेदारी को और गहरा करने की घोषणा की।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

उतार-चढ़ाव के बीच सेंसेक्स 100 अंक उपर बंद

भारतीय शेयर बाजार सोमवार को बीएसई सेंसेक्स 111 अंक की तेजी के साथ हरे निशान में बंद हुआ। बैंकिंग और तेल एवं गैस शेयरों में अच्छी खरीदारी देखी गई। मेटल और टेलीकॉम शेयरों में बिकवाली ने सूचकांकों की बढ़त पर रोक लगा दी। हालांकि, मिले-जुले वैश्विक संकेतों के बीच कारोबारी सत्र में उतार-चढ़ाव रहा। बीएसई सेंसेक्स 50,651.90 पर बंद हुआ, जो 111.42 अंक या 0.22 प्रतिशत बढ़कर 50,540.48 पर बंद हुआ था। यह 50,727.28 पर खुला और 50,857.59 के इंट्रा-डे हाई और 50,465.90 के निचले स्तर को छू गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 22.40 अंक या 0.15 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 15,197.70 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स में शीर्ष पर रहने वाले शेयर भारतीय स्टेट बैंक, लार्सन एंड टुब्रो और एक्सिस बैंक थे, जबकि प्रमुख नुकसान उठाने वाले शेयर टाइटन कंपनी, इंडसइंड बैंक और महिंद्रा एंड महिंद्रा थे।

कैश मैनेजमेंट सॉल्यूशन के लिए महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक पार्टनर बने

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल लिमिटेड की सहायक कंपनी महिंद्रा रूरल हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (एमआरएचएफएल) और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) ने सोमवार को नकद प्रबंधन समाधान के लिए रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की।

टाई-अप के हिस्से के रूप में, आईपीपीबी अपने एक्सेस पॉइंट्स और डाक सेवा प्रदाताओं के माध्यम से एमआरएचएफएल को नकद प्रबंधन और संग्रह सेवाएं देगा।

नकद प्रबंधन सेवा के साथ, एमआरएचएफएल ग्राहक अपनी मासिक या त्रैमासिक ऋण किस्तों को 136,000 से ज्यादा डाकघरों में चुकाने में सक्षम होंगे।


रेनॉल्ट निसान के कर्मचारी 26 मई से करेंगे काम का बहिष्कार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रेनॉल्ट निसान इंडिया थोझीलालार संगम (आरएनआईटीएस) ने कहा है कि जब तक संयंत्र में उनकी सुरक्षा सुनिश्चित नहीं हो जाती, रेनॉल्ट निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के कर्मचारियों ने 26 मई से ड्यूटी का बहिष्कार करने का फैसला किया है। आरएनआईटीएस या रेनॉल्ट निसान वर्कर्स यूनियन ने सोमवार को अपने संयुक्त सचिव टी. तमीज कुमारन के एक पत्र में कंपनी प्रबंधन को नोटिस दिया है।

मद्रास उच्च न्यायालय के आदेश का हवाला देते हुए कहा कि कार्यालय और कारखाने में फुटफॉल को कम करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए । आरएनआईटीएस ने कहा कि कंपनी ने कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए कंपनी के संयंत्र में फुटफॉल को कम करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है।

रेनॉल्ट निसान ऑटोमोटिव फ्रांसीसी ऑटो प्रमुख रेनॉल्ट और जापान की निसान मोटर कंपनी का एक संयुक्त उद्यम कार निर्माण संयंत्र है।

वनप्लस ने किफायती स्मार्ट टीवी लॉन्च किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

तकनीकी दिग्गज वनप्लस ने सोमवार को बजट के अनुकूल स्मार्ट टीवी पोर्टफोलियो पेश करने के साथ फ्लिपकार्ट के साथ अपनी साझेदारी को और गहरा करने की घोषणा की। कंपनी ने एक बयान में कहा कि वनप्लस टीवी वाई सीरीज 101 सेंटीमीटर (40 इंच) ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 21,999 रुपये की शुरूआती कीमत पर उपलब्ध होगी। इंट्रोडक्टरी प्राइस ऑफर 31 मई तक उपलब्ध रहेगा।

वनप्लस इंडिया के महाप्रबंधक विकास अग्रवाल ने कहा, '' फ्लिपकार्ट के साथ हमारी यात्रा 2020 में शुरू हुई थी और हमने पहले ही इस साझेदारी को देखा है, जिससे उपभोक्ताओं के एक बड़े वर्ग को नवीन प्रौद्योगिकी तक अधिक पहुंच प्राप्त करने में मदद मिली है।'' किफायती स्मार्ट टीवी सेगमेंट में वनप्लस टीवी वाई सीरीज का भारत में शानदार स्वागत हुआ है।


ग्लेनमार्क फार्मा को इंजेक्शन के लिए यूएसएफडीए की मिली मंजूरी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फार्मा प्रमुख ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि उसे इकाटिबैंट इंजेक्शन, 30 मिलीग्राम प्रति 3 एमएल (10 मिलीग्राम प्रति एमएल) सिंगल डोज प्रीफिल्ड सिरिंज के लिए यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (यूएसएफडीए) से अंतिम मंजूरी मिल गई है। यह इंजेक्शन शायर ह्यूमन जेनेटिक थैरेपीज, इंक का फ्राइजर इंजेक्शन, 30 मिलीग्राम प्रति 3 एमएल (10 मिलीग्राम एमएल) सिंगल डोज प्रीफिल्ड सिरिंज का सामान्य संस्करण है।

ग्लेनमार्क के अनुसार, यह कंपनी का पहला सिंथेटिक डिकैपेप्टाइड इंजेक्शन योग्य अनुमोदन है और इसे उत्तरी कैरोलिना के मोनरो में स्थित उनकी उत्तरी अमेरिकी विनिर्माण सुविधा में निर्मित किया जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia