अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी और लेनोवो का नया लैपटॉप भारत में हुआ लॉन्च

भारतीय शेयर बाजार ने शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स के 58,000 अंक से ऊपर चढ़ने के साथ नई ऊंचाईयों को छुआ। लेनोवो ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में आइडियापैड स्लिम 5 प्रो लैपटॉप लॉन्च किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

वित्त वर्ष 2022 में देश के सीएडी को 1 फीसदी से अधिक आर्थिक गतिविधियों में तेजी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आर्थिक गतिविधियों में तेजी और इसके परिणामस्वरूप आयात में वृद्धि के साथ, भारत के वित्त वर्ष 2022 में सीएडी की स्थिति में तेजी से बदलने की उम्मीद है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज (केआईई)के रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 22 में देश का चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद में 1.1 प्रतिशत रहने की संभावना है, डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती और आने वाले समय में 72.5-74 रुपये के दायरे में रहेगा।

पिछले साल कोविड -19 महामारी और देशव्यापी लोकडाउन ने वित्त वर्ष 2021 की अप्रैल-जून तिमाही में सकल घरेलू उत्पाद में 24 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ देश में आर्थिक गतिविधियों को प्रभावित किया है।

यूट्यूब के 50 मिलियन प्रीमियम, म्यूजिक सब्सक्राइबर -रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

गूगल ने घोषणा की है कि यूट्यूब म्यूजिक और यूट्यूब प्रीमियम के 50 मिलियन सब्सक्राइब हो गए हैं। दिसंबर 2020 में इसके 30 मिलियन सब्सक्राइबर्स थे। यह एक उल्लेखनीय वृद्धि है। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक, यह उन लोगों में एक निरंतर प्रवृत्ति को चिह्न्ति करता है जो यूट्यूब म्यूजिक और यूट्यूब प्रीमियम के मुफ्त वर्जन से ऊपर उठाने की तलाश में हैं।

यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम की कीमत 9.99 डॉलर प्रति माह है और यह यूजर्स को विज्ञापन-मुक्त संगीत सुनने और डाउनलोड करने की अनुमति देता है।

यूट्यूब प्रीमियम 11.99 डॉलर प्रति माह के लिया जाता है और ग्राहकों को यूट्यूब म्यूजिक के सभी लाभों तक पहुंच प्रदान करता है, साथ ही विज्ञापन-मुक्त नियमित वीडियो डाउनलोड करने और देखने देता है।


श्रीलंकाई एयरलाइंस ने हैदराबाद-कोलंबो उड़ान फिर से शुरू की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

डेढ़ साल से अधिक के अंतराल के बाद, श्रीलंकाई एयरलाइंस ने शुक्रवार को हैदराबाद से कोलंबो के लिए अपनी सीधी उड़ान सेवा फिर से शुरू कर दी है। उड़ानें सप्ताह में दो बार - सोमवार और शुक्रवार को संचालित होंगी।

जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड और श्रीलंकाई एयरलाइंस के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य हवाईअड्डा हितधारकों की उपस्थिति में विमान ने सुबह 9.55 बजे 120 यात्रियों को लेकर हैदराबाद से कोलंबो के लिए हवाई अड्डे पर काफी धूमधाम से उड़ान भरी।

जीएचआईएएल के सीईओ प्रदीप पनिकर ने कहा कि श्रीलंका सभी उम्र के भारतीय यात्रियों के बीच अत्यधिक मांग वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। हैदराबाद और कोलंबो से जुड़ने वाला यह नॉनस्टॉप मार्ग तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के यात्रियों को श्रीलंका के कई खूबसूरत स्थलों के करीब लाएगा। हमें खुशी है कि श्रीलंका एयरलाइंस ने हैदराबाद के लिए अपनी सेवाओं का विस्तार किया है ।

लेनोवो आइडियापैड स्लिम 5 प्रो लैपटॉप भारत में हुआ लॉन्च

फोटो: IANS
फोटो: IANS

लेनोवो ने शुक्रवार को भारतीय बाजार में आइडियापैड स्लिम 5 प्रो लैपटॉप को 11वीं जनरेशन के इंटेल कोर आई7 और एएमडी रायजेन 7 5800एच तक के प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया। लेनोवो आइडियापैड स्लिम 5 प्रो अब लेनोवो डॉट कोम, अन्य सभी ईकॉमर्स चैनलों और ऑफलाइन स्टोर्स पर 77,990 रुपये की शुरूआती कीमत पर उपलब्ध है।

लेनोवो इंडिया के कंज्यूमर बिजनेस के निदेशक दिनेश नायर ने एक बयान में कहा, आइडियापैड लैपटॉप एक रचनात्मकता, विश्वसनीयता, मल्टी-टास्किंग और सहज पोर्टेबिलिटी का चैंपियन है। यह कई स्मार्ट सुविधाओं के साथ प्रदर्शन करता है, जो इसे एक आदर्श डिवाइस बनाता है।


सेंसेक्स 58,000 के ऊपर बंद, आरआईएल के शेयरों में 4 प्रतिशत की तेजी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारतीय शेयर बाजार ने शुक्रवार को बीएसई सेंसेक्स के 58,000 अंक से ऊपर चढ़ने के साथ नई ऊंचाईयों को छुआ। दिन के दौरान सेंसेक्स ने 58,194.79 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ। यह 57,852.54 के अपने पिछले बंद से, 277.41 अंक या 0.48 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 58,129.95 पर बंद हुआ। यह 57,983.45 पर खुला था और 57,764.07 अंक के इंट्रा-डे लो को छू गया था।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 50 अपने पिछले बंद से 89.45 अंक या 0.52 प्रतिशत की बढ़त के साथ 17,323.60 पर बंद हुआ। इंडेक्स-हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के शेयरों में उछाल के कारण घरेलू सूचकांकों में तेजी आई है।

बीएसई पर आरआईएल का शेयर 2,388.25 रुपये पर बंद हुआ, जो अपने पिछले बंद से 94.60 अंक या 4.12 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने सत्र के दौरान 52 सप्ताह के उच्च स्तर 2,394.30 रुपये को छुआ। दिन के कारोबार के अंत में आरआईएल का बाजार पूंजीकरण 15.14 लाख करोड़ रुपये रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia