अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार पर रहेगा भारत-चीन तनाव का असर और पेट्रोल, डीजल की महंगाई से जनता हलकान

कोरोना के कहर के बावजूद लगातार दूसरे सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में तेजी बनी रही, लेकिन आगामी कारोबारी सप्ताह के दौरान बाजार पर भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास का असर देखने को मिल सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार पर रहेगा भारत-चीन तनाव का असर, आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी नजर

कोरोना के कहर के बावजूद लगातार दूसरे सप्ताह घरेलू शेयर बाजार में तेजी बनी रही, लेकिन आगामी कारोबारी सप्ताह के दौरान बाजार पर भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास का असर देखने को मिल सकता है। साथ ही, निवेशकों की नजर देश-विदेश में इस सप्ताह जारी होने वाले प्रमुख आर्थिक आंकड़ों पर बनी रहेगी जिनसे बाजार को दिशा मिलेगी।

भारत-चीन सीमा पर पैदा हुए तनाव के बाद दोनों देशों के रिश्तों में आई खटास से द्विपक्षीय व्यापार प्रभावित होने का असर शेयर बाजार पर देखने को मिल सकता है। इसके अलावा अन्य घरेलू कारकों और विदेशी संकेतों से भारतीय शेयर बाजार की चाल तय होगी।

पेट्रोल, डीजल की महंगाई पर लगा ब्रेक, 3 सप्ताह बाद भाव स्थिर

डीजल और पेट्रोल की महंगाई पर ब्रेक लग गया है। तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को 21 दिन बाद डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया और पेट्रोल के दाम को भी स्थिर रखा है। बीते तीन सप्ताह में दूसरी बार पेट्रोल के दाम में स्थिरता दर्ज की गई है। इस दौरान देश की राजधानी दिल्ली में डीजल 11.01 रुपये लीटर महंगा हो गया है, जबकि पेट्रोल का दाम 9.12 रुपये लीटर बढ़ गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव बिना किसी बदलाव के क्रमश: 80.38 रुपये, 82.05 रुपये, 87.14 रुपये और 83.59 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है। डीजल का दाम भी चारों महानगरों में पूर्ववत क्रमश: 80.40 रुपये, 75.52 रुपये, 78.71 रुपये और 77.61 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।

कोरोना के कारण भारत में हेल्थ इंश्योरेंस के लिए तेजी से बढ़ी जागरूकता : सर्वे

कोरोना महामारी के कारण भारत में लाइफ एवं हेल्थ इंश्योरेंस के लिए तेजी से जागरूकता बढ़ी है। भारत में 60 प्रतिशत से अधिक लोग अब हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सोचने लगे हैं। इसका कारण यह है कि उन्हें या तो खुद एक भारी भरकम हॉस्पिटल बिल भरने की नौबत का सामना करना पड़ा या फिर किसी दोस्त के अनुभव के बारे में पता चला। एक सर्वे में यह बात कही गई है।

देश में लगातार महंगे होते मेडिकल खर्च और प्राइवेट अस्पतालों में कोविड-19 के इलाज हेतु भारी-भरकम बिल आने की हालिया खबरों ने भारत में इंश्योरेंस खासकर हेल्थ इंश्योरेंस के प्रति लोगों का नजरिया बदल दिया है। इसलिए अब हर तीन में से कम से कम एक भारतीय हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सोचने लगे हैं और मौजूदा कोविड-19 संकट के डर से भी इस सोच को बढ़ावा मिला है।

इंश्योरेंस मार्केटप्लेस पॉलिसीबाजारडॉटकॉम के वार्षिक सर्वेक्षण में यह बातें सामने आई हैं। यह सर्वे राष्ट्रीय बीमा जागरूकता दिवस के उपलक्ष्य में किया गया।

पॉलिसीबाजारडॉटकॉम ने 4000 से अधिक मौजूदा इंश्योरेंस ग्राहकों के बीच यह सर्वे किया, जिन्होंने पिछले छह महीने के दौरान इस प्लेटफॉर्म से इंश्योरेंस कवर खरीदा है। सर्वे का उद्देश्य इन लोगों का नजरिया जानना और यह समझना था कि वो क्या चीज है जो लाइफ, हेल्थ और मोटर इंश्योरेंस खरीदने के लिए प्रेरित करती है। सर्वे के प्रश्न 19 से 23 जून 2020 के बीच पूछे गये थे।

सैमसंग 2020 में 2 फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगी : रिपोर्ट

सैमसंग अपना नया फोल्डेबल स्मार्टफोन अगस्त में होने वाले इवेंट में लॉन्च कर सकती है। उद्योग के सूत्रों ने यह जानकारी रविवार को दी। योनहाप समाचार एजेंसी ने उद्योग के सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि सैमसंग अगस्त में होने वाले एक इवेंट में गैलेक्सी फोल्ड 2 और गैलेक्सी जेड फ्लिप के 5 जी वेरिएंट को लॉन्च कर सकती है। लेकिन किफायती फोल्डेबल स्मार्टफोन, जिसे संभवत: गैलेक्सी फोल्ड लाइट नाम दिया गया है। इसे इवेंट में लॉन्च होने की संभावना कम है।

सैमसंग फोल्डेबल स्मार्टफोन की कीमत रेगुलर गैलेक्सी फोल्डेबल डिवाइस से आधी कीमत पर आने की बात महज एक अफवाह है। टेक समीक्षकों का कहना है कि गैलेक्सी फोल्ड 2 में 7.7 इंच की स्क्रीन होगी, जिसमें 6.23 इंच का कवर डिस्प्ले होगा।

थ्रेड एप में 'वीडियो नोट' फीचर पर इंस्टाग्राम का काम जारी

इंस्टाग्राम अपने स्टैंडएलोन मैसेजिंग एप थ्रेड के लिए वीडियो नोट कहे जाने वाले एक नए फीचर पर काम कर रहा है। इस एप की मदद से यूजर्स अपने करीबी दोस्तों या किसी एक छोटे समूह के साथ स्टोरीज, मैसेजेस, वीडियो, स्टेटस वगैरह साझा कर सकते हैं। मोबाइल डेवलपर और लीकर एलेसेंड्रो पलाजी ने बताया कि यह नया फीचर लाइव कैप्शन में स्वचालित रूप से ऑडियो को वीडियो में बदल देगा।

पलाजी ने एक ट्वीट करते हुए कहा, "इंस्टाग्राम थ्रेड एप के एक नए फीचर वीडियो नोट पर काम कर रहा है। यह फीचर वीडियो के ऑडियो को लाइव कैप्शन में बदल देगा जिसे रिकॉडिर्ंग के साथ दिखाया जाएगा।" जिन उपयोगकर्ताओं को सुनने में परेशानी होती है, उनके लिए खासतौर पर यह फीचर काफी उपयोगी साबित होगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय