अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार में हाहाकार, लाखों करोड़ स्वाहा और मोदी सरकार ने MP को दिया बड़ा झटका

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के बीच सोमवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट हुई है। सेंसेक्स दोपहर 8.06 अंक टूटकर बंद हुआ। सेंसेक्स 40,363.23 के स्तर पर बंद हुआ। मध्य प्रदेश को केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि में हुई कटौती से जहां कई योजनाओं पर असर पड़ रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ट्रंप के भारत दौरे के बीच शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 806 अंक लुढ़कर हुआ बंद, लाखों करोड़ स्वाहा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के बीच सोमवार को शेयर बाजार में बड़ी गिरावट हुई है। सेंसेक्स दोपहर 8.06 अंक टूटकर बंद हुआ। सेंसेक्स 40,363.23 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 242.25 अंक यानी 2.01 फीसदी की गिरावट के बाद 11,838.60 के स्तर पर बंद हुआ है। एक समय निफ्टी के 50 में से 49 शेयर और सेंसेक्स के 30 में से 30 स्टॉक लाल निशान पर थे।

नया भारत 2020 में ट्रंप का स्वागत कर रहा : मुकेश अंबानी

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने सोमवार को कहा कि 2020 में एक बिल्कुल नया भारत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत कर रहा है, जो उद्योगों में मजबूत परिवर्तन के साथ संपन्न डिजिटल अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन कर रहा है और जिसे पिछले अमेरिकी राष्ट्रपतियों ने कभी नहीं देखा है।

अपने दो दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति और उनके परिवार का अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में करीब 1.10 लाख लोगों ने शानदार स्वागत किया।

केंद्र के बजट में 'मध्य प्रदेश के लिए कटौती' पर बढ़ी तकरार

मध्य प्रदेश को केंद्र सरकार से मिलने वाली राशि में हुई कटौती से जहां कई योजनाओं पर असर पड़ रहा है। राज्य के हिस्से की राशि में 14 हजार करोड़ रुपये से अधिक की कटौती कर दी गई है।केंद्र की बीजेपी सरकार ने 1 फरवरी, 2019 को पेश बजट में मध्यप्रदेश को 63,750 करोड़ रुपये का आवंटन किया था। मगर वर्ष 2020 के बजट में राशि घटाकर 49,517 करोड़ रुपये कर दी गई, जो पिछले बजट से 14,233 करोड़ रुपये कम है।

केंद्र सरकार से राज्य को मिलने वाले हिस्से में हुई कटौती का राज्य में संचालित कई योजनाओं पर असर पड़ रहा है, क्योंकि केंद्र सरकार प्रवर्तित योजनाओं के लिए राशि कम पड़ रही है।

छत्तीसगढ़ का बजट सत्र शुरू

छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र सोमवार को राज्यपाल अनुसुईया उइके के अभिभाषण के साथ शुरू हो गया है। यह बजट सत्र एक अप्रैल तक चलेगा, इस दौरान कुल 22 बैठकें होंगी। राज्यपाल के अभिभाषण में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, युवा महोत्सव से लेकर धान खरीद समेत सरकार की अन्य उपलब्धियों जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था में आए बदलाव का उल्लेख रहा।

जानकारी के अनुसार, राज्य सरकार का वर्ष 2020-21 का बजट मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 29 फरवरी को पेश करेंगे। इस बार राज्य का बजट एक लाख करोड़ से ज्यादा का होने का अनुमान है। बीते साल वर्ष 2019-20 का बजट 95 हजार 899 करोड़ का था।

पेट्रोल, डीजल के भाव स्थिर, 3 फीसदी टूटा कच्चा तेल

पेट्रोल और डीजल के दाम में सोमवार को कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन कच्चे तेल में करीब तीन फीसदी की गिरावट आई। चीन में कोरोनावायरस का प्रकोप गहराने और इसका प्रभाव दूसरे देशों पर भी होने से वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को लेकर बनी चिंता के कारण कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोमवार को फिर 56 डॉलर प्रति बैरल से नीचे तक लुढ़का जबकि अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) का 52 डॉलर प्रति बैरल से नीचे बना हुआ था।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

लोकप्रिय