अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: ट्विटर ने शुरू किया ‘इमोजी रिएक्श्न’ और हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने गुरुवार को वेब, आईओएस और एंड्रॉइड पर सभी यूजर्स के लिए प्रत्यक्ष संदेशों के लिए नई इमोजी रिएक्शन (प्रतिक्रियाओं) को शुरू किया है। आज शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीधे संदेश भेजने के लिए ट्विटर ने शुरू किया 'इमोजी रिएक्श्न'

माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने गुरुवार को वेब, आईओएस और एंड्रॉइड पर सभी यूजर्स के लिए प्रत्यक्ष संदेशों के लिए नई इमोजी रिएक्शन (प्रतिक्रियाओं) को शुरू किया है। यह उसी तरह का विकल्प होगा, जिसे फेसबुक ने 2017 में मैसेंजर में जोड़ा था। यह यूजर्स को प्रत्येक विशिष्ट संदेश के लिए इमोजी का प्रयोग करने में सक्षम बनाता है। आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने इस नए फीचर को लाइव होने के बाद उपलब्ध होने वाले इमोजी के स्ट्रिंग को साझा करते हुए इसकी जानकारी दी है। इमोजी रिएक्शन जोड़ने के लिए, संदेश पर आते हुए दिल (हार्ट) बटन पर क्लिक करें जिसे रिएक्शन बटन भी कहा जाता है। इसके साथ ही यूजर्स संदेश पर दो बार क्लिक करते हुए पॉप-अप के बाद एक इमोजी प्रतिक्रिया का चयन कर सकते हैं। कंपनी ने एक ट्वीट के जरिए इमोजी को चयन करने के बारे में जानकारी दी है।

एक दिन की स्थिरता के बाद फिर घटे पेट्रोल, डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन के विराम के बाद गुरुवार को फिर गिरावट दर्ज की गई। पेट्रोल की कीमत दिल्ली और मुंबई में 17 पैसे जबकि कोलकाता में 16 पैसे और चेन्नई में 18 पैसे प्रति लीटर कम हो गई है। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 19 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 20 पैसे प्रति लीटर घट गया है। बीते 12 दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता हुआ जबकि डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को 1.31 रुपये प्रति लीटर की राहत मिली है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 74.65 रुपये, 77.26 रुपये, 80.25 रुपये और 77.54 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसी प्रकार, चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 67.86 रुपये, 70.22 रुपये, 71.15 रुपये और 71.70 रुपये प्रति लीटर हो गई है।

करदाताओं को मासिक जीएसटी रिटर्न भरने के लिए मिला ज्यादा समय

छोटे व्यापारियों के लिए 5 करोड़ रुपये या उससे कम के सालाना व्यापार में बड़ी राहत देते हुए सरकार ने बुधवार को मासिक जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तारीख चार दिन और बढ़ाने की घोषणा की है। 5 करोड़ रुपये या उससे अधिक के वार्षिक कारोबार वाली फर्मो के लिए रिटर्न फाइलिंग की तारीख हर महीने की 20 रहेगी, जबकि 5 करोड़ रुपये से कम के कारोबार वालों के लिए समय सीमा बढ़ा दी गई है।

इसके अनुसार, कंपनियां जिनका कारोबार 5 करोड़ रुपये से कम है और 15 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में पंजीकृत हैं, उनके लिए जीएसटीआर-3बी रिटर्न को बिना विलंब शुल्क के महीने के 22 तारीख को भुगतान करना होगा।

पीरामल फार्मा अगले 3 वर्षो में तेलंगाना में 500 करोड़ निवेश करेगा

अगले तीन वर्षो में तेलंगाना में अपने परिचालन का विस्तार करने के लिए प्रमुख व्यापार समूह पीरामल ग्रुप 500 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। कंपनी ने बुधवार को इसकी घोषणा की। प्रस्तावित निवेश से नए विनिर्माण ब्लॉक, गोदाम विस्तार और उपयोगिता वृद्धि के साथ उत्पादन क्षमता में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है।

तेलंगाना के उद्योग मंत्री के. टी. रामाराव ने पीरामल अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श के बाद स्विटजरलैंड के दाओस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) से इतर यह घोषणा की।

बुधवार को यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, रामा राव ने राज्य में अपने कार्यों का विस्तार करने के लिए पीरामल फार्मा के निर्णय का स्वागत किया और आश्वासन दिया कि सरकार समूह को आवश्यक सहायता प्रदान करेगी।

हरे निशान पर बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex में 271 अंकों की बढ़त

आज शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान पर बंद हुआ। सेंसेक्स 271.02 अंकों की बढ़त के साथ और निफ्टी 73.45 अंकों की तेजी के साथ 12,180.35 के स्तर पर बंद हुआ।

आज सुबह वैश्विक शेयर बाजारों में भारी बिकवाली के बावजूद एलएंडटी, एक्सिस बैंक और इंफोसिस के शेयरों में तेजी से सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 125 अंक उछल गया।

बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 125.17 अंक यानी 0.30 प्रतिशत बढ़कर 41,240.55 अंक पर पहुंच गया। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी शुरुआती दौर में 34.05 अंक यानी 0.28 प्रतिशत चढ़कर 12,140.95 अंक पर पहुंच गया।

सेंसेक्स की कंपनियों में लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) और एक्सिस बैंक में सबसे ज्यादा 2.77 प्रतिशत तक की तेजी आई। कंपनियों के तिमाही नतीजे अच्छे रहने से इनके शेयरों में उछाल देखा गया।

लोकप्रिय