अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: चौंकाने वाला रहा आज शेयर बाजार का हाल और 400 रुपये से कम में होगा कोरोना का रैपिड टेस्ट!

मंगलवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड तेजी रही। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचएलएल लाइफकेयर और राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (RGCB) ने ऐसे रैपिड टेस्ट किट का विकास किया है, जिनसे 350 से 400 रुपये में ही एक टेस्ट किया जा सकेगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

शेयर बाजार में लौटी रौनक, सेंसेक्स 2476 अंक की रिकॉर्ड बढ़त के साथ बंद

वैसे तो सप्ताह की शुरुआत सोमवार को हो गई थी लेकिन भारतीय शेयर बाजार के लिए हफ्ते का पहला दिन मंगलवार रहा। मंगलवार को कारोबार के दौरान सेंसेक्स और निफ्टी में रिकॉर्ड तेजी रही। अंत में सेंसेक्स 2476.26 अंक या 8.97 फीसदी की तेजी के साथ 30,067.21 अंक पर बंद हुआ। बीएसई इंडेक्स के मार्केट कैप बढ़ने की वजह से निवेशकों को 8 लाख करोड़ के करीब फायदा हुआ है।

वहीं निफ्टी की बात करें तो ये 702.10 अंक या 8.69 फीसदी की बढ़त के साथ 8,785.90 अंक पर बंद हुआ। अंकों के हिसाब से इसमें यह एक दिन की सबसे बड़ी तेजी रही जबकि प्रतिशत के हिसाब से यह मई 2009 के बाद की सर्वाधिक ऊंची छलांग है।

400 रुपये से कम में होगा कोरोना का रैपिड टेस्ट! इन दो PSU ने बनाई किट

देश में कोरोना की जांच में तेजी लाने की सरकार पूरी तैयारी कर रही है। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एचएलएल लाइफकेयर और राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (RGCB) ने ऐसे रैपिड टेस्ट किट का विकास किया है, जिनसे 350 से 400 रुपये में ही एक टेस्ट किया जा सकेगा।

एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड तिरुअनंतपुरम मुख्यालय वाली कंपनी है जो केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत संचालित होती है। दूसरी तरफ, राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी (RGCB) केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत संचालित राष्ट्रीय संस्थान है। दोनों ने कोरोना संक्रमण की पहचान के लिए अलग-अलग रैपिड डायगनोस्टिक एंटीबॉडी किट का विकास किया है।


दिल्ली और गुरुग्राम के घरों में 48 घंटों में जरूरी सामान पहुंचाएगा शॉपक्लूज

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शॉपक्लूज ने मंगलवार को दिल्ली और गुरुग्राम में अपने ग्राहकों के लिए आवश्यक वस्तुओं की त्वरित दो-दिवसीय डिलीवरी की घोषणा की।

आवश्यक वस्तुओं में व्यक्तिगत स्वच्छता और सुरक्षा से संबंधित वस्तुएं, किराने का सामान, ओवर-द-काउंटर दवाएं और चिकित्सा उपकरण आदि शामिल हैं।

शॉपक्लूज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय सेठी ने कहा, 'इस मौजूदा स्थिति में यह महत्वपूर्ण है कि हमारे ग्राहकों के पास उन उत्पादों की त्वरित पहुंच हो, जो दैनिक जीवन के लिए आवश्यक हैं, ताकि इन्हें खरीदने के लिए उनके घरों से बाहर निकले बिना ही उन्हें घर पर जल्द से जल्द पहुंचाया जा सके।"

श्याओमी ने वॉटरफॉल डिस्प्ले के साथ नया स्मार्टफोन कराया पेटेंट

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी श्याओमी ने एक नए स्मार्टफोन को वॉटरफॉल डिस्प्ले के साथ पेटेंट कराया है। पेटेंट को चीनी पेटेंट कार्यालय, सीएनआईपीए के साथ सितंबर 2019 में दर्ज कराया गया था और फिर इसके बाद इसे तीन अप्रैल को प्रकाशित किया गया था।

अब पेटेंट को डब्ल्यूआईपीओ (विश्व बौद्धिक संपदा कार्यालय) के ग्लोबल डिजाइन डेटाबेस में शामिल किया गया है। नए यूआई के साथ यह स्मार्टफोन दोनों तरफ से एक वॉटरफॉल डिस्पले के साथ पेश किया गया है। दूसरे शब्दों में यह एक घुमावदार किनारों के साथ पेश किया गया है, जो कि पूरी तरह से साइड को कवर करता है।


एप्पल 10 करोड़ डॉलर में नेक्स्ट वीआर का करेगी अधिग्रहण : रिपोर्ट

क्यूपर्टिनो की तकनीकी दिग्गज एप्पल कैलिफोर्निया स्थित वर्चुअल रियलिटी कंपनी नेक्स्ट वीआरआर का अधिग्रहण करने की योजना बना रही है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि यह 10 करोड़ डॉलर का सौदा होगा। मैक-रयूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, नेक्स्ट वीआर एक ऐसी कंपनी है जो खेल, संगीत, और मनोरंजन के साथ वीआर को सम्मलित करती है। यह प्ले स्टेशन, एचटीसी, ओकुलस, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट और अन्य निर्माताओं से वीआर हेडसेट्स पर लाइव इवेंट देखने के लिए वीआर का अनुभव प्रदान करती है।

नेक्स्ट वीआर वेबसाइट के अनुसार, कंपनी ने एनबीए, विंबलडन, फॉक्स स्पोर्ट्स, डब्ल्यूडब्ल्यूई और अन्य के साथ साझेदारी स्थापित की है।

कैलिफोर्निया स्थित कंपनी हाल के वर्षों में संघर्ष कर रही है, जिसमें हाल ही में 40 प्रतिशत कर्मचारियों की कमी भी दर्ज की गई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia