अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: दिग्गज चीनी कंपनी एवरग्रांडे के शेयर निलंबित और साल की सबसे बड़ी डील बनी सैमसंग की ये मोबाइल

चीनी कंपनी एवरग्रांडे के शेयरों को निलंबित कर दिया गया है क्योंकि निवेशक इसके भविष्य के बारे में एक बयान का इंतजार कर रहे हैं। अमेजन ने कहा कि सैमसंग का स्मार्टफोन गैलेक्सी एस20 एफई 5जी ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2021 के दौरान 'साल की सबसे बड़ी डील' बनकर उभरा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

प्रमुख घोषणाओं की प्रतीक्षा के कारण एवरग्रांडे का व्यापार निलंबित

चीनी संपत्ति की दिग्गज कंपनी एवरग्रांडे के शेयरों को निलंबित कर दिया गया है क्योंकि निवेशक इसके भविष्य के बारे में एक बयान का इंतजार कर रहे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। दुनिया के सबसे अधिक कर्जदार संपत्ति डेवलपर के संकट ने आशंकाओं को जन्म दिया है कि इसके संभावित पतन से वैश्विक बाजारों में झटका लग सकता है।

फर्म ने कहा कि व्यापार ठहराव "एक प्रमुख लेनदेन के बारे में आंतरिक जानकारी युक्त एक घोषणा" से पहले आया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि एक प्रतिद्वंद्वी रियल एस्टेट फर्म एवरग्रांडे इकाई में बहुमत हिस्सेदारी खरीदने के लिए तैयार है।

ऐप्पल जल्द ही 'एम1एक्स' सिलिकॉन चिप के साथ नए मैकबुक प्रो करेगा लॉन्च : रिपोर्ट

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऐप्पल कथित तौर पर अगले महीने एक मैक केंद्रित कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बना रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान टेक दिग्गज एक तेज "एम1एक्स" ऐप्पल सिलिकॉन चिप और एक अपडेटेड डिजाइन के साथ बिल्कुल नया मैकबुक प्रो लॉन्च कर सकता है। मेकरियूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, मार्क गुरमन ने कहा कि अपने पावर ऑन न्यूजलेटर के लैटेस्ट संस्करण में ऐप्पल जल्द ही एम1एक्स संचालित मैकबुक प्रो की घोषणा कर सकता है।

रिपोर्ट के मुताबिक एम1एक्स को दो अलग-अलग वैरिएंट में विकसित किया गया है। चिप के दोनों संस्करणों में आठ उच्च-प्रदर्शन कोर और दो उच्च दक्षता वाले कोर के साथ 10-कोर डिजाइन है। उद्योग के सूत्रों के अनुसार, मैकबुक प्रो मॉडल से संबंधित ऐप्पल असेंबली पार्टनर्स को एलईडी और संबंधित घटकों के लिए शिपमेंट अपेक्षित समय पर करना है। अपने आगामी मैकबुक लाइनअप में ऐप्पल द्वारा मिनी-एलईडी पैनल का उपयोग आपूर्तिकर्ता निवेश को उत्प्रेरित करेगा और पूरे उद्योग को डिस्प्ले तकनीक को अपनाने की ओर धकेल देगा।


क्लाउड हैकिंग: भारत अब अमेरिका के बाद दूसरा सबसे अधिक लक्षित देश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत अब क्लाउड पर सबसे अधिक सुरक्षा खतरों में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और ब्राजील का स्थान है। रिपोर्ट की गई घटनाओं में मैलवेयर सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक थी, जैसा कि सोमवार को एक नई रिपोर्ट में दिखाया गया है। अधिक लचीले महामारी कार्यबल में बदलाव के साथ, साइबर अपराधियों ने सरकार, वित्तीय सेवाओं और मनोरंजन जैसे प्रमुख क्षेत्रों को लक्षित करने वाले अभियानों में नए और अद्यतन खतरे और रणनीति पेश की हैं।

मैकएफी इंटरप्राइस द्वारा 'एडवांस्ड थ्रेट रिसर्च रिपोर्ट अक्टूबर 2021' के अनुसार, सार्वजनिक रूप से रिपोर्ट की गई साइबर घटनाओं में 64 प्रतिशत की वृद्धि के साथ सरकार 2021 की दूसरी तिमाही में सबसे अधिक लक्षित क्षेत्र थी।

स्पाइसजेट ने कर्मचारियों के वेतन को पूर्व-कोविड के स्तर पर बहाल किया

फोटो: IANS
फोटो: IANS

निजी एयरलाइन स्पाइसजेट ने कोविड 2.0 के प्रभाव में कमी को देखते हुए कर्मचारियों का वेतन पूर्व-कोविड स्तर पर बहाल कर दिया है। एयरलाइन ने कर्मचारियों को सितंबर महीने का पूरा वेतन दिया। इसके अलावा, महीने के आखिरी दिन वेतन का वितरण किया गया, जैसा कि पूर्व-कोविड दिनों के दौरान होता था।

एयरलाइन ने एक बयान में कहा, "सितंबर 2021 से, कंपनी दो भागों में भुगतान करने के बजाय एक बार में वेतन का भुगतान करने के लिए वापस लौट आई है।" स्पाइसजेट ने अप्रैल 2020 में वेतन में 10-25 फीसदी की कटौती की थी। नवंबर 2020 में इसे 50 फीसदी तक रद्द कर दिया गया।


सैमसंग गैलेक्सी एस20 एफई 5जी 'साल की सबसे बड़ी डील' : अमेजन

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ई-कॉमर्स दिग्गज अमेजन ने सोमवार को कहा कि सैमसंग का फ्लैगशिप किफायती स्मार्टफोन गैलेक्सी एस20 एफई 5जी ग्रेट इंडियन फेस्टिवल 2021 के दौरान 'साल की सबसे बड़ी डील' बनकर उभरा है। गैलेक्सी एस20 एफई 5जी 36,999 रुपये में उपलब्ध है और उपभोक्ता 3,000 रुपये का अतिरिक्त एचडीएफसी बैंक कैश बैक का लाभ उठा सकते हैं, जिससे डिवाइस की प्रभावी कीमत 33,999 रुपये हो जाएगी।

सैमसंग इंडिया के मोबाइल मार्केटिंग के वरिष्ठ निदेशक और प्रमुख आदित्य बब्बर ने कहा, "गैलेक्सी एस20 एफई 5जी सुलभ कीमत पर फ्लैगशिप इनोवेशन लाता है और हमारे युवा उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ देने के हमारे निरंतर प्रयासों का प्रमाण है।"

अमेजन डॉट इन पर सूचीबद्ध छोटे विक्रेताओं से स्थानीय दुकानों, स्टार्ट-अप और ब्रांडों, कारीगरों, बुनकरों और एसएमबी सहित लाखों ग्राहकों द्वारा खरीदारी के लिए एक मजबूत शुरूआत के साथ, अमेजन फेस्टिव सेल 3 अक्टूबर से शुरू हुई है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia