अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: नहीं हटाई गई दलहन पर लगाई स्टॉक लिमिट और टेक्नो ने लॉन्च किए 2 शानदार स्मार्टफोन

केंद्र सरकार ने दलहन पर स्टॉक लिमिट हटाने की खबरों को खारिज किया है। ग्लोबल प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने गुरुवार को भारत में दो नए स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एचपी ने छात्रों और शिक्षकों के लिए एआई-पावर्ड डिजिटल समाधान पेश किए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एचपी इंडिया ने गुरुवार को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित समाधान पेश किए, जो शैक्षणिक संस्थानों को डिजिटल सीखने का माहौल बनाने में मदद करेंगे और छात्रों को ज्ञान, पाठ्यक्रम और सहयोगी संसाधनों तक 24/7 पहुंच प्रदान करेंगे। एचपी के समाधानों में स्कूल कोच, डिजिटल शिक्षाशास्त्र, साक्षरता प्राप्ति और स्कूल सुधार कोच, एचपी क्लासीजी और एक व्यापक मॉड्यूलर लर्निग मैनेजमेंट सिस्टम शामिल है।

कंपनी ने एचपी स्कूल कोच के लिए मिराई पार्टनर्स के साथ सहयोग किया, जो एक प्रमुख शिक्षण और विकास संगठन है। एचपी क्लासीसी को ई-लर्निग समाधान प्रदान करने के लिए लर्निग मैनेजमेंट सिस्टम और छात्र सूचना प्रणाली में अग्रणी क्लासेरा के साथ साझेदारी में लॉन्च किया गया।

दलहन पर लगाई स्टॉक लिमिट नहीं हटाई गई : केंद्र सरकार

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केंद्र सरकार ने दलहन पर स्टॉक लिमिट हटाने की खबरों को खारिज किया है। केंद्र ने कहा है कि दलहन की स्टॉक लिमिट की मॉनीटरिंग की जा रही है। केंद्र सरकार के उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि व्हाट्सऐप पर एक मैसेज सकुर्लेट हो रहा है कि दलहन पर स्टॉक लिमिट हटा दी गई है। इस संबंध में यह स्पष्ट किया जाता है कि दिनांक दो जुलाई के आदेश के द्वारा दलहन पर लगाई गई स्टॉक लिमिट नहीं हटाई गई है और लागू किया जा रहा है। सरकार राज्यों द्वारा इन आदेशों के कार्यान्वयन पर करीबी रूप से निगरानी रख रही है।

मंत्रालय ने कहा, केन्द्र सरकार ने राज्यों के साथ यह जानकारी भी साझा की है कि क्या उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा विकसित पोर्टल पर स्टॉकिस्ट द्वारा घोषित स्टॉक तथा दलहन स्टॉक बैंक से लिए गए ऋण या आयातकों द्वारा आयातित मात्रा के बीच मेल नहीं है। राज्यों से स्टॉक लिमिट का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाने को कहा गया है।


पेट्रोल की कीमत और बढ़ी, डीजल की दर रही धीमी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वैश्विक संकेतों ने गुरुवार को देश भर में ईंधन की कीमतों को फिर से बढ़ा दिया। आम आदमी पहले से ही सिकुड़ती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहा है। हालांकि, तेल विपणन कंपनियों ने गुरुवार को दो महीने से अधिक समय पहले अपनाए गए अपने अभ्यास को जारी रखा, जिससे पेट्रोल की कीमत डीजल की तुलना में अधिक बढ़ गई।

इस हिसाब से दिल्ली में जहां पेट्रोल की कीमत 35 पैसे बढ़कर 101.54 रुपये प्रति लीटर हो गई, वहीं दिल्ली में डीजल की कीमत केवल 15 पैसे बढ़कर 89.87 रुपये प्रति लीटर हो गई।

देश भर में भी पेट्रोल की कीमतों में 30-40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई, डीजल की कीमतों में भी 10-20 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई।

भारत के सॉफ्टवेयर बाजार में बिक्री 2021 के अंत तक 7.6 अरब डॉलर तक पहुंचेगी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की एक नई रिपोर्ट में गुरुवार को कहा गया कि भारत के सॉफ्टवेयर बाजार में बिक्री 2021 के अंत तक 7.6 अरब डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। भारत का सॉफ्टवेयर बाजार 2020 में 7 अरब डॉलर आंका गया था, जो 2019 की तुलना में 13.4 प्रतिशत साल-दर-साल की वृद्धि दर्ज करता है।

2020 में समग्र एशिया/प्रशांत (जापान और चीन को छोड़कर) (एपीईजेसी) क्षेत्र के सॉफ्टवेयर बाजार में भारत की हिस्सेदारी 17.5 प्रतिशत थी।


टेक्नो ने शानदार वीडियोग्राफी अनुभव के साथ कैमॉन सीरीज के तहत 2 स्मार्टफोन लॉन्च किए

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ग्लोबल प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड टेक्नो ने गुरुवार को भारत में अपनी लोकप्रिय कैमरा-केंद्रित कैमॉन सीरीज के तहत दो नए स्मार्टफोन - कैमॉन-17 और कैमॉन-17 प्रो को शामिल किया, जिनकी कीमत क्रमश: 12,999 रुपये और 16,999 रुपये निर्धारित की गई है। कंपनी ने कहा कि कैमॉन सीरीज को उच्च कैमरा पिक्सल, तैइवोस तकनीक द्वारा संचालित अल्ट्रा नाइट लेंस, पॉप-अप सेल्फी कैमरा, ऑटो आई फोकस के लिए जाना जाता है और कैमॉन-17 सीरीज के तहत बेहतरीन सेल्फी और वीडियोग्राफी अनुभव की भी शुरूआत हो चुकी है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia