अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: शेयर बाजार पस्त, सेंसेक्स 2149 अंक तक टूटा और टिकटॉक को करना होगा 9.2 करोड़ डॉलर का भुगतान

हफ्ते के अंतिम दिन शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट देखी गई। चीनी शार्ट-वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक ने अमेरिका में निजता के उल्लंघन पर दायर एक मुकदमे का निपटारा करने के लिए 9.2 करोड़ डॉलर का भुगतान करने पर अपनी सहमति व्यक्त की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अर्थव्यवस्था में सुधार, तीसरी तिमाही में 0.4 फीसदी जीडीपी वृद्धि दर : दूसरा अग्रिम अनुमान

भारत कोरोना महामारी के संकट के समय आर्थिक गतिविधियों में आई मंदी के दौर से निकलकर सकारात्मक विकास दर की राह पर आगे बढ़ रहा है। यह बात शुक्रवार को जारी राष्ट्रीय आय के दूसरे अग्रिम अनुमान के आधिकारिक आंकड़ों से जाहिर होती है। आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष 2020-21 की तिसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 0.4 फीसदी रहने का अनुमान है जो लगातार विकास दर में वृद्धि को दर्शाता है। हालांकि पूरे वित्त वर्ष के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी)की वृद्धि दर शून्य से नीचे रहने का अनुमान है। दूसरे अग्रिम अनुमान के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान जीडीपी वृद्धि दर माइनस आठ फीसदी (-8 फीसदी) रह सकती है। स्थिर कीमतों (2011-12) पर वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान देश की वास्तविक जीडीपी 134.09 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है, जबकि 29 जनवरी 2021 को जारी 2019-20 के प्रथम संशोधित अनुमान में देश की जीडीपी 145.69 लाख करोड़ रहने का अनुमान लगाया गया था। इस प्रकार 2020-21 में जीडीपी वृद्धि दर माइनस आठ फीसदी (-8 फीसदी) रहने का अनुमान है, जबकि 2019-20 में जीडीपी वृद्धि दर चार फीसदी दर्ज की गई थी।

क्रोमा के साथ सभी एप्पल उत्पादों का अनुभव लें, एक ही छत के नीचे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टाटा ग्रुप का भारत का पहला ओमनीचैनल इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेलर क्रोमा ने एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स की जयंती मनाने के लिए शुक्रवार को अपने 'हैशटैग एप्पल यू एंड क्रोमा' कार्यक्रम के शुभारंभ की घोषणा की। 26 फरवरी से, ग्राहक सभी 180 से ज्यादा क्रोमा स्टोर्स और इसकी वेबसाइट 'क्रोमा डॉट कॉम' पर पूरी तरह से एप्पल के उत्पाद से रूबरू हो सकते हैं, जो पूरे एप्पल इकोसिस्टम को एक छत के नीचे लाएगा। निर्णय लेने में मदद करने के लिए विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। सर्वोत्तम सौदे और ऑफर इस कार्यक्रम के कुछ हिस्से हैं।

इस कार्यक्रम के साथ, क्रोमा अपने उपभोक्ताओं को एक बहुत स्पष्ट अंतर महसूस कराना चाहता है, ऐसे उपभोक्ता जो एप्पल उत्पादों की श्रेणी में बहुत रुचि व्यक्त करते हैं, लेकिन पूरी तरह से जानकार नहीं हैं। खरीद के दौरान विशेषज्ञों के मार्गदर्शन की कमी और उपभोक्ताओं के बीच एकीकृत उपकरणों के लाभों की अस्पष्ट समझ को दूर करना, एप्पल के साथ मिलकर क्रोमा द्वारा इस कार्यक्रम को लॉन्च करने के पीछे के प्रमुख कारणों में से एक है।


क्लोवर ने डीपरूटेड डॉट को में किया 20 लाख डॉलर का निवेश

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वर्तमान समय में तेजी से उभरते एग्री-टेक स्टार्ट-अप्स में से एक क्लोवर ने अपने डायरेक्ट टू कन्ज्यूमर ब्रांड 'डीप रूटेड डॉट को' लॉन्च कर दिया है। यह एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर 'डीप रूटेड' ऐप के नाम से उपलब्ध है। 'डीप रूटेड डॉट को' गुणवत्ता, निरंतरता, पारगम्यता और पूवार्नुमान पर आधारित फलों और सब्जियों के लिए एक मांग-समर्थित आपूर्ति श्रृंखला है।

क्लोवर ने अपनी शुरुआत बेंगलुरू और हैदराबाद से की है। फलों और सब्जियों के लिए बी2बी और बी2सी सेगमेंट में बाजार की हिस्सेदारी करीब दस हजार करोड़ डॉलर है। ऐसे में इस क्षेत्र में बेहतरीन अवसरों के लिए क्लोवर द्वारा किसानों से संबंधित इनपुट-आउटपुट टेक्नोलॉजी, सप्लाई चेन, कोल्ड स्टोरेज की क्षमताओं और 'डीप रूटेड डॉट को' ब्रांड के विकास व बेहतर कम्युनिकेशन के लिए 20 लाख डॉलर से अधिक राशि का निवेश किया जाएगा।

गोपनीयता के मुकदमे में 9.2 करोड़ डॉलर का भुगतान करने के लिए टिकटॉक सहमत

चीनी शार्ट-वीडियो मेकिंग ऐप टिकटॉक ने अमेरिका में निजता के उल्लंघन पर दायर एक मुकदमे का निपटारा करने के लिए 9.2 करोड़ डॉलर का भुगतान करने पर अपनी सहमति व्यक्त की है। द वर्ज में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुकदमे में इस बात का दावा किया गया है कि टिकटॉक द्वारा यूजर्स को ट्रैक करने के लिए 'बेहद संवेदनशील व्यक्तिगत डेटाओं' का संग्रह किया जाता है और इनका उपयोग उनके काम में आने वाले या उपयोगी विज्ञापनों के प्रसारण पर किया जाता है।


शेयर बाजार पस्त, सेंसेक्स 2149 अंक टूटा

हफ्ते के अंतिम दिन शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट देखी गई। सुबह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 783 अंकों की गिरावट के साथ 50,256.71 पर खुला। बाद में शेयर बाजार की यह गिरावट बढ़ती ही रही।

अमेरिका द्वारा सीरिया पर बमबारी की खबर से दोपहर 12.40 के आसपास सेंसेक्स 1848 अंकों की जबरदस्त गिरावट के साथ 49,191.12 तक पहुंच गया। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 1939.32 अंकों की गिरावट के साथ 49,099.99 पर बंद हुआ। बंद होने से थोड़ा पहले सेंसेक्स करीब 2149अंक टूटकर 48,890 तक पहुंच गया।

इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 209 अंकों की गिरावट के साथ 14,888 पर खुला और दोपहर 12 बजे के आसपास निफ्टी 485 अंक टूटकर 14,612 तक चला गया। कारोबार के अंत में निफ्टी 568.20 अंकों की गिरावट के साथ 14,529.15 पर बंद हुआ।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia